योगी सरकार का रजिस्टर्ड निर्माण मजदूरों को तोहफा, बेटी की शादी कराने पर मिलेंगे 75 हजार रुपए

योगी सरकार का रजिस्टर्ड निर्माण मजदूरों को तोहफा, बेटी की शादी कराने पर मिलेंगे 75 हजार रुपए

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार श्रम विभाग के मजदूरों के लिए अच्छी खबर लेकर आयी है। अब मजदूरों को सामूहिक विवाह में अपनी बेटी की शादी कराने पर 75 हजार रुपये मिलेंगे। 15 मार्च 2021 को होने वाले सामूहिक विवाह के लिए मजदूरों को पंजीकरण कराना होगा. पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लिए बेटी को 55,000 की आर्थिक सहायता मिलेगी, इसके अलावा अंतरजातीय विवाह करने पर मजदूर को 65,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह सुविधा दो बेटियों के विवाह तक दी जाएगी।
उप्र. भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा आयोजित कन्या विवाह सहायता योजना में मजदूरों की बेटियों के विवाह के लिए सरकार ने खास कदम उठाये है। इस सुविधा का लाभ उन्हीं मजदूरों को मिलेगा, जिनका श्रमिक पंजीकरण कम से कम 100 दिन पुराना होगा। साथ ही इसमें पुत्री विवाह के लिए परिजनों को युवती की आयु 18 वर्ष और युवक की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने का कोई प्रमाण देना होगा।
सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंर्तगत लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, रायबरेली, उन्नाव, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी आदि जिलो में कराया जाएगा। मजदूर अपने जिले के श्रम विभाग में जाकर पंजीकरण करा सकते है। उप श्रमायुक्त रवि श्रीवास्तव ने कहा है कि इस तरह के कदम उठाने से मजदूर पर पुत्री के विवाह का पड़ने वाले बोझ को कम किया जा सकता है। इससे पुत्रियों के विवाह में मजदूरों को कर्ज लेने की जरुर नहीं होगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कौन कहता है कि बेटियां अपने माता पिता और कुनबे का नाम रोशन नहीं करती

Wed Mar 3 , 2021
कौन कहता है कि बेटियां अपने माता पिता और कुनबे का नाम रोशन नहीं करतीडॉक्टर रूबी राज सिन्हा ने एक बार फिर अपने माता-पिता और कायस्थों का नाम किया रोशन उत्तर प्रदेश की सबसे सक्रिय संस्था वैदेही वेलफेयर फाउंडेशन के संस्थापक डॉ रूबी राज सिन्हा को अखिल भारतीय कायस्थ महासभा […]

You May Like

Breaking News

advertisement