“अप्रैल माह में टिकट चेकिंग द्वारा 4.08 करोड़ रूपये का राजस्व अर्जित किया गया

फिरोजपुर 04 मई {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}=

फिरोजपुर मंडल के टिकट चेकिंग दल द्वारा ट्रेनों में अनाधिकृत रूप से यात्रा कर रहे यात्रियों की इस प्रवृति पर रोक लगाने हेतु ट्रेनों में सतत् टिकट चेकिंग किया जा रहा है। मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ एवं मुख्य टिकट निरीक्षकों द्वारा अप्रैल, 2024 के दौरान ट्रेनों में टिकट चेकिंग के दौरान कुल 41749 यात्री बिना टिकट अथवा अनियमित यात्रा करते हुए पाए गए एवं उनसे जुर्माने के तौर पर लगभग 4.08 करोड़ रूपये का राजस्व वसूल किया गया। प्रधान कार्यालय द्वारा अप्रैल माह में फिरोजपुर मंडल को टिकट चेकिंग द्वारा राजस्व अर्जित करने का टारगेट 3.20 करोड़ रूपये दिया गया था, तथापि अप्रैल माह के 17 तारीख से अम्बाला मंडल के शंभू स्टेशन पर किसानों द्वारा किए जा रहे आन्दोलन के कारण रेल यातायात प्रभावित होने के बावजूद भी फिरोजपुर मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा निर्धारित टारगेट से 28 प्रतिशत अधिक राजस्व अर्जित किया गया। 

मंडल के रेलवे स्टेशनों को साफ़-सुथरा बनाए रखने तथा आम जनता को स्टेशनों पर गंदगी फैलाने से रोकने एवं उनको साफ-सफाई के प्रति जागरूक बनाने के लिए मंडल के मुख्य स्टेशनों पर नियमित जाँच की जाती है। इसके फलस्वरूप अप्रैल माह में 316 यात्रियों को स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाने के कारण (एंटी लिटरिंग एक्ट) उनसे पचास हजार रूपये से अधिक वसूल किये गए।
फिरोजपुर मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ रेल राजस्व में बढ़ोतरी के साथ-साथ यात्रियों की मदद कर सामाजिक कर्त्तव्य भी निभाते हैं, कार्य के प्रति समर्पित टिकट चेकिंग स्टाफ के मनोबल को बढ़ाने के लिए समय-समय पर प्रशंसा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाता हैं। अब, टिकट चेकिंग स्टाफ ट्रेन में अपनी ड्यूटी के दौरान यात्रियों को “यूटीएस ऑन मोबाइल” ऐप के बारे में जागरूक कर रहे है। इस ऐप से अनारक्षित टिकट बुक करने पर यात्री को 3 प्रतिशत के बोनस के अलावा टिकट काउंटर पर लाइन में न लगकर अपने कीमती समय की बचत कर सकते है।
मंडल रेल प्रबंधक श्री संजय साहू ने बताया कि फिरोजपुर मंडल में टिकट चेकिंग अभियान जारी रहेंगे। टिकट चेकिंग का मुख्य उद्देश्य रेलवे टिकटों की बिक्री में सुधार और कोई भी यात्री बिना टिकट लेकर यात्रा न करें अर्थात् फिरोजपुर मंडल में शून्य टिकट रहित यात्रा का लक्ष्य रखा गया है। मंडल रेल प्रबंधक ने सभी टिकट चेकिंग स्टाफ की सराहना करते हुए बताया कि उनके सामूहिक प्रयास एवं कड़ी मेहनत से यह संभव हो पाया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

advertisement