पंजाब को मिली कोरोना वेक्सीन की 2 लाख डोज, विशेष विमान से चंडीगढ़ पहुंची-

पंजाब को मिली कोरोना वेक्सीन की 2 लाख डोज, विशेष विमान से चंडीगढ़ पहुंची-
मोगा, 06 मई (शालीन शर्मा, जिला संवाददाता, मोगा) – पंजाब सरकार द्वारा कोविड संकट के मद्देनजर केंद्र सरकार से की गई वैक्सीन की मांग के तहत मंगलवार को वैक्सीन की दो लाख डोज चंडीगढ़ पहुंच गईं। विशेष विमान से पहुंचीं ये डोज चंडीगढ़ में पंजाब सरकार द्वारा स्थापित स्टोर में रखी गईं हैं, जहां से बुधवार को इन्हें पूर्व निर्धारित तरीके से विभिन्न जिलों के अस्पतालों में भेजा जाएगा।
उल्लेखनीय है कि पंजाब सरकार ने 18 से 44 आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को 30 लाख डोज तुरंत मुहैया कराने का ऑर्डर दिया था लेकिन संस्थान ने राज्य सरकार को सूचित किया कि मई के लिए वह 3.30 लाख डोज ही मुहैया करा सकता है। इससे राज्य सरकार के लिए 18 से 44 उम्र वर्ग के लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर पाना असंभव हो गया है।
इसी के चलते सोमवार को मुख्यमंत्री ने नए निर्देश देते हुए 3.30 लाख डोज में से 70 फीसदी का उपयोग 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए और बाकी 30 फीसदी डोज इसी उम्र वर्ग में उच्च जोखिम वाले मुलाजिमों और निर्माण कामगारों के लिए सुरक्षित रखने के निर्देश दिए थे।
मंगलवार को दो लाख डोज पहुंच जाने के बाद राज्य सरकार ने राहत की सांस ली है। लेकिन ये डोज राज्य में पहले से जारी 45 वर्ष से अधिक उम्र के टीकाकरण में ही इस्तेमाल होंगी, जबकि इसके बाद मिलने वाली वैक्सीन की नई खेप का उपयोग 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए हो सकेगा। हालांकि सप्लाई संबंधी मुश्किलों को देखते हुए यह फैसला भी लिया गया है कि 18-44 वर्ष उम्र वर्ग के लिए टीकाकरण बड़े शहरी केंद्रों तक ही सीमित रखा जाए। मुख्यमंत्री ने सोमवार को चिंता जाहिर की थी कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए राज्य के पास वैक्सीन की कमी है, जिसके कारण मौजूदा समय में थोड़ी संख्या में ही टीकाकरण केंद्र चालू हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कोरोना वायरस को लेकर सरकार की तरफ से सुबह 9 से सांय 5 बजे तक दुकाने खोलने के लिए आदेश जारी किए गए

Thu May 6 , 2021
कोरोना वायरस को लेकर सरकार की तरफ से सुबह 9 से सांय 5 बजे तक दुकाने खोलने के लिए आदेश जारी किए गए –मोगा 06मई (शालीन शर्मा, जिला संवाददाता, मोगा) -कोरोना वायरस को लेकर सरकार की तरफ से सुबह 9 से सांय 5 बजे तक दुकाने खोलने के लिए आदेश […]

You May Like

advertisement