बिहार:नियत समय पर मातृ-शिशु मृत्यु के मामलों की रिपोर्टिंग व समीक्षा जरूरी : सिविल सर्जन

नियत समय पर मातृ-शिशु मृत्यु के मामलों की रिपोर्टिंग व समीक्षा जरूरी : सिविल सर्जन

अररिया

जिले में मातृ-शिशु मृत्यु दर के मामलों में कमी लाने के उद्देश्य से जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा बुधवार को एक दिवसीय विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मातृ-शिशु मृत्यु दर से संबंधित मामलों पर गहन चर्चा की गयी। साथ ही स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मियों को इस संबंध में जरूरी प्रशिक्षण दिया गया। ताकि मातृ-शिशु मृत्यु दर के मामलों में कमी लायी जा सके। कार्यशाला का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता, एसीएमओ डॉ राजेश कुमार, डीआईओ डॉ मोईज, अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ राजेंद्र कुमार, डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ सहित अन्य ने सामूहिक रूप से किया। कार्यशाला में बतौर मुख्य प्रशिक्षक केयर इंडिया के डॉ राकेश कुमार व निपी के डॉ मनीष कुमार ने भाग लेते हुए स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मियों को इस संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां दी।
सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिये इसकी रिपोर्टिंग प्रक्रिया को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि अगर मौत के मामलों का पता हो तो इसके पीछे के कारणों का पता लगाया जा सकता है। कारण अगर मालूम हो तो फिर इसकी समीक्षा करते हुए इसके निदान को लेकर प्रभावी कदम उठाये जा सकते हैं। इसलिये यह जरूरी है कि सरकारी व निजी अस्पतालों में ऐसे किसी भी मामले की तत्काल जानकारी जिला स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराये जायें। ताकि मौत के कारणों का पता लगाते हुए जरूरी पहल करते हुए ऐसे घटनाओं की पुनरावृति को रोका जा सके। डीपीएम रेहान अशरफ ने कहा कि मातृ मृत्यु दर के मामलों में कमी लाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा सुमन कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत अगर आशा कार्यकर्ता सहित अन्य क्षेत्र में किसी महिला के मौत की सूचना टॉल फ्री नंबर 104 पर देती हैं तो प्रोत्साहन राशि के तौर पर उन्हें 1000 रुपये देने का प्रावधान है। नोटिफिकेशन के लिये आशा कार्यकर्ताओं को 200 रुपये अतिरिक्त देने का प्रावधान है।
कार्यक्रम में अनुमंडल अस्पताल व रेफरल अस्पताल के प्रभारी, पीएचसी प्रभारी सहित केयर की डीटीएल पल्लवी कुमारी, डोली वर्मा सहित अन्य मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:जोकीहाट में शांतिपूर्वक संपन्न हुआ मतदान, गिनती कल

Thu Dec 9 , 2021
जोकीहाट (अररिया)संवाददाता पंचायत चुनाव के दसवें एवं अंतिम चरण के तहत बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीज मतदान सम्पन्न हुआ ।देर शाम तक कई बूथों पर मतदान जारी रहा। प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पदों के लिए पंचायत आम चुनाव में भाग्य आजमा रहे कुल 3767 प्रत्याशि मैदान में थे।347 वार्ड […]

You May Like

advertisement