जिले में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत
जिला संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदी
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर पिलाएं दो बूंद जिन्दगी कीः जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

जिले में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत
जिला संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदी
बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूर पिलाएं दो बूंद जिन्दगी कीः जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

कन्नौज 31 जनवरी 2021

एक भी बच्चा छूट गया, संकल्प हमारा टूट गया और दो बूंद हर बार, ताकि जीत रहे बरकरार, जैसे स्लोगनों के साथ जिले में पल्स पोलियो अभियान का आगाज किया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.गीतम सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जलालाबाद में फीता काटकर व 3 वर्ष के बच्चे रचित को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर उन्होंने जनमानस से अपील करते हुए कहा सभी अपने 0-5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की ड्राप जरूर पिलवाएं।
डा.गीतम सिंह ने कहा कि पोलियो अभियान के दौरान प्रत्येक माता पिता का यह कर्तव्य है कि वे पोलियो बूथ पर जाकर अपने बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं। यदि किसी कारणवश पोलियो बूथ दिवस के दिन बच्चे पोलियो की खुराक पीने से छूट जाते हैं, तो डोर टू डोर कार्यक्रम के अंतर्गत घर घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाने वाली टीम के माध्यम से बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएं। यदि माता-पिता अपने बच्चों को पोलियो की खुराक नहीं पिलाते हैं तो इसका मतलब यह है कि वे अपने बच्चों के स्वस्थ शरीर एवं सर्वांगीण विकास के प्रति जिम्मेदार नहीं हैं। यह दवा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बच्चे को मजबूत बनाती है तथा भविष्य में पोलियो की बीमारी से सुरक्षा प्रदान करती है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के दौरान जनपद में 0-5 वर्ष तक के लगभग 2लाख 79 हजार बच्चों को लक्षित कर पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी। जिसमें बूथ दिवस यानि आज 31 जनवरी को जनपद के 789 बूथों पर बच्चों पोलियो की खुराक पिलाई जा रही हैं। इसके बाद गठित 571 टीमों द्वारा घर-घर जाकर खुराक पिलाने का काम होगा। इसके बाद भी छुटे हुए लक्षित बच्चों को बी-टीम द्वारा 9 फरवरी को खुराक पिलाई जायेगी।
इस दौरान चिकित्साधीक्षक डा.अजय यादव, डीएमसी आशुतोष बाजपेयी व बीसीपीएम हुकुम सिंह आदि लोगों उपस्थित रहें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिले में किसान विरोधी पारित हुए बिलों को लेकर विभिन्न स्थानों पर केंद्र सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन जारी

Sun Jan 31 , 2021
जिले में किसान विरोधी पारित हुए बिलों को लेकर विभिन्न स्थानों पर केंद्र सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन जारी मोगा 31 जनवरी (शालीन शर्मा,जिला संवाददाता) – जिले में किसान विरोधी पारित हुए बिलों को लेकर विभिन्न स्थानों पर केंद्र सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन जारी है और हर जत्थे बंदी की ओर […]

You May Like

Breaking News

advertisement