नौगढ़ में प्रधानों का आक्रोश: मनरेगा भुगतान में देरी पर प्रदर्शन

विकास खंड के मेन गेट पर जड़ दिया ताला

(विनोद यादव)

नौगढ़। राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम प्रधान प्रधान संगठन के आह्वान पर मांगों को लेकर मेन गेट का ताला बंद कर विकास खंड पर प्रधानों ने अधिकारियों के खिलाफ दो घंटे तक नारेबाजी प्रदर्शन कर धरना दिया।

पंचायत के प्रधानों का आरोप है कि मनरेगा योजना के तहत श्रमिकों और सामग्री के भुगतान में दो साल की देरी से नौगढ़ ब्लॉक के प्रधानों में गहरा आक्रोश है। ग्राम प्रधानों का कहना है कि कुशल श्रमिकों का भी भुगतान नहीं हो पा रहा है, जिससे उन्हें लगातार आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों पर बुरा असर पड़ रहा है।

राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन के तत्वाधान में ग्राम प्रधानों ने सोमवार को ब्लॉक मुख्यालय के मेन गेट पर नारेबाजी करते हुए ताला जड़ दिया। इसके बाद उन्होंने खंड विकास अधिकारी अमित कुमार से दिए गए ज्ञापन को मुख्यमंत्री समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को भेजकर जल्द समाधान की मांग की। प्रधानों का कहना है कि अगर भुगतान जल्द नहीं हुआ, तो वे मनरेगा कार्यों का बहिष्कार करेंगे और बड़ा आंदोलन छेड़ेंगे। प्रधान संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष अनिरुद्ध सिंह यादव और लौवारी कला के प्रधान यशवंत सिंह यादव ने कहा कि मनरेगा में पिछले दो साल से सामग्री तथा इस साल कुशल श्रमिकों के मेहनताने का भुगतान नहीं किया गया है, जिससे प्रधानों को काम करवाने में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रदर्शन कर तालाबंदी करने वालों में देवरा गांव के परमानंद यादव, कस्बा नौगढ़ की प्रधान नीलम ओहरी की प्रतिनिधि दीपक गुप्ता, जरहर गांव के अशोक यादव, मगरही पंचायत के अजय यादव उर्फ विक्की के अलावा अरुण सिंह, जमीर अहमद, जगनारायण सिंह सहित कई अन्य प्रधान शामिल हुए। प्रधानों ने चेतावनी दी है कि अगर स्थिति नहीं सुधरी, तो वे सभी मनरेगा कार्यों का बहिष्कार करेंगे और वृहद आंदोलन करेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

Breaking News

advertisement