दिल्ली में पपेट थिएटर फेस्टिवल का समापन

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

दिल्ली 10 अप्रैल : घिटोरनी में चल रहे 3 दिन के कठपुतली थिएटर फेस्टिवल आज धूम धाम से संपन्न किया गया। यह फेस्टिवल न केवल कठपुतली प्रेमियों के लिए एक हर्ष उत्सव है बल्कि देश में इस विलुप्त होती जा रही कला को संजो कर इसे बढ़ावा देने हेतु परिंदे पप्पेट्री थिएटर और क्रिएट स्टूडियो के क्यूरेटर अमित तिवारी का एक अहम कदम भी है।
यह इवेंट क्रिएट स्टूडियो घिटोरनी में 8 अप्रैल से 10 अप्रैल तक आयोजित किया जा रहा है, इस इवेंट में 9 अलग अलग टीम पप्पेटरी के अलग-अलग प्रकार के फॉर्म बड़ी कुशलता के साथ प्रदर्शित कर रहे हैं।
इवेंट के दूसरे दिन क्यूरेटर अमित तिवारी ने बताया की आज देश में हमें अपने सांस्कृतिक कला को संजो कर आगे बढ़ाना कितना महत्वपूर्ण है।
इवेंट की पीआर शांभवी ने बताया की परिंदे पप्पेट्री थिएटर का भविष्य में युवा पीढ़ी को इस कला से रूबरू कराने हेतु देश भर में ऐसे ही इवेंट ऑर्गनाइज करना एक मिशन है, जिसमे वे युवा छात्रों और कलाकारों को शामिल कर इस कला को बढ़ावा देने में लगे हैं।
बता दें की परिंदे, क्रिएट रूम फॉर आर्टिस्ट्स के सहयोग से इस साल भारत के सबसे बड़े कैंपस थिएटर फेस्टिवल ‘द पपेट थिएटर फेस्टिवल’ के एक शानदार संस्करण के साथ वापस आ गए हैं। परिंदे दिल्ली कॉलेजिएट थिएटर सर्कट के भीतर एकमात्र टीम है, जो अपनी यात्रा में क्रिएट रूम फॉर आर्टिस्ट के साथ लाई गई ‘छाया पपेट’ का उपयोग करती है और ‘द पपेट थिएटर फेस्टिवल’ इन दोनों संगठनों के लिए पपेट के सम्मान और विस्मय की अभिव्यक्ति है।
पिछले साल, कोविड-19 की कई चुनौतियों का सामना करते हुए, 4 अप्रैल, 2021 को महोत्सव का आयोजन किया गया था, जिसमें कुल पांच टीमों ने भाग लिया था।
परिंदे पप्पेट्री थिएटर की प्रेसिडेंट श्रीलक्ष्मी चमारिया और वाइस प्रेसिडेंट सिमरन बाथला ने बताया की यह फेस्टिवल थिएट्रिकल पप्पेट्री को देश भर में बढ़ावा देने में पहला कदम है जिसे वे पूरे देश में न केवल युवा बल्कि हर तबके तक पहुंचा कर इस कला को संरक्षित और प्रचलित करने में लगे रहेंगे। उत्सव का समापन एक ओपन हाउस के साथ किया गया जहां टीम के प्रतिनिधियों को मंच दिया गया और साथ ही वे जो चाहें प्रदर्शन करने की स्वतंत्रता देंगे, जिसके बाद सम्मान समारोह किया गया। परिंदे पप्पेट्री थिएटर की प्रेसिडेंट श्रीलक्ष्मी चमारिया और वाइस प्रेसिडेंट सिमरन बाथला ने बताया की यह फेस्टिवल थिएट्रिकल पप्पेट्री को देश भर में बढ़ावा देने में पहला कदम है जिसे वे पूरे देश में न केवल युवा बल्कि हर तबके तक पहुंचा कर इस कला को संरक्षित और प्रचलित करने में लगे रहेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज: अन्नदाता की आवाज, भाकियू किसान हर समय साथ"भाकियू (किसान) की संगठन बैठक के दौरान गरजे जिलाध्यक्ष राजा शुक्ला, किसान हित सर्वोपरि, मनमानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी

Sun Apr 10 , 2022
“अन्नदाता की आवाज, भाकियू किसान हर समय साथ”भाकियू (किसान) की संगठन बैठक के दौरान गरजे जिलाध्यक्ष राजा शुक्ला, किसान हित सर्वोपरि, मनमानी बर्दाश्त नहीं की जाएगीआज रामनवमी के शुभ अवसर पर भारतीय किसान यूनियन (किसान) की संगठनात्मक बैठक सौरिख रोड छिबरामऊ स्थित भाकियू (किसान) कार्यालय पर आयोजित की गई । […]

You May Like

advertisement