पर्यावरण का संरक्षण हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी : डॉ. दीपक राय बब्बर

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुवि के आईआईएचएस के एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा ज्योतिसर गांव में सात दिवसीय विशेष शिविर में पर्यावरण बचाओ अभियान की शुरुआत।

कुरुक्षेत्र, 12 मार्च : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटेड एंड ऑनर्स स्टडीज (आईआईएचएस) के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) स्वयंसेवकों द्वारा जागरूकता बढ़ाने और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए, सात दिवसीय विशेष शिविर ज्योतिसर गांव में शुरू हुआ।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में प्राणीशास्त्र विभाग के अध्यक्ष डॉ. दीपक राय बब्बर ने पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर ज्ञानवर्धक व्याख्यान दिया। उन्होंने अंतर्दृष्टिपूर्ण व्याख्यान ने पर्यावरण के सामने आने वाले गंभीर मुद्दों पर प्रकाश डाला और भावी पीढ़ियों के लिए इसकी रक्षा और पोषण करने की सामूहिक जिम्मेदारी पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण हम सभी की सामूहिक जिम्मेवारी है। हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए और साथ ही लोगों को पेड़ काटने से बचाना है क्योंकि पेड़ पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
डॉ. बब्बर ने ज्योतिसर गांव में एक पौधा लगाया, जिससे हरित और स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया। व्याख्यान और वृक्षारोपण समारोह के अलावा, एनएसएस स्वयंसेवकों ने पर्यावरण संरक्षण और स्थानीय समुदाय के बीच जागरूकता फैलाने के लिए रैली का आयोजन किया। रैली ने पर्यावरणीय प्रबंधन के संदेश को बढ़ाने और स्वच्छ और हरित भविष्य की दिशा में सामूहिक रूप से समर्थन जुटाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया।
एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संदीप कुमार ने डॉ. दीपक राय बब्बर के बहुमूल्य व्याख्यान के प्रति आभार व्यक्त करते हुए आयोजकों एवं प्रतिभागियों की ओर से हार्दिक स्वागत एवं हार्दिक धन्यवाद दिया। डॉ. संदीप कुमार ने पर्यावरणीय चेतना को बढ़ावा देने में ऐसी शैक्षिक पहलों के महत्व पर जोर दिया और सभी से स्थायी प्रथाओं में सक्रिय रूप से शामिल होने का आग्रह किया।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राठौड़ एकादश ने जीती क्रिकेट ट्रॉफी,श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में स्टाफ क्रिकेट लीग-2024 आयोजित

Wed Mar 13 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। पलवल : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में स्टाफ क्रिकेट लीग- 2024 का आयोजन किया गया। प्रोफेसर आर एस राठौड़ एकादश ने फाइनल मैच जीत कर ट्रॉफी अपने नाम की, जबकि कुलपति डॉ. राज नेहरू एकादश दूसरे स्थान पर रही। सुंदर खुटेला ने मैन ऑफ द सीरीज […]

You May Like

Breaking News

advertisement