आज़मगढ़: पुलिस लाइन सभागार में मिशन शक्ति के तहत जन सुनवाई का कार्यक्रम सम्पन्न

रिपोर्ट पदमाकर पाठक

पुलिस लाइन सभागार में मिशन शक्ति के तहत जन सुनवाई का कार्यक्रम सम्पन्न

कार्यक्रम में 10 प्रकरण को किया गया निस्तारित

• राज्य महिला आयोग की सदस्य माननीया संगीता तिवारी ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता
• महिलाओं और बच्चों के विकास से ही बेहतर राष्ट्र का निर्माण

आजमगढ़,6 जुलाई 2022
आजादी के अमृत महोत्सव और मिशन शक्ति-4 के तहत महिलाओं और बालिकाओं को सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबी बनाया जा रहा है। इसी क्रम में बुधवार को पुलिस लाइन में राज्य महिला आयोग की सदस्य माननीया संगीता तिवारी की अध्यक्षता में जन सुनवाई का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में महिलाओं को उनके विभिन्न मुद्दों पर जागरूक किया गया।
राज्य महिला आयोग की सदस्य माननीया संगीता तिवारी ने बताया कि मिशन शक्ति 4.0 अभियान का उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों को सुरक्षा, उद्यमिता के साथ-साथ उन्हें स्वावलंबी बनाना है। इसके अलावा महिलाओं के प्रति हिंसा करने वाले लोगों की पहचान उजागर करना, महिलाओं को उद्यमिता के लिए प्रोत्साहित करना तथा सुरक्षित महसूस कराना है। मिशन शक्ति अभियान महिला और बाल विकास समस्याओं का पूर्ण समाधान है।
जिला प्रोबेशन अधिकारी बीएल यादव ने बताया कि कार्यक्रम में कुल 30 प्रकरण आये थे। जोकि घरेलू हिंसा, पड़ोसी विवाद तथा जमीनी विवाद के थे। जिसमें से कार्यक्रम में 10 प्रकरण को निस्तारित किया गया।
उन्होने बताया कि महिलाओं और बच्चों के विकास से ही बेहतर राष्ट्र का निर्माण होता है। इस क्रम में मिशन शक्ति 4.0 के अंतर्गत विषेशरूप से महिलाओं और बच्चों से संबंधित मुद्दों पर कैंप के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। इसके अंतर्गत समस्त विभागों की ओर से शिविर लगाकर योजनाओं के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसमें मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, पति की मृत्यु के उपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना व 181, 112, 1076, 1090, 1098 सहित समस्त हेल्पलाइन नंबर, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, वन स्टॉप सेंटर और महिला शक्ति केंद्र आदि प्रमुख हैं।
कार्यक्रम में सीओ गौरव शर्मा, सचिव अनीता , एसओ महिला थाना मधुपनिका,अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाई प्रसाद,समाज कल्याण से अब्दुल अहद, सीडीपीओ इफ्तिखार आलम, महिला एवं बाल विकास विभाग से महिला कल्याण अधिकारी प्रीति उपाध्याय,वन स्टॉप सेंटर से सरिता पाल, समन्वयक अन्नू सिंह, रंजना मिश्रा तथा ममता यादव सहित कुल 54 लोग उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बाराबंकी: यूटा ने की नवागत बीएसए से शिष्टाचार भेट

Wed Jul 6 , 2022
यूटा ने की नवागत बीएसए से शिष्टाचार भेट बाराबंकी: यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन यूटा बाराबंकी के पदाधिकारियों ने नवागत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष देव पाण्डेय से शिष्टाचार भेंट कर शिक्षकों के हितों की बात रखी। साथ ही विश्वास दिलाया कि जनपद के शिक्षकों द्वारा शिक्षण संबंधित पूरा सहयोग प्राप्त होगा। […]

You May Like

Breaking News

advertisement