उत्तराखंड:परिवारों को जरुरत का समान बाँट रही राधे कृष्णा समाजिक संस्था

राधे कृष्णा सामाजिक संस्था ने अपनी सेवा को जारी रखते हुए इस लॉकडाउन में भी कई परिवारों को सहायता पहुंचाने का कार्य किया है यह वह परिवार है जिन परिवारों में या तो रोजगार ना होने की वजह से खाने-पीने की सामग्री की जरूरत पूरी नहीं हो पा रही थी और इसमें वह परिवार भी शामिल है जिन्होंने अपने मुखिया को इस कोरोना काल में खोया है ।

संस्था की अध्यक्षा श्रीमती हिमानी बंसल के अनुसार संस्था लगातार प्रतिदिन लोगों को मदद कर रही है इसी क्रम में संस्था ने कुछ परिवारों का पूरा जिम्मा उठाते हुए उनके घर तक राशन पहुंचाने का कार्य किया है संस्था ने कोविड में होम आइसोलेशन में रहने वाले परिवारों को भी निशुल्क ऑक्सीजन के सिलेंडर ,दवाइयां , भाप के लिए स्टीम, काढ़े की व्यवस्था उपलब्ध कराई है।

श्रीमती हिमानी ने यह भी बताया कि यह सेवा तब तक जारी रहेगी जब तक इन परिवारों कि कोई आमदनी का स्रोत दोबारा से बन जाए संस्था नहीं अभी तक कई कपड़े के मास्क बनाकर ना सिर्फ बस्तियों में बल्कि राह चलते मजदूरों तक को मुफ्त में मुहैया कराया है इस कठिन समय में संस्था के द्वारा एक और सेवा चलाई गई और वह सेवा थी शाम के चाय की व्यवस्था जो शाम को नगर निगम के योद्धाओं के लिए एवं हमारे सुरक्षा में तैनात पुलिस बल के लिए सेवा चलाई गई इस संस्था ने निकट भविष्य में एक रूपरेखा तैयार की है जिसमें यह बताया गया है की आने वाले समय में संस्था कुछ ऐसे कदम उठाएगी जिसमें वह यह प्रयास करेगी की जिन लोगों का व्यवसाय इस करोना काल में छूट गया या घर के मुखिया की मृत्यु होने के कारण व्यवस्था चरमरा गई उन परिवारों तक रोजगार पहुंचाने का कार्य भी यह संस्था करेगी संस्था के अध्यक्ष ने यह बताया की यह संस्था गत 3 वर्षों से कार्य कर रही है और आज तक कभी किसी की मदद करते समय ना तो कोई चित्र लिया गया ना ही किसी सोशल मीडिया में इसका प्रचार प्रसार किया गया संस्था का मानना है की सेवा करना तो बड़ी बात है ही परंतु यह सुनिश्चित करना भी एक जिम्मेवारी है कि सेवा जरूरतमंदों तक ही पहुंचाई जाए और कुछ परिवारों को चिन्हित करके उनकी पूरी जिम्मेदारी ली जाए ताकि उनको किसी भी तरीके की तकलीफ से ना गुजरना पड़े।

संस्था अभी भी डॉक्टर निधि से निशुल्क परामर्श उन परिवारों को दिला रही है जो कोरोना के चलते घरों में आइसोलेट है। डॉ निधि इस संस्था की सदस्य भी है और उन्होंने हॉस्पिटल में बेड की व्यवस्था कराने में संस्था का सहयोग किया है।

संस्था का यह भी कहना है की जैसे यह लॉकडाउन समाप्त होगा तभी भी सेवा सुचारू रूप से चलती रहेगी और एक जागरूकता अभियान की शुरुआत होगी जिसमें यह बताया जाएगा की सभी को 2 गज की दूरी एवं मास्क पहनकर रहना है टीकाकरण सही समय पर कराना है और इसके साथ साथ बच्चों के लिए जैसा की आशंका है कि तीसरी लहरा सकती है उसके लिए भी परिवारों को अवगत कराया जाएगा ताकि इस जागरूकता अभियान से जनता में एक जागरूकता आए और दोबारा से लॉकडाउन की स्थिति से ना गुजरना पड़े।

इस मुहिम को चलाने में हिमानी जी के साथ साथ, श्रीमती प्रवीण शर्मा, श्रीमती मंजू कटारिया, श्रीमती मल्लिका प्रोहित, श्रीमती निधि राणा ,श्री विनोद जी,श्री सचिन आनंद , श्री राजीव सच्चर जी , श्री सेवा सिंह मठारु जी, के साथ-साथ अन्य लोग भी संस्था में सहयोग कर रहे हैं ।

संस्था का उद्देश्य सेवा सही हाथों तक पहुंचाना है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

डेहरी में नए रोस्टर के अनुसार खुलेंगी दुकाने

Tue Jun 1 , 2021
डेहरी संवाददाता। प्रशासन के द्वारा शहर में लॉकडाउन के दरमियान राज्य सरकार के निर्देश पर नई गाइडलाइन के तहत दुकानों को खोलने के लिए तीन श्रेणियों में विभक्त कर रोसटर का निर्धारण किया है। राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के घटते दर के पश्चात किए गए लॉकडाउन में 2 जून […]

You May Like

advertisement