मध्य प्रदेश //रीवा स्टेच्यू आफ यूनिटी से सीधे जुड़ा रीवा प्रधानमंत्री ने रीवा से केवड़िया के लिये ट्रेन को वर्चुअली हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

मध्य प्रदेश //रीवा स्टेच्यू आफ यूनिटी से सीधे जुड़ा रीवा
प्रधानमंत्री ने रीवा से केवड़िया के लिये ट्रेन को वर्चुअली हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

ब्यूरो चीफ //राहुल कुशवाहा रीवा मध्य प्रदेश…8889284934

रीवा 17 जनवरी 2021. रीवा एवं विन्ध्य क्षेत्र को आज एक और बड़ी सौगात मिली जब रीवा सीधे स्टेच्यू आफ यूनिटी से जुड़ गया। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रीवा से केवड़िया (गुजरात) के लिये ट्रेन को वर्चुअली हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। अब इस अंचल के लोग सरदार बल्लभ भाई पटेल की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू आफ यूनिटी का दीदार कर सकेंगे। समारोह में गुजरात के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री, केन्द्रीय मंत्री एस जयशंकर, श्री पीयूष गोयल एवं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे, दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल वर्चुअली उपस्थित रहे। 
रीवा रेलवे स्टेशन में आयोजित कार्यक्रम में सांसद रीवा जनार्दन मिश्रा, राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल, पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल, विधायक डॉ. पंचूलाल प्रजापति, विधायक श्यामलाल द्विवेदी, विधायक केपी त्रिपाठी उपस्थित रहे। 
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्टेच्यू आफ यूनिटी को देश के विभिन्न स्थानों से जोड़ने का अभियान एक भारत श्रेष्ठ भारत थीम के तहत चलाया जा रहा है जिससे एक राज्य के लोग दूसरे राज्य में जाकर वहां की संस्कृति, पर्यटन आदि से अवगत हों। आज देश की एकता एवं अखण्डता में नया अध्याय जुड़ा है। उन्होंने ने कहा कि सरदार पटेल ने देश को एक सूत्र में जोड़ने का कार्य किया था अब उनकी प्रतिमा पूरे देश को जोड़ेगी। सरदार पटेल का एक भारत श्रेष्ठ भारत का सपना साकार होगा और केवड़िया मं लघु भारत दिखेगा। केवडिया का देश के अन्य स्थानों से सीधे जुड़ना विकास के नये आयाम लिखेगा और यहां के आदिवासी रहवासी व अन्य लोगों को स्वरोजगार व रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि देश के अन्य प्रातों के लोग गुजरात के केवड़िया में सरदार पटेल की प्रतिमा के अतिरिक्त सरदार सरोवर व आसपास के पार्क, धार्मिक स्थल व अन्य स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे क्योंकि केवड़िया के आसपास के क्षेत्र को टूरिज्म का क्षेत्र बनाया गया है। यहां आकर पर्यटक पूर्ण परिवारिक पैकेज का लुप्त उठा पायेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे ने नई सोच व एप्रोच के साथ नवीनतम टेक्नालॉजी का उपयोग कर स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों से कम समय में उल्लेखनीय कार्य किये हैं। रेलवे की तकनीक में आत्मनिर्भरता पर बल दिया जा रहा है उन्होंने भारत की प्रगति को गति देने वाली रेलवे व इससे जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी। 
कार्यक्रम को वर्चुअली रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल एवं गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजयभाई रूपाणी ने भी सम्बोधित किया। प्रधानमंत्री ने रिमोट दबाकर डमोई चांदोद आमान परिवर्तित ब्रााडगेज, चांदोद-केवड़िया नई ब्रााडगेज रेल लाइन, प्रतापनगर केवड़िया नवीन विद्युतीकृत रेल खंड तथा डमोई जं. चांदोद तथा केवड़िया के नवीन स्टेशन भवनों का लोकार्पण किया। उन्होंने रीवा से केवड़िया, वाराणसी से केवड़िया, दादर से केवड़िया, अमहदाबाद से केवड़िया, हजरत निजामुद्दीन से केवड़िया, चेन्नई से केवड़िया, प्रतापनगर से केवड़िया तथा केवड़िया प्रतापनगर मेगू ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

