धार्मिक गीत मनुष्य के मन को शांति प्रदान करते हैं : प्रो. सोमनाथ सचदेवा

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने डॉ. देविन्द्र बीबीपुरिया के धार्मिक गीत “विघ्न विनाशक विघ्न हरो जी“ का किया लोकार्पण।

कुरुक्षेत्र, 10 मार्च : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति कार्यालय में कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा व कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने केयू पंजाबी विभाग में कार्यरत डॉ. देविन्द्र बीबीपुरिया के धार्मिक गीत “विघ्न विनाशक विघ्न हरो जी“ का लोकार्पण हुआ। इस अवसर पर कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने इस भजन के गायक एवं कुवि के पंजाबी विभाग के शिक्षक डॉ. देवेंद्र बीबीपुरिया की इस इस धार्मिक गीत के लोकार्पण पर बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि आज के दौर में इस तरह के धार्मिक गीतों का विशेष महत्व है। इस तरह के गीत मशीनी दौर की इस अंधी दौड़ में दौड़ते हुए और दिनों दिन मशीन बनते जा रहे मनुष्य के मन को शांति प्रदान करते हैं।
कुवि कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अध्यात्मिकता भारत वर्ष की पहचान रही है तथा इस प्रकार के भजन गीत मनुष्य में ईश्वरीय चेतना के तत्व को जागृत करने का कार्य करते हैं।
गायक देविन्द्र बीबीपुरिया ने गीत के बारे में बताते हुए कहा कि ये गीत गणेश वंदना है जिसमे विघ्न हर्ता श्री गणेश जी महाराज की स्तुति की गई है। उन्होंने इस गीत का सारा श्रेय पर्दे के पीछे छुपी हुई टीम को देते हुए बताया कि गीत के बोल लवप्रीत शर्मा ने लिखे हैं। गीत का संगीत पुरुषोत्तम भंगर और इसका वीडियो मुनीश ठुकराल ने किया है। इस गीत को आदिगोरी चैनल पर रिलीज किया गया ।
गीत के लोकार्पण के मौके पर उपस्थित पंजाबी विभाग के अध्यक्ष डॉ. कुलदीप सिंह एवं डॉ. गुरप्रीत सिंह ने भी गीत के लोकार्पण पर बधाई दी। केयू जूलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. दीपक राय बब्बर ने गीत की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए डॉ देविन्द्र बीबीपुरिया को साहित्य एवं संगीत का संगम बताया। इस अवसर पर उपकुलसचिव डॉ. जितेन्द्र जांगड़ा ने कहा कि इस तरह के धार्मिक गीत समाज और नयी पीढ़ी को सही दिशा प्रदान में सहायक सिद्ध होते हैं।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: सट्टाकिंग सहित पांच आरोपी धरे गए, 15 लाख की नकदी और 11 मोबाइल बरामद,

Sun Mar 10 , 2024
जफर अंसारी हल्द्वानी ऑनलाइन सट्टा के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है पुलिस सट्टा किंग सहित पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है जिनके कब्जे से 15 लाख की नगदी, सट्टा गैजेट व 11 मोबाइल बरामद किया है एसपी सिटी हल्द्वानी प्रकाश चंद्र ने बताया कि अवैध गतिविधियों के खिलाफ […]

You May Like

Breaking News

advertisement