कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय उत्तर भारत में विज्ञान में महिलाओं को बढ़ावा देने में अग्रणी : प्रो. सोमनाथ सचदेवा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुवि के विस फोर्म द्वारा आयोजित कार्यशाला का हुआ समापन।

कुरुक्षेत्र, 18 अक्टूबर :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोम नाथ सचदेवा ने कहा कि महिलाओं को अपनी सामाजिक जिम्मेदारी और प्रकृति मां द्वारा उन्हें दी गई जिम्मेदारी के कारण विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें परिवार और समाज के लिए अपने शुरुआती करियर के समय का त्याग करना पड़ता है। वे शनिवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के विस फोर्म द्वारा 14 अगस्त 2021 को शुरू किए गए एसटीईएम में महिलाओं के लिए ’करियर और अवसर’ पर रूसा प्रायोजित कार्यशाला के समापन अवसर पर अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं का कम प्रतिनिधित्व सांस्कृतिक और सामाजिक समस्या के कारण है जिसे दृढ़ता से संबोधित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कार्यशाला के सफल समापन के लिए आयोजकों को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि इस कार्यशाला में प्रतिभागियों को उपलब्ध कराई गई विशेषज्ञता अनुसंधान के मानकों को ऊपर उठाएगी। उन्होंने एसटीईएम में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए अपनी गतिविधियों को करने के लिए डब्ल्यूआईएस फोरम के लिए एक विशेष अनुदान की घोषणा की और कहा कि विश्वविद्यालय में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए विशेष पुरस्कार गठित किए जा रहे हैं और बहुत जल्द वे प्रक्रिया में होंगे।
इस समारोह के लिए प्रो. आशुतोष शर्मा, पूर्व सचिव डीएसटी, नई दिल्ली मुख्य अतिथि थे और प्रो. रोहिणी गोडबोले, पदमश्री (भौतिकी 2019) विशिष्ट अतिथि थे। कुलपति प्रो. सोम नाथ सचदेवा ने गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और दर्शकों को सूचित किया कि इस समारोह के लिए सम्मानित अतिथि प्रो. रोहिणी गोडबोले, पदमश्री (भौतिकी 2019) कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र द्वारा दिए गए भौतिकी में प्रतिष्ठित गोयल पुरस्कार की विजेता भी हैं।
पदमश्री और विशिष्ट अतिथि प्रो. रोहिणी गोडबोले ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के अधिकारियों और डब्ल्यूआईएस फोरम के आयोजकों को कुरुक्षेत्र में एसटीईएम में महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए बधाई दी और कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र उत्तर भारत में विज्ञान में महिलाओं को बढ़ावा देने में अग्रणी है और उत्तर भारत में तीन में से एक है, जिन्होंने विस की स्थापना की है। अपने प्रेरक मुख्य भाषण में उन्होंने समानता और विज्ञान में महिलाओं को समग्रता में शामिल करने पर ध्यान केंद्रित किया। सत्र की अध्यक्षता प्रो. अनुरेखा शर्मा ने की।
मुख्य अतिथि प्रो. आशुतोष शर्मा, पूर्व सचिव डीएसटी, नई दिल्ली ने अपने संबोधन में सरकार की विभिन्न पहलों और योजनाओं के बारे में बात की। भारत सरकार ने लड़कियों को विज्ञान में रुचि लेने और इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कदम उठाए हैं। उन्होंने प्रतिभागियों को वित्त पोषण के विभिन्न अवसरों के बारे में बताया। उन्होंने लड़कियों के लिए विज्ञान ज्योति, महिला वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने के लिए डीएसटी की किरण योजना, विज्ञान में महिलाओं को समर्पित डीएसटी की एक पायलट परियोजना और 10-15 वर्ष व कक्षा 6 से 10 तक की आयु वर्ग के स्कूली छात्रों को विज्ञान की ओर प्रेरित करने के लिए मानक योजना जैसी विभिन्न योजनाओं के बारे में बात की।
फोरम की समन्वयक एवं कार्यशाला की संयोजक प्रो. नीरा राघव ने बताया कि इस कार्यशाला का आयोजन रूसा की छत्र-छाया में किया गया था और प्रो. मंजुला चौधरी, डीन एकेडमिक अफेयर एवं रूसा समन्वयक एवं कुवि कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा ने इसमे भरपूर सहयोग दिया।
डॉ. सुनीता दलाल ने दर्शकों को डब्ल्यूआईएस फोरम केयूके और इसके उद्देश्यों और गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।
डॉ. सुमन महेंदिया ने बताया कि कार्यशाला में जम्मू, अमृतसर और बंगलुरु और पूरे हरियाणा से लगभग 130 प्रतिभागी (शोध विद्वान और संकाय सदस्य) शामिल हुए हैं। कार्यशाला पेटेंट, दावा लेखन, अकादमिक – उद्योग सहयोग, अंतःविषय अनुसंधान और प्रेरणा की आवश्यकता पर केंद्रित थी।
प्रो. नीलू सूद की प्रतिक्रिया से पहले, प्रतिभागियों द्वारा उनके संबंधित स्थानों पर सामना की जाने वाली विभिन्न समस्याओं पर केंद्रित एक इंटरैक्टिव सत्र शुरू किया गया था। प्रो. सुमन बेरी, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ और प्रो. बलजिंदर कंडोला, यूनिवर्सिटी ऑफ बोल्टन, यूनाइटेड किंगडम व प्रो. शर्मा और प्रो. गोडबोले के साथ संभावित समाधानों पर चर्चा की गई। डॉ. हरदीप राय शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। समापन समारोह में डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ. रुचि, डॉ. सुरेश दुआ, डॉ. उर्मिला, अंजू, डॉ. पूजा व उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के खेल प्रांगण में 10 हरियाणा एनसीसी बटालियन कुरुक्षेत्र द्वारा सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

Mon Oct 18 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र, 18 अक्टूबर : – कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के खेल प्रांगण में 10 हरियाणा एनसीसी बटालियन कुरुक्षेत्र द्वारा सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ। यह कैंप 18 अक्टूबर से 24 अक्टूबर 2021 तक आयोजित होगा। इस प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ लेफ्टिनेंट […]

You May Like

advertisement