शैक्षणिक संस्थान के उत्थान में हर स्तर के कर्मचारी की महत्वपूर्ण भूमिका : प्रो. ब्रजेश साहनी

शैक्षणिक संस्थान के उत्थान में हर स्तर के कर्मचारी की महत्वपूर्ण भूमिका : प्रो. ब्रजेश साहनी।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

केयू के ट्रैनिंग, प्लानिंग एवं मॉनिटरिंग सेल द्वारा कुवि में कार्यरत एक्सईएन, एसडीओ, जेई तथा टेक्निकल एक्जिक्यूटिव तथा प्रोफेशनल सहायकों व मालियों के दूसरे बैच लिए दक्षता बढ़ाने को लेकर साप्ताहिक रिफ्रेशर कोर्स का हुआ शुभारम्भ।

कुरुक्षेत्र, 12 जून : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में केयू के ट्रैनिंग, प्लानिंग एवं मॉनिटरिंग सेल द्वारा सोमवार को विश्वविद्यालय के फैकल्टी लॉज में केयू में कार्यरत मालियों के दूसरे बैच के लिए साप्ताहिक रिफ्रेशर कोर्स का शुभारम्भ हुआ। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक प्रो. ब्रजेश साहनी ने बतौर मुख्यातिथि कहा कि किसी भी शैक्षणिक संस्थान के उत्थान में हर स्तर के कर्मचारी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि केयू को हरा-भरा रखने में मालियों को महत्वपूर्ण योगदान रहा है। केयू कैम्पस का वातावरण एवं पर्यावरण, साफ-सफाई तथा हरियाली कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की पहचान है। वहीं बाहर से आने वाले अतिथियों, छात्रों एवं अभिभावकों द्वारा केयू ग्रीन कैम्पस की सराहना भी जाती रही है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से आह्वान कि वे बागवानी में कम रसायन तथा कम पानी का प्रयोग करें जोकि पर्यावरण संरक्षण के लिए बहुत आवश्यक है। उन्होंने प्रतिभागियों को विश्वविद्यालय हित में कार्य करने तथा रिफ्रेशर कोर्स में दिए जाने वाले प्रशिक्षण को ध्यानपूर्वक सीखने की बात भी कही। रिफ्रेशर कोर्स के शुभारंभ अवसर पर टीपीएमसी के नोडल ऑफिसर एवं परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंकेश्वर प्रकाश ने पुष्पगुच्छ देकर प्रो. ब्रजेश साहनी एवं प्रो. आरके देसवाल का स्वागत करते हुए उनका परिचय करवाया। केयू के गीता अध्ययन केन्द्र के इंचार्ज सेवानिवृत्त प्रो. आरके देसवाल ने सभी प्रतिभागियों को योग एवं ध्यान की महत्ता के बारे में अवगत कराया।
वहीं दोपहर बाद के सत्र में एक्सईएन, एसडीओ, जेई तथा टेक्निकल एक्जिक्यूटिव तथा प्रोफेशनल सहायकों के लिए आयोजित रिफ्रेशर कोर्स में कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन विभाग के डॉ. संजय त्यागी ने कंप्यूटर या मशीन को सीखने के लिए उसके साथ खेलना जरूरी है। उन्होंने प्रतिभागियों को ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज, लाइनेक्स तथा यूनिक्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। उन्होंने विंडोज में नए यूजर अकाउंट बनाने, रैम के ठीक कार्य न करने पर स्लॉट से निकालकर साफ कर दोबारा प्रयोग करने की प्रक्रिया के बारे में भी बताया। डॉ. सचिन लालर ने कंप्यूटर संबंधी प्रायोगिक कार्य करवाए।
इस अवसर पर टीपीएमसी के नोडल ऑफिसर एवं परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंकेश्वर प्रकाश ने बताया कि इन दोनों रिफ्रेशर कोर्स का संचालन 12 जून से 17 जून 2023 के बीच किया जाएगा तथा सभी प्रतिभागियों का इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेना अनिवार्य है। इस मौके पर सहायक मनदीप शर्मा, सुनील कुमार सहित सभी प्रतिभागी मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: तीन घन्टे से लगे जाम को एस पी साहब के आस्वासन पर हटा जाम

Mon Jun 12 , 2023
तीन घन्टे से लगे जाम को एस पी साहब के आस्वासन पर हटा जाम आजमगढ के मुबारकपुर थानान्तर्गत रोडवेज चौराहे के बगल मे कुछ शरारती लोग डंडा मारकर शिव शंकर जी की प्रतिमा का एक कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त कर दिया आक्रोशित जनता का कहना है कि दोषियों को जल्द से […]

You May Like

Breaking News

advertisement