प्रधानमंत्री के वर्चुअली हरी झण्डी दिखाते ही रीवा से रवाना हुई ट्रेन:- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हरी झण्डी दिखाते ही रीवा से केवड़िया के लिये 20 अत्याधुनिक एसएलबी कोच युक्त ट्रेन रीवा रेलवे स्टेशन से रवाना हुई यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी। रीवा रेलवे स्टेशन में आयोजित कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरदार पटेल के जीवन दर्शन के प्रदर्शन प्रस्तुत दी गयी। जबलपुर रेल मंडल पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर इलैयाराजा टी, एसडीएम फरहीन खान, डीआरएम संजय विश्वास, सीसीएमपीएस बृजेन्द्र कुमार, सीएलई सुरेन्द्र यादव, सीनियर डीईएन को संजय यादव, एडीआरएम अमितोजवल्लम, रेलवे पीआरओ आईएम सिद्दीकी सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, प्रशासनिक अधिकारी, मीडिया से जुड़े प्रतिनिधिगण रेलवे के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन विश्वरंजन ने किया।
क्रमांक-217-217-शुक्ल-फोटो क्रमांक 01 से 05 संलग्न हैं।

पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने रघुवंशम पंचांग का किया विमोचन
पंचांग में स्थानीय जानकारियों को किया गया है समाहित – पूर्व मंत्री श्री शुक्ल

      रीवा 17 जनवरी 2021. प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने मुख्य अतिथि के तौर पर आज रीवा में गुढ़ चौराहा स्थित सिंधु भवन में रघवुंशम पंचांग के प्रथम अंक का विमोचन किया। इस अवसर पर समारोह की अध्यक्षता कर रहे विधायक सतना सिद्धार्थ कुशवाहा तथा रघुवंशम पंचांग के प्रधान संपादक डॉ. राजकिशोर कुशवाहा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। 
पंचांग के विमोचन अवसर पर पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रघुवंशम पंचांग में स्थानीय जानकारियों को समाहित किया गया है। इसके माध्यम से लोग आने वाले त्यौहारों के बारे में भी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि समाज के हित में विभिन्न प्रकार की उपलब्धियों एवं कमियों को समाचार-पत्र, पत्रिकाओं तथा पंचांगों में माध्यम से दर्शाया जाता रहा है। इससे पत्रकारिता का महत्व बढ़ जाता है। लोकतंत्र में पत्रकारिता का विशेष स्थान है। विधायिका, कार्यपालिका तथा न्यायपालिका के साथ-साथ पत्रिकारिता का होना भी आवश्यक है, तभी लोकतंत्र मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि जब भी समाचार पत्रों में किसी सामाजिक हित के विषय को प्रकाशित किया जाता है और उसमें जो भी आवश्यक कार्यवाही किये जाने योग्य सामग्री होती है तब उसे संबंधितों को निर्देशित किया जाता है। उन्होंने पंचांग के प्रधान संपादक को पंचाग के प्रथम अंक के विमोचन पर बधाई एवं शुभकामनायें दीं। उन्होंने कहा कि पंचांग हमेशा समाज के नये विषयों को प्रकाशित करेगा। श्री शुक्ल ने कहा कि अच्छी नियत से किया गया कार्य हमेशा प्रतिष्ठा दिलाता है। 
समारोह में विधायक सतना ने पंचांग के प्रकाशन पर बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हर समाचार-पत्र, पत्रिका तथा पंचांग हमेशा कुछ न कुछ नयी जानकारियां प्रदान करता है। इस पंचांग में क्षेत्रीय विषयों को शामिल किया गया है जो प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय से जुड़े विषय तो सभी पंचांगों में प्रकाशित होते हैं लेकिन इस पंचांग द्वारा क्षेत्रीय विषयों को शामिल कर एक अनूठा कार्य किया गया है। समारोह में स्वागत उद्बोधन देते हुए प्रधान संपादक डॉ. राजकिशोर कुशवाहा ने रघुवंशम पंचांग की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। 

