सड़क दुर्घटना से बचाव हेतु घुमन्तु पशुओं में लगाया जा रहा रेडियम बेल्ट एवं टैग

जांजगीर-चांपा 05 अगस्त 2023/ राष्ट्रीय एवं राजकीय राजमार्गाे में घुमन्तु पशुओं को सड़क दुर्घटना से बचाव के संबंध में जिले के प्रमुख राजमार्गों में घुमन्तु पशुओं के गले में रिफ्लेक्टीव रेडियम बेल्ट एवं टेगिंग किये जाने की कार्यवाही की जा रही है। पशुधन विकास विभाग के उपसंचालक डॉ. ए. एल. सिंह द्वारा बताया गया कि कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में घुमन्तु पशुओं की सुरक्षा के तारतम्य मे जिले के सभी प्रमुख राजमार्गाे हेतु 35 अलग-अलग विभागीय दल गठित कर पशुओं को सड़कों से हटाकर गौठानों, गौशालाओं तथा अस्थायी शेल्टर में व्यवस्थापन का कार्य किया जा रहा है। साथ ही इन्हें रेडियम रिफ्लेक्टीव बेल्ट लगाकर टैगिंग किया जा रहा है, जिससे सड़कों पर इनके बैठने या आने से रात में वाहन चालको को दूर से पशुओं के होने का आभास हो सके तथा पशुओं व आम नागरिकों को दुर्घटना की संभावनाओं से बचाया जा सके।
      उपसंचालक द्वारा बताया गया कि जिले मे अब तक 205 पशुओं में रेडियम रिफ्लेक्टीव बेल्ट लगाया जा चुका है तथा 245 पशुओं में टैगिंग किया गया है एवं उक्त कार्य अनवरत जारी है। उपसंचालक द्वारा पशुपालको से अपने पशुओं को सड़क पर खुले में नही छोड़ने का अनुरोध करते हुये आम नागरिको एवं स्वयंसेवी संगठनों से अपील की गई है कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने की दिशा में विभाग का सहयोग करें तथा विभागीय अमले को घुमन्तु पशुओं में रेडियम बेल्ट व टैग लगाने हेतु आवश्यक सहायता प्रदाय करे एवं आमजनों से पशुओं को लगाये गये रेडियम बेल्ट को न छेड़ने की अपील भी की गई है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अटारी जबलपुर के वैज्ञानिको का भ्रमण

Sat Aug 5 , 2023
जांजगीर-चांपा 05 अगस्त 2023/ कृषि तकनीकी अनुसंधान अनुप्रयोग संस्थान जबलपुर से आए वैज्ञानिक डॉ. हरीश एवं शिवम मिश्रा ने कृषि विज्ञान केंद्र जांजगीर की विभिन्न गतिविधियों का भ्रमण के साथ ही साथ ग्राम महंत में प्रगतिशील कृषक दुष्यंत सिंह के नाम से सुगंधित धान रामजीरा की खेती का निरीक्षण किया […]

You May Like

Breaking News

advertisement