(PSI) गुरुवार प्रशिक्षण श्रृंखला – PSI ग्लोबल कम्युनिटी स्पीकर्स

नदीम अहमद जॉर्नलिस्ट
दिल्ली

(PSI) गुरुवार प्रशिक्षण श्रृंखला – [PSI ग्लोबल कम्युनिटी स्पीकर्स]

सार्वजनिक बोलने का कौशल दर्शकों को कुशलता से संबोधित करने की क्षमता से जुड़ता है। चाहे वह उन लोगों के समूह के सामने हो जिन्हें आप पहले से जानते हैं या अजनबियों की भीड़, स्पष्टता और आत्मविश्वास के साथ उनके साथ संवाद करने की आपकी क्षमता को आपके सार्वजनिक बोलने के कौशल के रूप में जाना जाता है।
सार्वजनिक भाषण कई तरह के विषयों को कवर कर सकते हैं। भाषण का उद्देश्य दर्शकों को निर्देश देना, शिक्षित करना, प्रेरित करना, प्रेरित करना, मनोरंजन करना या प्रभावित करना हो सकता है। हम इसे ठीक से कर सकते हैं, या बहुत अच्छी तरह से नहीं कर सकते हैं, और इसका परिणाम लोगों के हमारे बारे में सोचने के तरीके को बहुत प्रभावित करता है। यही कारण है कि सार्वजनिक बोलने से इतनी चिंता और चिंता होती है। अच्छी खबर यह है कि, पूरी तैयारी और अभ्यास के साथ, आप अपनी घबराहट को दूर कर सकते हैं और असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।
PUBLIC SPEAKING INSTITUTE (PSI) वैश्विक वक्ताओं, शिक्षार्थियों, प्रशिक्षकों का एक महान, प्रभावी और सबसे तेजी से बढ़ने वाला समुदाय है जो पूरे राष्ट्र में सार्वजनिक बोलने को बढ़ावा देने, बढ़ाने और फैलाने के लिए है। PSI की स्थापना लेखक AUTHOR SHERRY ने की है।
लेखक शेरी एक अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक बोलने वाले कोच, वैश्विक सम्मेलन के अध्यक्ष, सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनर और अंतरराष्ट्रीय बेस्ट-सेलर्स के लेखक हैं। लेखक शेरी ने 15,000 से अधिक पेशेवर वक्ताओं, वैश्विक वक्ताओं, महत्वाकांक्षी सार्वजनिक वक्ताओं को एक सार्वजनिक बोलने वाला मंच प्रदान किया है, और उन्होंने भारत में 20,000+ सार्वजनिक वक्ताओं को प्रशिक्षित भी किया है।
PSI प्रत्येक गुरुवार को एक साप्ताहिक प्रशिक्षण श्रृंखला का आयोजन कर रहा है। यह उन लोगों के लिए सार्वजनिक बोलने की सबसे प्रभावी शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से एक गैर-लाभकारी संगठन है जो सार्वजनिक बोलने की कला और शक्ति सीखने के इच्छुक हैं।
हाल ही में गुरुवार का प्रशिक्षण सत्र 01 जुलाई 2021 को आयोजित किया गया था जहां ‘चिंता प्रबंधन’ विषय पर प्रशिक्षक और वक्ता कैप्टन पुरबा पंचभाई थे। वह एक मनोवैज्ञानिक और व्यक्तित्व कोच हैं।
कैप्टन पुरबा पंचभाई सत्र में शामिल हुए और उन्होंने उपयोगी तरकीबें या तरीके साझा किए जो सार्वजनिक बोलने में आत्मविश्वास और चिंता प्रबंधन के साथ बोलने में बहुत मदद कर सकते हैं। उन्होंने कुछ मुख्य तकनीकों को भी साझा किया जो सार्वजनिक भाषण में बहुत महत्वपूर्ण हैं, वे हैं: –
इमेजरी विधि-कल्पना सफलता
समय को ध्यान में रखते हुए
सामग्री को विभाजित करें
कुछ कहानियाँ या घटनाएँ जोड़ें
आवाज मॉडुलन
जोड़बंदी
दर्शकों का प्रकार
इस प्रशिक्षण श्रृंखला में दीपक श्रीवास्तव, सुपर सुरेश जी, आनंद वर्धन, डॉ गुरप्रीत कौर, नाजरीन सुल्ताना, कुलजीत मारवाह, नदीम अहमद जॉर्नलिस्ट, शशिमा, मिथलेश, आदि ने भाग लिया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चेतना शिविर ने लोगो बाटे मास्क सेनेटाइजर और साबुन

Fri Jul 2 , 2021
नदीम अहमद जॉर्नलिस्टदिल्ली चेतना शिविर ने लोगो बाटे मास्क सेनेटाइजर और साबुनICDS डिपार्टमेंट प्रोजेक्ट कर्दमपुरी ओर अंजुम आंगनवाड़ी कॉर्डिनेटर के द्वारा मंडोली में एक जागरूकता अभियान चलाया गया जिसमें लोगो को कोरोना के बारे में बताया गया कैसे इस बीमारी से बचा जाए ।हमारे देश मे कोरोना ने बहुत आतंक […]

You May Like

advertisement