पंजाब सरकार ने प्रत्येक राज्य निवासी को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध: – रजिया सुल्ताना

पंजाब सरकार ने प्रत्येक राज्य निवासी को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध: – रजिया सुल्ताना

(जिले के 85 गांवों के निवासियों को मिलेगा सेंट्रल वाटर ट्रीटमेंट का पूरा लाभ- डिप्टी कमिश्नर)

मोगा, 2 फरवरी (शालीन शर्मा,जिला संवाददाता, मोगा) –
जिला मोगा के 85

गांवों के लोगों को सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए विश्व बैंक की मदद से स्थापित पंजाब का पहला ‘सेंट्रल वाटर ट्रीटमेंट प्लांट’ लोगों को समर्पित किया गया है। इस प्लांट का उद्घाटन आज पंजाब के जल आपूर्ति और स्वच्छता मंत्री रजिया सुल्ताना ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की मौजूदगी में किया।
समारोह को संबोधित करते हुए, सुश्री रज़िया सुल्ताना ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य के प्रत्येक निवासी को सुरक्षित पेयजल, स्वच्छता और अन्य बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मोगा जिले के 85 गांवों को सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए, विश्व बैंक की मदद से पंजाब सरकार ने 50 करोड़ लीटर (50) की क्षमता के साथ 218 करोड़ रुपये की लागत से गांव डौधार में इस संयंत्र की स्थापना की है। मिलीलीटर) प्रति दिन। पानी को शुद्ध करना होगा। इस परियोजना के तहत प्रति सेकंड 21.52 क्यूसेक पानी अबोहर नहर शाखा से मंगाया जाएगा, जिसे भूमिगत पाइप के माध्यम से 85 गांवों के लोगों तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से इन 85 गांवों के 4.50 लाख से अधिक लोगों को 24 घंटे सुरक्षित पेयजल उपलब्ध होगा। इन 85 गांवों में ब्लॉक मोगा का 1 गांव, बाघापुराना के 47 गांव और निहाल सिंह वाला के 37 गांव शामिल हैं। यह परियोजना विश्व प्रसिद्ध निर्माण कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) द्वारा विकसित की गई है। कंपनी अगले 10 वर्षों के लिए परियोजना के संचालन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है।इस अवसर पर प्रमुख सचिव जल आपूर्ति और स्वच्छता श्रीमती जसप्रित तलवार और विभाग के प्रमुख श्री अमित तलवार ने कहा कि क्षेत्र में भूजल बहुत जलमग्न था और मानव उपभोग के लिए अयोग्य था। संयंत्र पंजाब सरकार द्वारा क्षेत्र के लोगों को सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। इस पानी को लोगों के घरों तक पहुंचाने के लिए उपरोक्त गांवों में 161 पानी की टंकियों का निर्माण किया गया है। पूरे क्षेत्र को कवर करने के लिए 332 किमी पाइप लगाए गए हैं। इससे पहले, श्रीमती सुल्ताना ने संयंत्र का दौरा किया और अपनी संतुष्टि व्यक्त की। समारोह के प्रारंभ में उपायुक्त श्री संदीप हंस ने सभी दर्शकों का स्वागत किया और क्षेत्र के सभी निवासियों को बधाई दी। समारोह को विधायक श्री दर्शन सिंह बराड़, जिला अध्यक्ष कांग्रेस श्री महिंदर सिंह निहाल सिंह वाला, श्रीमती राजविंदर कौर भागिक और अन्य ने भी संबोधित किया।इस अवसर पर लोकसभा सदस्य श्री मोहम्मद सादिक, विधायक श्री सुखजीत सिंह लोहागढ़, पूर्व मंत्री श्रीमती मालती थापर, जिला पुलिस प्रमुख श्री हरमन बीर सिंह गिल भी उपस्थित थे। इससे पहले जिला प्रशासनिक परिसर, मोगा के विधायक डॉ। हरजोत कमल, सभापति श्री इंद्रजीत सिंह तलवंडी भांगरिया, अध्यक्ष श्री इंद्रजीत सिंह बीर चरिक, जिला युवा कांग्रेस के अध्यक्ष नवदीप सिंह तूर और कई लोगों की बैठक हॉल में आयोजित एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समारोह में अन्य। मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विधानसभा चुनाव में बुरी तरह हारेगा घुसपैठ, लहराएगा राष्ट्रवाद का परचम - अर्जुन सिंह

Tue Feb 2 , 2021
बंगाल के चुनावी रण फतह की मन्त्रणा चन्द्रशेखर चबूतरा पर लखनऊ। चन्द्रशेखर चबूतरा, दारुलशफा पर मंगलवार को नार्थ चौबीस परगना के सांसद श्री अर्जुन सिंह और उत्तर प्रदेश के विधानपरिषद सदस्य श्री यशवंत सिंह के बीच पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव फतह को लेकर तीन घण्टे तक मन्त्रणा हुई। इस मन्त्रणा […]

You May Like

Breaking News

advertisement