पूर्णिया एयरपोर्ट जल्द बनाया जाए- सुदन सहाय

पूर्णिया एयरपोर्ट जल्द बनाया जाए,,,,,,,, सुदन सहाय

अररिया

जिले के वरिष्ठ अधिवक्ता,पत्रकार व पर्यावरणविद सुदन सहाय ने माननीय मुख्यमंत्री से समाधान यात्रा के क्रम में पूर्णिया जिले में विलंबित एयरपोर्ट पर ध्यान देने की मांग की है। उन्होंने आगे कहा के पूर्णिया एयरपोर्ट का होना जनहित में काफी महत्वपूर्ण है। श्री सहाय ने विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि
पूर्णिया, सहरसा, भागलपुर एवं मुंगेर प्रमंडलों के जिलों के अधिकांश इलाकों सहित पश्चिम बंगाल का पश्चिमी एवं नेपाल के दक्षिणी इलाकों की करोड़ों आबादी के श्रेष्ठ हितों में पीएम पैकेज बिहार 2015 का महत्वपूर्ण हिस्सा विलंबित पूर्णिया सिविल एयरपोर्ट के प्रति भारत सरकार एवं बिहार सरकार का निगेटिव एट्टीट्यूड आश्चर्यजनक एवं आपत्तिजनक है। पूर्णिया सिविल एयरपोर्ट के सिविल एंक्लेव के लिए सिर्फ और सिर्फ एक पंचायत अंतर्गत वाली 52.18 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की सभी प्रक्रियाएं लगभग 7 वर्षों में पूरी हुई, वह भी माननीय पटना उच्च न्यायालय के सराहनीय एवं प्रशंसनीय निर्देशों के बल पर, यह विषय निश्चित रूप से आपत्तिजनक एवं आश्चर्यजनक है।
पूर्णिया एयरपोर्ट के सिविल एंक्लेव के लिए बिहार सरकार द्वारा अधिगृहीत 52.18 एकड़ भूमि का हस्तांतरण एवं
सिविल एंक्लेव से हाईवे तक फ़ोर लेन सड़क के डायरेक्ट कनेक्टिविटी की मांग आधारित एक महत्वपूर्ण पत्र एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष द्वारा 14.07.2022 को बिहार सरकार के मुख्य सचिव को पत्र लिखा गया था। चार महीनों बाद 14.11.2022 को
बिहार सरकार द्वारा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष को पत्र का जवाब दिया गया जिसमें अधिगृहीत भूमि का हस्तांतरण स्वीकार करने एवं निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने का अनुरोध करते हुए लिखा गया है कि सिविल एंक्लेव से हाईवे तक फ़ोर लेन सड़क का डायरेक्ट कनेक्टिविटी के विषय पर बिहार सरकार भविष्य में विचार करेगी।
पूर्णिया एयरपोर्ट की शुरुआत से बिहार के पूर्णिया, सहरसा, भागलपुर एवं मुंगेर प्रमंडलों के जिलों के अधिकांश इलाकों सहित पश्चिम बंगाल का पश्चिमी एवं नेपाल का दक्षिणी इलाकों की करोड़ों आबादी को एयर कनेक्टिविटी का श्रेष्ठ लाभ मिलेगा एवं बिहार की आर्थिक प्रगति को जबरदस्त तरीकों से लाभ भी मिलेगा।
माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी को सीमांचल अंतर्गत जिलों में समाधान यात्राओं के दौरान ही उलझनों, उपेक्षाओं एवं साजिशों से ओतप्रोत विलंबित पूर्णिया एयरपोर्ट का समाधान निश्चित रूप से करना चाहिए।
दरभंगा एयरपोर्ट की शुरुआत माननीय नीतीश कुमार जी की सराहनीय एवं प्रशंसनीय प्रयासों के बलों पर लगभग ढाई वर्षों पूर्व हुई थी, यद्यपि दरभंगा एयरपोर्ट पीएम पैकेज बिहार 15 का हिस्सा था भी नहीं। परंतु विलंबित पूर्णिया एयरपोर्ट के प्रति बिहार सरकार का रवैया अनुकूल ना होकर प्रतिकूल कैसे और क्यों है, यह विषय निश्चित रूप से चिंतनीय, दुखदाई एवं पीड़ादाई है। लगभग 9000 फीट रनवे वाला पूर्णिया एयरफोर्स स्टेशन में अपग्रेडेड रन-वे की उपलब्धता एवं जमीन अधिग्रहण की प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी है। 2024 का लोकसभा और 2025 का बिहार विधानसभा चुनावों के श्रेष्ठ हितों में बिहार सरकार को पूर्णिया एयरपोर्ट की शुरुआत शीध्रता एवं तीव्रता से दरभंगा एयरपोर्ट की तर्ज पर पोर्टा केबिन कंसेप्ट आधारित सिविल एन्क्लेव के बल पर करवाने का प्रयास निश्चित रूप से करना चाहिए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लालकुआं: स्टोन क्रेशर का घेराव किया,

Thu Feb 2 , 2023
लाल कुआंरिपोर्टर गौरव गुप्तागौला खनन संघर्ष समिति ने किया कुमाऊं स्टोन क्रेशर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल के स्टोन क्रेशर श्री राम क्रेशर का घेराव। हजारों वाहन स्वामी ने एक साथ स्टोन क्रेशर में बैठे धरने पर। अगर मांगे नहीं मानी तो वाहन स्वामी स्टोन क्रेशरो के सभी पदाधिकारियों के […]

You May Like

advertisement