विद्यार्थी राष्ट्र का गौरव, विद्यार्थी जीवन से ही आत्मनिर्भर बने : प्रो. सोमनाथ सचदेवा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877

कुवि के इंस्टिट्यूट ऑफ इंटीग्रेटेड एंड ऑनर्स स्टडीज द्वारा नवागंतुक विद्यार्थियों के लिए आयोजित तीन दिवसीय ऑनलाइन परिचय पत्र/इंडक्शन कार्यक्रम सम्पन्न।

कुरुक्षेत्र, 8 अक्टूबर – कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के इंस्टिट्यूट ऑफ इंटीग्रेटेड एंड ऑनर्स स्टडीज द्वारा नवागंतुक विद्यार्थियों के लिए आयोजित तीन दिवसीय ऑनलाइन परिचय पत्र /इंडक्शन प्रोग्राम का समापन शुक्रवार को हुआ। प्रथम दिवस के मुख्य अतिथि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने नवागंतुक विद्यार्थियों को देश के प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश प्राप्त करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा की ज्ञान, विद्या एवं जीवन मूल्यों से समृद्ध व्यक्तित्व वाला विद्यार्थी राष्ट्र का गौरव होता है। शिक्षा के साथ जीवन आदर्श को अपनाकर आप पूर्ण सफलता प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने छात्रों को स्वयं के साथ समाज के लिए कार्य करने की प्रेरणा दी। संस्थान के प्राचार्य डॉ. संजीव कुमार गुप्ता ने विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए आत्म अनुशासन, आत्म निरीक्षण एवं दृढ़ आत्मविश्वास को धारण करते हुए आत्मनिर्भर बनने को प्रेरित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को समग्र विकास के लिए अनुशासित जीवन पद्धति को अपनाने पर जोर दिया।
आईआईएचएस के प्राचार्य डॉ. संजीव गुप्ता ने डॉ. अश्वनी कुश एवं उनकी टीम को इस सफल आयोजन के लिए बधाई दी। इस अवसर पर डॉ. अनिल गुप्ता ने विश्वविद्यालय परिसर में अनुशासन के नियमों की जानकारी दी तथा डॉ गोपाल प्रसाद ने छात्र कल्याण के नियमों से अवगत कराया।
परिचय सत्र के दूसरे दिन डीन एकेडमिक अफेयर प्रोफेसर मंजुला चौधरी ने विद्यार्थियों को परिश्रम एवं एकाग्रता से लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में प्रेरित किया। इस सत्र में डॉ अनीता दुआ ने शैक्षणिक पाठ्यक्रम की जानकारी दी। डॉक्टर सतीश कुमार ने परीक्षा के नियमों से विद्यार्थियों को परिचित कराया।
डॉ कुसुम ने हॉस्टल से संदर्भित जानकारी साझा की। डॉक्टर अश्वनी मित्तल ने संस्थान में चल रहे ऐडऑन कोर्स एवं हॉबी कक्षाओं के संदर्भ में बताया। डॉ. त्यागी ने कहा कि शीघ्र ही टाइम टेबल संस्थान की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।
इंडक्शन प्रोग्राम के अंतिम सत्र के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा ने विश्वविद्यालय के इस संस्थान में प्रवेश पाने पर विद्यार्थियों को बधाई दी और कहा कि हरियाणा के सबसे पुरातन एवं प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में पढ़कर आपका भविष्य निश्चित रूप से उज्जवल होगा।
इस सत्र में डॉ. वीरेंद्र पाल, डॉ. निरुपमा भट्टी, डॉ. संतोष दहिया एवं डॉ. पूनम कुमारी ने एनसीसी, एनएसएस, खेल एवं वूमेन सेल से संबंधित जानकारी दी। फेसबुक के माध्यम से इस ऑनलाइन प्रोग्राम को सैकड़ों विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों ने सुना। संस्थान के सभी शिक्षक भी इस प्रोग्राम से जुड़े। कार्यक्रम का संचालन डॉ. विवेक चावला एवं डॉ. अश्वनी कुश ने किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आजादी का अमृतमहोत्सव को भव्य रुप से मनाने के लिए संजय भसीन ने की मुख्यमंत्री से भेंट

Fri Oct 8 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 कुरुक्षेत्र – प्रदेश की कला और संस्कृति को जन जन तक पहुंचाने तथा लोक कलाकारों को विशेष पहचान दिलाने की दिशा में कार्य कर रही हरियाणा कला परिषद द्वारा आजादी का अमृतमहोत्सव के दौरान प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों […]

You May Like

Breaking News

advertisement