शिक्षक समाज में सांस्कृतिक एवं जीवन मूल्यों का वाहक : प्रो. सोमनाथ सचदेवा

शिक्षक समाज में सांस्कृतिक एवं जीवन मूल्यों का वाहक : प्रो. सोमनाथ सचदेवा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

शिक्षक दिवस पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में एट होम कार्यक्रम आयोजित।

कुरुक्षेत्र 6 सितंबर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा है कि शिक्षक समाज में सांस्कृतिक व जीवन मूल्यों का वाहक होता है। वह इन जीवन मूल्यों को पीढ़ी दर पीढ़ी समाज को देता है। वे सोमवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के फैकल्टी लॉज प्रांगण में शिक्षक दिवस पर आयोजित एट होम कार्यक्रम में शिक्षकों को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले कुलपति डॉ. सोमनाथ सचदेवा, डॉ. ममता सचदेवा, कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा, डीन एकेडमिक अफेयर प्रो. मंजूला चौधरी व कुटा प्रधान डॉ. विवेक गौड, डॉ. जितेन्द्र खटकड़ ने सरस्वती देवी की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत् शुरूआत की व डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। इस मौके पर कुवि के नवनियुक्त शिक्षकों को कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा द्वारा अंगवस्त्र पहनाकर सम्मानित किया गया।
कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने अपने जीवन में एक शिक्षक के सम्मान व जीवन मूल्यों के लिए लड़ाई लड़ी। वे चाहते थे कि देश उन्हें हमेशा एक शिक्षक के रूप में याद रखे। वे एक शिक्षक थे तथा उन्हें खुद पर राष्ट्रपति होने की बजाए शिक्षक होने पर गर्व था। ऐसे महान शिक्षाविद् को शत-शत नमन करता हूं। उनकी याद में ही 5 सितम्बर का दिन देश भर में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हॉल ही में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को क्रियान्वित किया था। इसकी आत्मा में भारतीयता है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास करना है अर्थात आत्मा, वाणी और मस्तिष्क का विकास। नई शिक्षा नीति का उद्देश्य विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान देने के साथ विद्यार्थियों में नवाचार विकसित करना है।
प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि शोध के क्षेत्र में विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनें, इसी को देखते हुए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की ओर से साइंस व नान साइंस वर्ग के शिक्षकों को सात कैटेगरी में रिसर्च अवार्ड गत वर्ष से शुरू किए गए थे। उन्होंने कहा कि कि विश्वविद्यालय में फंड व फैकल्टी की कमी को पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि जल्द ही नैक का मूल्यांकन होने वाला है हमें इसे और आगे ले जाने के लिए सभी को अपनी भूमिका तय करनी होगी, तभी हम कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को वर्तमान स्थिति से दो कदम आगे ले जा सकेंगे।
इस मौके पर कुटा प्रधान डॉ. विवेक गौड ने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के नेतृत्व में आज विश्वविद्यालय हर क्षेत्र में उन्नति कर रहा है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय शिक्षक संघ की अधिकतर मांगों को लेकर प्रशासन का नज़रिया सकारात्मक है।
कार्यक्रम में मंच का संचालन डॉ. महासिंह पूनिया ने किया व कुटा सेक्रेटरी डॉ. जितेन्द्र खटकड़ ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर शिक्षकों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई।
इस मौके पर डॉ. ममता सचदेवा, कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा, डीन एकेडमिक अफेयर प्रो. मंजूला चौधरी, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. अनिल वशिष्ठ, प्रो. अनिल वोहरा, प्रो. पवन शर्मा, प्रो. ब्रजेश साहनी, डॉ. दीपक राय बब्बर सहित सभी डीन, निदेशक, विभिन्न विभागों के अध्यक्ष एवं शिक्षक मौजूद थे।
कुवि के इन सात शिक्षकों को मिला वर्ष 2021 के लिए शोध एवं अनुसंधान के क्षेत्र में बेस्ट अवार्ड
शिक्षक दिवस के मौके पर वर्ष 2021 के लिए शोध एवं अनुसंधान के क्षेत्र में कुवि शिक्षकों को सात कैटेगरी में बेस्ट अवार्ड के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बेस्ट रिसर्चरः एच इंडेक्स के लिए कैमिस्ट्री विभाग के प्रोफेसर पवन कुमार शर्मा, बेस्ट रिसर्चरः इम्पैक्ट में केमिस्ट्री विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. परवीन कुमार, बेस्ट रिसर्चरः पब्लिकेशन्स (साइंसिज) में यूआईईटी के कम्प्यूटर साइंस विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. कुलविन्द्र सिंह, बेस्ट रिसर्चरः पब्लिकेशन्स (नॉन-साइंसिज) में कामर्स विभाग के प्रोफेसर महाबीर नरवाल, बेस्ट रिसर्चरः प्रोजेक्टस (साइंसिज) में बायोटेक्नोलॉजी विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुनीता दलाल, बेस्ट रिसर्चरः प्रोजेक्टस (नॉन साइंस) में आईआईएचएस के प्रोफेसर प्रदीप एस चौहान तथा बेस्ट रिसर्चरः कोलाबोरेशन में फिजिक्स विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. विजय कुमार को 21 हजार रुपये का चेक, स्मृति चिह्न व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
वर्ष 2020 के लिए छह कैटेगरी में शिक्षकों को मिला शोध एवं अनुसंधान के क्षेत्र में बेस्ट अवार्ड।
शिक्षक दिवस के मौके पर वर्ष 2020 के लिए छह कैटेगरी में अवार्ड हेतु बेस्ट रिसर्चर एच इंडेक्स के लिए बायोटेक्नोलॉजी के डॉ जितेन्द्र शर्मा, बेस्ट रिसर्चर इम्पैक्ट में केमिस्ट्री विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. परवीन कुमार, बेस्ट रिसर्चर पब्लिकेशन्स साइंसिज में यूआईईटी के कम्प्यूटर साइंस विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. कुलविन्द्र सिंह, बेस्ट रिसर्चर पब्लिकेशन्स नॉन-साइंसिज में टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट की प्रोफेसर डॉ. मंजुला चौधरी, बेस्ट कोलाब्रेशन में जियोफिजिक्स विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. आरबीएस यादव तथा बेस्ट रिसर्चर प्रोजेक्ट नॉन साइंस में आईआईएचएस के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. प्रदीप एस चौहान को 21हजार रुपये का चैक, स्मृति चिह्न तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आदेश अस्पताल में जन्मी 3 कन्याओं को दिया शगुन योजना का लाभ

Tue Sep 6 , 2022
आदेश अस्पताल में जन्मी 3 कन्याओं को दिया शगुन योजना का लाभ। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 आदेश अस्पताल में पैदा होने वाली हर बच्ची को मिलेगा 11 सौ रूपये शगुन। अंबाला आदेश : मंगलवार को मोहड़ी स्थित आदेश मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में पैदा हुई […]

You May Like

Breaking News

advertisement