समारोह में सरदार प्रहलाद सिंह, हुकूमत राय होतवानी, सुभाष श्रीवास्तव, राजेन्द्र वर्मा, मनीष चांदवानी, नागेन्द्र कुमार सोनी, रितेश सिंह, निर्मल कुमार पटेल, शिवरतन नामदेव, धीरेन्द्र सिंह, सुनील कुमार कुशवाहा, राजीव सिंह बघेल, दयाराम कोष्टा, लेखराज मोटवानी, अखिलेश कुशवाहा सहित गणमान्य नागरिक औ बड़ी संख्या में स्थानीय जन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. विष्णुदेव कुशवाहा ने किया। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन हरि प्रकाश सिंह ने किया।
क्रमांक-218-218-फोटो क्रमांक 06, 07 संलग्न हैं।

दिव्यांगजनों के उपकरण वितरण हेतु आज नईगढ़ी में शिविर का आयोजन

रीवा 17 जनवरी 2021. जिला प्रशासन एवं रेडक्रास सोसायटी द्वारा एलिम्को संस्था जबलपुर के सहयोग से जिले में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित किये जाने हेतु शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। आज 18 जनवरी को शा. उमावि नईगढ़ी में शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में नईगढ़ी जनपद व नगर पंचायत क्षेत्र के चयनित दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित किये जायेंगे। 

क्रमांक-219-219-शुक्ल

हनुमना में आयोजित दिव्यांग शिविर में दिव्यांगजनों को वितरित किये गये सहायक उपकरण

रीवा 17 जनवरी 2021. जिला प्रशासन, रेडक्रास सोसायटी, सामाजिक न्याय विभाग द्वारा एलिम्को संस्था जबलपुर के सहयोग से जिले में दिव्यांग शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों में पूर्व में आयोजित दिव्यांगों के चयन के लिये लगाये गये शिविर में चयनित दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरित किये जा रहे हैं। हनुमना में आयोजित शिविर में पूर्व में चयनित 459 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण बांटे गये। इस अवसर पर 8 मोटराइज्ड बाइसाइकिल, 100 ट्राई साइकिल, 80 बाई साइकिल, 20 सीपी चेयर, 8 स्मार्ट फोन, 15 एमआईडी किट, 12 एल्बो टेंच, 20 बच्चों की व्हील चेयर सहित अन्य कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण दिव्यांगजनों को प्रदान किये गये। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष हनुमना कल्पना सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष, एसडीएम एके सिंह, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे, जनपद सीईओ एमएल मेहरा, रेडक्रास के प्रांतीय प्रभारी डीपी सिंह, कार्यकारिणी सदस्य सुशील त्रिपाठी, हनुमना रेडक्रास अध्यक्ष रघुनाथ सिंह, मऊगंज रेडक्रास के उपाध्यक्ष प्रदीप सिंह, रीवा रेडक्रास सोसायटी के सचिव डॉ. विनोद श्रीवास्तव, एलिम्को संस्था के सदस्यगण तथा डीडीआरसी एवं रेडक्रास के सदस्य उपस्थित रहे। 

क्रमांक-220-220-शुक्ल-फोटो क्रमांक 08, 09 संलग्न हैं।

टीएल बैठक आज

रीवा 17 जनवरी 2021. कलेक्टर इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में आज 18 जनवरी को टीएल बैठक आयोजित की गई है। बैठक कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में प्रात: 10.30 बजे से आयोजित होगी। बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों को उपस्थिति के निर्देश

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मध्य प्रदेश// सतना जिन हाथो से बाँधी राखी भाई ने उसी हाथ को तलवार से काट दिया

Sun Jan 17 , 2021
मध्य प्रदेश// सतना जिन हाथो से बाँधी राखी भाई ने उसी हाथ को तलवार से काट दिया ब्यूरो चीफ ///राहुल कुशवाहा रीवा मध्य प्रदेश…8889284934 सतना 17 जनवरी । मध्यप्रदेश के सतना जिले में बेहद सनसनीखेज मामला सामने आया है यहां एक सगे भाई ने अपनी बहन का तलवार से हाथ […]

You May Like

advertisement