बिहार:जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक

  • दूसरे डोज कोविड टीकाकरण में तेजी लाने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश
  • शहरी क्षेत्र में टीकाकरण की रफ्तार में तेजी के लिए बनाया जाएगा अतिरिक्त 09-टू-09 टीकाकरण केंद्र
  • ओमिक्रोन से निपटने के लिए सुरक्षा ही सबसे बड़ा उपाय : जिलाधिकारी
  • ठंड को देखते हुए ओपीडी सेवा में विस्तार का मिला निर्देश

पूर्णिया

जिलाधिकारी राहुल कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई । जिसमें जिलाधिकारी द्वारा सभी प्रकार के स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी लेते हुए उसमें आवश्यक सुधार के निर्देश दिए गए। समीक्षात्मक बैठक में जिलाधिकारी द्वारा कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे डोज में ज्यादा तेजी लाने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों में भी प्रखंड स्तर पर विकास का आदेश दिया गया। बैठक में सिविल सर्जन डॉ एस के वर्मा, डीपीएम स्वास्थ्य ब्रजेश कुमार सिंह, डीआईओ डॉ. विनय मोहन, एपिडेमियोलॉजिस्ट नीरज कुमार निराला, डीएमएनई दीपक कुमार, डीएएम सत्यम, डीसीएम संजय दिनकर, डीटीएल केयर आलोक पटनायक, यूनिसेफ कंसल्टेंट शिवशेखर सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित रहे।

दूसरे डोज कोविड-19 टीकाकरण में तेजी लाने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश :
बैठक में जिलाधिकारी ने कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे डोज में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पूर्णिया जिला कोविड-19 टीकाकरण के पहले डोज में राज्य में पहले स्थान पर है लेकिन दूसरे डोज में बहुत पीछे है। जिले में अबतक 19 लाख 10 हजार 730 लोगों का पहला डोज टीकाकरण हुआ है जबकि 12 लाख 52 हजार 206 लोगों का ही दूसरा डोज टीकाकरण हुआ है। 65 प्रतिशत लोगों का ही दूसरा डोज टीकाकरण हुआ है। इसमें सुधार लाते हुए दिसंबर माह के अंत तक 80 प्रतिशत दूसरा डोज टीकाकरण किया जाना है। इसके लिए दिसंबर माह में जितने भी दिन शेष बचे हैं उसमें टीकाकरण महाअभियान चलाया जाए जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा सके। पूर्णिया पूर्व प्रखंड में 70 हजार, धमदाहा में 50 हजार, बायसी में 43 हजार, बनमनखी में 39 हजार, रुपौली में 36 हजार व कसबा में 33 हजार लोग दूसरा डोज से वंचित हैं। उनसभी लोगों को जागरूक कर उसका टीकाकरण किया जाना चाहिए। टीकाकरण में तेजी के लिए जिलाधिकारी ने शहरी क्षेत्रों में टाउन हॉल के अलावा 05-06 अतिरिक्त 09-टू-09 टीकाकरण केंद्र शुरू करने का निर्देश दिया है।

ओमिक्रोन से निपटने के लिए सुरक्षा ही सबसे बड़ा उपाय : जिलाधिकारी
बैठक में जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से निपटने के लिए सुरक्षा को ही सबसे बड़ा उपाय बताया। उन्होंने कहा कि नए वेरिएंट्स से सुरक्षा के लिए सभी को तैयार रहना चाहिए। सभी स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टर, नर्स इससे निपटने के लिए आवश्यक तैयारी कर लें। सभी अस्पतालों में पर्याप्त बेड, ऑक्सीजन, पीपीई किट आदि उपलब्ध रखा जाए। इसके साथ ही कोविड-19 टेस्टिंग में तेजी लायी जाए। बाहर से आने वाले लोगों की पूरी तरह जांच करने और जिले के बॉर्डर एरिया में भी कोविड टेस्टिंग बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।

ठंड को देखते हुए ओपीडी सेवा में विस्तार का मिला निर्देश :
जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी प्रखंड चिकित्सा अधिकारियों को ओपीडी सेवा में विस्तार का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि बढ़ते ठंड में लोगों को ज्यादा परेशानी हो सकती है और लोग जांच के लिए अस्पताल आएंगे। इसलिए अस्पतालों में सभी व्यवस्था पर्याप्त होनी चाहिए। बच्चों के स्वास्थ्य के लिए नियमित टीकाकरण में भी तेजी लायी जाए। स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी कैम्प द्वारा बच्चों का टीकाकरण करना चाहिए। इसके साथ ही जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को जिले में महिलाओं की एएनसी जांच और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में भी तेजी लाने का निर्देश दिया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: राजेन्द पाल गौतम पहुँचे बिन्दुखत्ता,

Thu Dec 23 , 2021
आदमी पार्टी दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम पहुंचे बिन्दुखत्तता में , रिपोर्टर जफर अंसारीस्थान,लालकुआं आम आदमी पार्टी के दिल्ली के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने आज लाल कुआं के बिन्दुखत्तता मैं की एक जनसभा, इस जनसभा के दौरान भारी संख्या में लोगों ने उनका जोरदार स्वागत […]

You May Like

Breaking News

advertisement