पूरे देश में विकास का मॉडल बनेगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे : मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ

पूरे देश में विकास का मॉडल बनेगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे : मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ
आज़मगढ़ विकास की नई आशा की किरन के साथ आगे बढ़ रहा है, औद्योगिक विकास के लिए बनाये जायेंगे कलस्टर : योगी आदित्यनाथ
मुख्यमन्त्री जी ने जनपद में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की प्रगति का किया निरीक्षण
आजमगढ़ 08 फरवरी– प्रदेश के मा0 मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की अद्यतन प्रगति एवं गुणवत्ता का जायजा लेने हेतु सोमवार को जनपद के सदर तहसील स्थित मोजरापुर गॉंव पहुंचे, जहॉं उन्होंने एक्सप्रेसवेज के पैकेज-7 के तहत तमसा नदी पर निर्माणाधीन सेतु की तथा एक्सप्रेसवे की प्रगति और गुणवत्ता को देखा। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मा0 मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे देश के विकास का मॉडल बनेगा। उन्होने कहा कि यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के विकास की सम्भावनाओं की जड़ है, इसके बन जाने से जनपद आजमगढ़ को विकास की अपेक्षाओं पर पंख लगाकर उड़ने की पूरी सम्भावना है।
मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास ही जीवन में परिवर्तन लायेगा और जनपद आजमगढ़ के विकास के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण के उपरान्त यहॉ पर औद्योगिक कलस्टर को विकसित कर यहॉ के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ने की हमारी योजना है, जिसे शीघ्र ही मूर्त रूप देने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने यह भी कहा कि पूर्व में आजमगढ़वासियों की छवि देश और प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में अधिक सकारात्मक नही थी, परन्तु यहॉ के लोगों के प्रयास से परिस्थितियॉ एकदम बदल चुकी हैं और यह विकास के पथ पर निरन्तर अग्रसर हैं, जिसे दिनोदिन बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद की शिक्षा व्यवस्था का और अधिक सुदृढ़ किये जाने हेतु जनपद में एक विश्वविद्यालय की स्थापना की पूर्व में घोषणा हो चुकी है, जिस पर कुछ कार्य आगे भी बढ़ चुका है, परन्तु विश्वविद्यालय निर्माण में भूमि की समस्या आड़े आ रही है। उन्होने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रति जनपद वासियों को जागरूक करते हुए जनपद वासियों का इस ओर विशेष रूप से ध्यान दिये जाने पर जोर दिया तथा कहा कि विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद जनपद में विकास को सकारात्मक रूप से आगे बढ़ाया जाना सुगम होगा।
मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि निरीक्षण से विदित हुआ कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे 31 मार्च 2021 तक पूर्ण हो जायेगा तथा अप्रैल महीने में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के हाथों इसका उद्घाटन कर आमजन को समर्पित कर दिया जायेगा। उन्होने प्रदेश में विकास कार्यक्रमो की प्रगति की चर्चा के दौरान कहा कि यद्यपि कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का काम 03 साल मे पूर्ण होना था, परन्तु कोविड-19 के व्यावधान के बावजूद यह समय से पहले ही आमजन को समर्पित हो जायेगा।
इससे पूर्व मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने यूपीडा (उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण) द्वारा निर्माण किये जाने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेसवेज के पैकेज 6 व 7 जो इस जनपद के अन्तर्गत पड़ते हैं, के कार्यां की समीक्षा बैठक की। उन्होने पैकेज 6 व 7 के प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देशित किया कि जो अलग-अलग कार्य कराये जा रहे हैं, सभी में अलग-अलग टीमें लगाकर निरन्तर उसकी मानीटरिंग कराते रहें तथा सुनिश्चित करें कि मुख्य एक्सप्रेसवे हर हाल में 31 मार्च 2021 तक पूर्ण हो जाये। उन्होने निर्देश दिया कि स्ट्रक्चर कार्य (सेतु, अण्डरपास, फ्लाइओवर, माइनर ब्रिज आदि) पर मैनपॉवर बढ़ाकर कार्य को गुणवत्तापूर्ण ढ़ंग से ससमय पूर्ण करायें। इसके अलावा सिविल वर्क में भी आवश्यकतानुसार दोगुना मैनपॉवर बढ़ाकर कार्य को पूर्ण करायें। मा0 मुख्यमंत्री जी ने साइनेज आदि लगाने के लिए स्थलों का चिन्हांकन टीमें लगाकर पहले से ही कर लें। इसी क्रम में उन्होने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माण में स्थानीय लोगों के समक्ष जो भी समस्यायें आसन्न हैं, उसका तत्परता से निराकरण करें तथा एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य में अपेक्षित गति लाना सुनिश्चित करें। मा0 मुख्यमंत्री जी ने तमसा नदी पर निर्माणाधीन सेतु की प्रगति का मौके पर अवलोकन किया। उन्होने निर्देश दिया कि सेतु के लिए जो स्लैब बनाये जा रहे हैं, उसे 25 मार्च तक, फ्लाइओवर 10 मार्च तक एवं माइनर ब्रिज 25 फरवरी तक हर हालत में पूर्ण कर लिये जाने का निर्देश दिया।
मा0 मुख्यमंत्री जी के जनपद पहुॅचने पर हेलीपैड पर यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी, मण्डलायुक्त विजय विश्वास पन्त, डीआईजी सुभाष चन्द्र दूबे, जिलाधिकारी आजमगढ़ राजेश कुमार, जिलाधिकारी मऊ अमित सिंह बंसल, पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ सुधीर सिंह, पुलिस अधीक्षक मऊ घूले सुशील चन्द्रभान, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष आजमगढ़ धु्रव सिंह, लालगंज अध्यक्ष ऋषिकान्त राय, पूर्व सांसद नीलम सोनकर, पूर्व जिलाध्यक्ष आजमगढ़ जयनाथ सिंह, सहजानन्द राय, मंजू सरोज सहित अन्य अधिकारियों एवं जन प्रतिनिधियों ने बुकें देकर एवं माल्यार्पण कर उनका स्वागत किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-मुख्यमंत्री रावत ने बताया कि लापता लोगों की तलाश जारी

Mon Feb 8 , 2021
उत्तराखंड:-मुख्यमंत्री रावत ने बताया कि लापता लोगों की तलाश जारी,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि जोशीमठ के रैणी क्षेत्र से ग्लेशियर टूटने से उत्पन्न आपदा में के कारण तपोवन गांव के पास तपोवन विष्णु गंगा प्रोजक्ट का जो कार्य चल रहा था, इसमें काफी श्रमिक […]

You May Like

advertisement