सूर्यांश प्रांगण में विभिन्न परीक्षाओं के लिए नियमित कक्षाएं जारी

“सुश्री दीपा भावे ने समूह चर्चा-परिचर्चा के लिए दिए अनेकों टिप्स”

जांजगीर:- सूर्यांश प्रांगण सिवनी (नैला) में उप निरीक्षक भर्ती पूर्व परीक्षा के लिए आयोजित विशेष कक्षाओं को अब निरंतर किया गया है। 25 फरवरी से प्रारंभ हुई कक्षाओं को अब निरंतर संचालन किया जा रहा है। इन कक्षाओं में उप निरीक्षक के प्रारम्भिक परीक्षा उत्तीर्ण कर तैयारी रहे अभ्यर्थियों के लिए मुख्य ‌परीक्षा एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए सभी विषयों पर व्याख्यान दिया जा रहा है।

     28 फरवरी को सुश्री दीपा भावे ने प्रतिभागियों को "छत्तीसगढ़ की जनजाति, संस्कृति एवं भूगोल" शीर्षक पर व्याख्यान दिया।  सुश्री दीपा भावे ने संबोधित करते हुए कहा कि योजनाबद्ध तरीके से निरंतर अभ्यास कर कठिन प्रतीत हो रहे विषयों एवं शीर्षकों की बेहतर तैयारी किया जा सकता है। कठिन विषयों की तैयारी करते समय समूह में चर्चा-परिचर्चा विषयगत अवधारणा को समझने में सहायता प्रदान करते हैं।

      इस विशेष व्याख्यानमाला में विशेषज्ञ के रूप में सुश्री दीपा भावे, रामनारायण प्रधान, उत्तम गढ़ेवाल, गुलशन कुमार, रामायण सूर्यवंशी एवं अन्य विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न विषयों में मार्गदर्शन दिया जा रहा है। विशेषज्ञों द्वारा उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा के साथ छत्तीसगढ़ राज्य सेवा के मुख्य परीक्षा एवं व्यापम  सहित अन्य सभी क्षेत्रों के लिए मार्गदर्शन दिया जा रहा है। 

     विदित हो कि सूर्यांश विद्यापीठ में सूर्यांश कैरियर अकादमी पर नियमित रूप से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में भर्ती पूर्व प्रशिक्षण शिविर आयोजन कर जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को परीक्षाओं के लिए तैयार किया जा रहा है। विगत वर्ष नवंबर माह माननीय मुख्यमंत्री महोदय भूपेश बघेल द्वारा 6 एकड़ के विशाल प्रांगण में स्थित सूर्यांश कैरियर अकादमी द्वारा जरूरतमंद बच्चों के लिए आवासीय एवं गैर आवासीय व्यवस्था स्थापित कक्षाओं का अवलोकन किया गया था जिसमें नियमित प्रशिक्षण संचालित हो रही है। इन कक्षाओं एवं प्रशिक्षण शिविरों में विभिन्न विषयों के विषय विशेषज्ञों के द्वारा नियमित रूप से अध्यापन कार्य किया जा रहा है। प्रशिक्षण के साथ विशाल पुस्तकालय के माध्यम से समस्त छात्र-छात्राओं एवं अभ्यर्थियों को रीडिंग मैटेरियल निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। दूर-दूर से अध्यापन हेतु आने वाले छात्र-छात्राओं के लिए पृथक-पृथक आवासीय सुविधा हेतु छात्रावास उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि अभ्यर्थियों को शैक्षिक कार्यों एवं व्याख्यानमाला का लाभ अधिक से अधिक दिया जा सके।

       उक्ताशय की जानकारी देते हुए प्रो. गोवर्धन सूर्यवंशी ने बताया कि "सूर्यांश कैरियर अकादमी" द्वारा उप निरीक्षक भर्ती के साथ राज्य सेवा परीक्षा के मुख्य परीक्षा की तैयारियों एवं योजना निर्माण के लिए व्यापक स्तर पर मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है। प्रत्येक शनिवार और रविवार को संचालित साप्ताहिक कक्षाओं को अब निरंतर किया जा रहा है ताकि सभी विभागों की भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बेहतर वातावरण निर्मित कर भावी परिक्षाओं की तैयारी कराया जा सके।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रांतीय छत्तीसगढ़ी साहित्य सम्मेलन में जिले के साहित्यकारों ने किया सहभागिता

Wed Mar 1 , 2023
” जिले के डॉ. देवधर महंत को मिला डॉ. बलदेव साहू स्मृति सम्मान”  जांजगीर:- प्रांतीय छत्तीसगढ़ी साहित्य समिति के 24 वे छत्तीसगढ़ी साहित्य सम्मेलन में जांजगीर जिले के साहित्यकारों ने सहभागिता किया। रायपुर के दूधाधारी सत्संग भवन में 26 फरवरी को पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. केशरी लाल […]

You May Like

Breaking News

advertisement