रीपा से उद्यमी बनी अनिता ने खरीदा ई-रिक्शा, परिवार को मिली दोहरी खुशी

जिला पंचायत सीईओ डॉ. ज्योति पटेल ने सौंपी ई-रिक्शा की चॉबी

 जांजगीर-चांपा 26 जुलाई 2023/ जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने मंगलवार को महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) जनपद पंचायत नवागढ़ की ग्राम पंचायत पेंड्री (ज) से जुड़ी उद्यमी श्रीमती अनिता कश्यप को  ई-रिक्शा की चॉबी एवं कागजात सौंपे। अनिता इस ई-रिक्शा का उपयोग रीपा उद्योग के साथ अन्य ट्रांसपोर्ट के कार्यों में करेंगी। यह ई-रिक्शा उन्होंने श्रम विभाग एवं उद्योग विभाग से मिले अनुदान एवं स्वयं की राशि लगाकर लोन के माध्यम से खरीदा है।
      जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि रीपा से जुड़कर महिलाएं सक्षम एवं आत्मनिर्भर बन रही हैं, वह अब ऐसे कार्यों में भी अपने हाथ अजमा रही है, जिसमें पुरूषों का बोलवाला रहता है। आज महिलाएं हवाई जहाज से लेकर ट्रेन, टैक्सी चला रही है, ऐसी ही महिला अनिता है, जो अब ई-रिक्शा चलाएंगी। एडीईओ एवं रीपा नोडल अधिकारी श्रीमती नम्रता राठौर ने बताया कि सरस्वती स्व सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती अनिता कश्यप है जो कई दिनों से ई-रिक्शा लेने का सोच रही थी, लेकिन उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी, उनको विभागीय समन्वय करते हुए उद्योग विभाग की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं श्रम विभाग से जोड़ते हुए लोन दिलाया गया। ई-रिक्शा को खरीदने में हितग्राही अनिता ने भी राशि लगाई। अनिता एवं उनके पति ई-रिक्शा का उपयोग रीपा में संचालित उद्योगों में कच्चा माल लाने एवं तैयार प्रोडक्ट को मार्केट में पहुंचाने के लिए करेंगे साथ ही इससे अन्य ट्रांसपोर्ट का कार्य किया जाएगा।
रीपा ने बनाया महिलाओं को उद्यमी –
      श्रीमती अनिता कश्यप राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के माध्यम से समूह का संचालन कर रही है और सरस्वती स्व सहायता समूह की अध्यक्ष भी है। वह बताती हैं कि समूह के संचालन का अनुभव होने के चलते ही वह महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) से भी जुड़ गई है। वह रीपा में कोसा धागा एवं वस्त्र निर्माण उद्योग यूनिट का संचालन कर रही है, जिससे उन्हें एवं उनकी समूह की महिलाओं को लाभ मिल रहा है। रीपा में ट्रांसपोर्ट की आवश्यकता को देखते हुए ही उन्होंने ई-रिक्शा खरीदा है। सरकार की रीपा योजना ने महिलाओं को उद्यमी बनाया है। श्रीमती अनिता बताती है कि ई-रिक्शा मिलने से परिवार को आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

संयुक्त एकलव्य आवासीय विद्यालय पलाड़ीखुर्द में लेटरल एंट्री के माध्यम से प्रवेश हेतु मेरिट सूची जारी

Wed Jul 26 , 2023
दावा आपत्ति 28 जुलाई तक आमंत्रित जांजगीर-चांपा 26 जुलाई 2023/ शैक्षणिक सत्र 2023-24 में संयुक्त एकलव्य आवासीय विद्यालय पलाड़ीखुर्द विकासखण्ड सक्ती में रिक्त सीटों में लेटरल एंट्री के माध्यम से प्रवेश हेतु चयन परीक्षा 23 जुलाई को परीक्षा केन्द्र संयुक्त एकलव्य आवासीय विद्यालय पलाड़ीखुर्द में आयोजित की गई थी। जिसका […]

You May Like

Breaking News

advertisement