बिहार:पोषण माह में निर्धारित गतिविधियों का सफल संचालन महिला पर्यवेक्षिकाओं की जिम्मेदारी

पोषण माह में निर्धारित गतिविधियों का सफल संचालन महिला पर्यवेक्षिकाओं की जिम्मेदारी

-उचित पोषण को बढ़ावा देने संबंधी गतिविधि का सफल संचालन व डैशबोर्ड पर एंट्री जरूरी
-पोषण माह के सफल आयोजन को लेकर आईसीडीएस डीपीओ की अध्यक्षता में हुई बैठक
-माह के दौरान हर दिन संचालित गतिविधियों से जुड़ा प्रतिवेदन डैशबोर्ड पर करें अपलेाड

अररिया संवाददाता

अररिया।जिले में पोषण माह के सफल संचालन को लेकर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से क्षेत्र के कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों को चिह्नित करने के साथ-साथ बच्चे, गर्भवती व धात्री महिलाओं को पोषण संबंधी उचित जानकारी देते हुए कुपोषण व एनीमिया जैसे मामलों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित किये जाने को लेकर उचित प्रयास किया जाना है। इतना ही नहीं पोषण माह के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने को लेकर विशेष अभियान संचालित किये जाने को लेकर महिला व बाल विकास मंत्रालय द्वारा जरूरी दिशा निर्देश पूर्व में जारी किया गया है। जिले में पोषण माह के सफल क्रियानव्यन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से शुक्रवार को समाहरणालय स्थित डीआरडीए सभागार में आईसीडीएस डीपीओ सीमा रहमान की अध्यक्षता में विशेष बैठक आयोजित की गयी। इसमें सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी व महिला पर्यवेक्षिकाओं को अभियान से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी उनलब्ध कराते हुए इसका सफल संचालन सुनिश्चित कराने को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिये गये। बैठक में पोषण अभियान के जिला समन्वयक कुणाल कुमार, पीएमएमभीवाई के जिला समन्वयक शोएब रूमी, आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम सहायक अनुज रंजन सहित सभी सीडीपीओ व महिला पर्यवेक्षिका मौजूद थी।

विभिन्न गतिविधियों के दौरा कोविड प्रोटोकॉल का रखें ध्यान :

बैठक को संबोधित करते हुए आईसीडीएस डीपीओ सीमा रहमान ने कहा कि पोषण माह के दौरान सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिविर लगाकर पीएमएमभीवाई के योग्य लाभुकों से आवेदन प्राप्त किया जाना है। इसके साथ ही लंबित आवेदनों के निष्पादन व दूसरे व तीसरे किस्त के भुगतान की प्रक्रिया को बढ़ावा देना है। डीपीओ ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से विशेष अभियान का संचालन करते हुए क्षेत्र के सामान्य, कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों को चिह्नित करने के लिये उनका वजन, लंबाई सहित अन्य मानकों की माप की जा रही है। जिला व प्रखंड स्तर पर पोषण परामर्श केंद्र का संचालन शुरू किया जाना है। वहीं विभिन्न स्तरों पर पोषण रैली, पोषण संबंधी विषयों पर परिचर्चा व पौधरोपण संबंधी गतिविधियों के माध्यम से पोषण वाटिका को बढ़ावा देने संबंधी प्रयास किया जायेगा। तमाम गतिविधियों के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल संबंधी शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश उन्होंने संबंधित कर्मियों को दिया। उन्होंने कहा कि पोषण माह के दौरान आयोजित सभी गतिविधियों से संबंधित प्रतिवेदन हर दिन जन आंदोलन डैशबोर्ड पर उपलब्ध पोषण अभियान लिंक पर अपलोड किया जाना है।

योग सत्र का आयोजन सहित एनीमिया प्रबंधन पर होगी परिचर्चा :

पोषण अभियान के जिला समन्वय कुणाल श्रीवास्तव ने बताया कि 01 से 30 सितंबर माह के बीच आयोजित होने वाले पोषण माह से जुड़ी गतिविधियां आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर संचालित की जा रही है। पोषण संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये माह के दौरान विभिन्न स्तरों पर योग सत्र का आयोजन व एनीमिया प्रबंधन के लिये सेविकाओं को जरूरी प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसे लेकर विशेष कैंप आयोजित किये जायेंगे। जिनमें एनीमिया की जांच व इलाज संबंधी विषयों पर परिचर्चा की जायेगी। गर्भवती महिलाओं के बीच पोषण प्रतियोगिता व बोतल दूध मुक्त गांव घोषित करने से जुड़ी गतिविधियां शामिल हैं। पीएमएमभीवाई के जिला समनव्यक शेएब रूमी ने बताया कि 01 से 07 सितंबर के बीच लगातार आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर विशेष शिविर आयोजित कर योजना के लाभुकों का चयन, लंबित आवेदनों के निष्पादन व बकाया किस्त के भुगतान के लिये इस दौरान विशेष प्रयास किये जा रहे हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:भरगामा प्रखंड में अभ्यर्थी द्वारा कोविड-19 अनुरूप व्यवहार नहीं होने से संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है।

Sat Sep 4 , 2021
भरगामा (अररिया)से मो माजिद भरगामा प्रखंड में दूसरे चरण में होने वाले पंचायत आम चुनाव को लेकर नजीर रशीद काटाने के लिए उमड़ी अभ्यर्थियों की भीड़ में कोवीड अनुकूल व्यवहार नहीं उपयोग किया जा रहा था । दूसरे दिन शुक्रवार को विभिन्न पद के 401 अभ्यर्थी ने सभा भवन पहुंचकर […]

You May Like

advertisement