स्लग: प्रधानमंत्री मोदी कल करेगें बाबा केदार के दर्शन…

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को केदारनाथ धाम आ रहे हैं। प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर राज्य सरकार ने सभी तैयारियां को अंतिम रूप दे दिया है। पीएम मोदी का चारधाम और केदारनाथ धाम को लेकर खास लगाव है। प्रधानमंत्री कई बार साबित कर चुके हैं कि बाबा केदार में उनकी आस्था है। प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ के पुनर्निर्माण कार्यों की स्वयं निगरानी करते रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने केदारनाथ में निर्माण कार्यों के लिए कभी बजट की कमी नहीं होने दी। साथ ही वह चार बार केदारनाथ धाम आकर पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर चुके हैं। वह दिल्ली से ही ड्रोन कैमरों के जरिए भी नियमित तौर पर केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों की मॉनिटरिंग करते रहे हैं। पीएम पुनर्निर्माण के छोटे से छोटे कार्यों की जानकारी लेकर, उसमें सुधार के लिए अफसरों को सुझाव भी देते रहे हैं।

प्रधानमत्री शुक्रवार को पांचवीं बार केदारनाथ पहुंचेंगे। इस दौरान वे करीब पौने चार सौ करोड़ रुपये के कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे। इनमें आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि के साथ सरस्वती और मंदाकिनी नदी के तट पर सुरक्षा दीवार, मंदाकिनी पर पुल और तीर्थ पुरोहितों के लिए आवासों के साथ कई अन्य पुनर्निर्माण कार्यों के लोकार्पण-शिलान्यास शामिल हैं। धाम में चार गुफाएं भी तैयार हो चुकी हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के शुक्रवार सुबह लगभग नौ बजे केदारनाथ पहुंचने का कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री के दौरे से पहले बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, काबीना मंत्री हरक सिंह और सुबोध उनियाल ने पुनर्निर्माण के कार्यों का जायजा लिया। इस बीच रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने केदारघाटी में सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी है।

प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी की केदारनाथ धाम की यह पांचवीं यात्रा होगी। यह साबित करता है कि उनकी बाबा केदार और चारधाम में गहरी आस्था है। प्रधानमंत्री के रूप में वे सबसे पहले तीन मई, 2017 को केदारनाथ के दर्शन को पहुंचे थे। इसके बाद वे इसी वर्ष 20 अक्तूबर को फिर धाम में पहुंचे। वर्ष 2018 में सात नवंबर और 2019 में 18 मई को मोदी ने धाम पहुंचकर पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया। 18 मई 2019 में केदारनाथ में वे गुफा में ध्यान भी कर चुके हैं और रात भी उन्होंने उसी गुफा में गुजारी।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: मंहगाई की मार झेल रही जनता को मामूली राहत दी, प्रदेश में इतने रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल...

Thu Nov 4 , 2021
देहरादून: केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद कर्नाटक, गोवा, असम, त्रिपुरा और मणिपुर की बीजेपी सरकारों ने वैट पर 7 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। इस तरह से इन राज्यों में पहले के मुकाबले अब पेट्रोल करीब 12 रुपये सस्ता […]

You May Like

advertisement