मनाया जा रहा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सप्ताह – CMO

रिपोर्ट पदमाकर पाठक

मनाया जा रहा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सप्ताह – CMO

प्रथम बार मां बनने वाली गर्भवती महिलाओं को मिलेगी ₹ 5000 की सहायता राशि

आजमगढ़। जिले में आजकल प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमवीवाई) सप्ताह मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत गर्भवती व धात्री महिलाओं को लाभान्वित करने और जागरूक करने के लिए विविध गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इस दौरान ग्राम सभा स्तर पर पम्पलेट वितरित किए जा रहे हैं। घर-घर अभियान चलाकर पात्र लाभार्थियों से प्रपत्र एकत्र कर उसी दिन कम्प्यूटर पर दर्ज कर अप्रूवल की प्रक्रिया चल रही है। साथ ही आशा को प्रोत्साहित किया गया है कि वह अपने-अपने क्षेत्र की सभी पात्र लाभार्थियों का फ़ार्म अवश्य भरवाएं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी ने बताया कि हमारा उद्देश्य जिले में मातृ एवं शिशु मृत्यु-दर कम करना है। योजना संबंधी जानकारी हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर दी जाती थी। यह नंबर अब 104 हो गया है। उन्होंने बताया कि पीएमवीवाई के तहत पहली बार मां पर 5000 हज़ार रुपये दिए जाते हैं। यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है। जिले में इसके तहत जनवरी से अब तक 6986 महिलाओं ने योजना का नि:शुल्क लाभ लिया है।एसीएमओ/परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ संजय कुमार ने बताया कि यह योजना एक जनवरी 2017 से चल रही है। जिसमें प्रथम बार मां बनने वाली महिला प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ प्राप्त कर रही हैं। इस योजना के बारे में और जागरूकता और प्रचार की आवश्यकता है। जिसके लिए मातृ वंदना सप्ताह मनाया जाता है। इस योजना में लाभार्थियों को धनराशि तीन किस्तों में देने का प्राविधान है। किसी भी सरकारी स्वास्थ्य संस्था पर 150 दिनों के अंदर गर्भधारण का पंजीकरण कराने पर प्रथम किस्त के रूप में 1000 प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने पर गर्भावस्था के छह माह बाद द्वितीय किस्त के रूप में दो हजार रुपए तथा बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर तृतीय किस्त के रूप में 2000 दिए जाते हैं। यह सारे भुगतान गर्भवती के बैंक खाते में ही किए जाते हैं। योजना का लाभ सभी सही पात्र लोगों को मिल सके इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। योजना का लाभ पाने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, टीकाकरण कार्ड आधार कार्ड व बैंक/ पोस्ट ऑफिस अकाउंट सबकी छायाप्रति देना अनिवार्य है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शिल्प अनुसंधान एवं विकास संस्थान तथा विश्वकर्मा एकीकरण अभियान सभा की संयुक्त बैठक संपन्न

Sun Sep 4 , 2022
रिपोर्ट पदमाकर पाठक शिल्प अनुसंधान एवं विकास संस्थान तथा विश्वकर्मा एकीकरण अभियान सभा की संयुक्त बैठक संपन्न। आजमगढ़। 03 सितम्बर 2022 को शिल्प अनुसंधान एवं विकास संस्थान तथा विश्वकर्मा एकीकरण अभियान सभा आजमगढ़ की संयुक्त बैठक सिविल लाईन स्थित कार्यालय पर सम्पन्न हुई। बैठक में 17 सितम्बर भगवान विश्वकर्मा पूजा […]

You May Like

Breaking News

advertisement