राजस्थान विश्विद्यालय के ऋषि सिंघल और सुनीता महावर को दिया जाएगा उन्नत भारत सेवाश्री सम्मान

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

जयपुर 27 जून: प्रतिष्ठित 24 वां उन्नत भारत सेवाश्री पुरस्कार समारोह 31अगस्त 2024 को प्रसिद्ध कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया, पार्लियामेंट स्ट्रीट, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। उन्नत भारत संगठन ट्रस्ट द्वारा आयोजित इस वार्षिक कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले प्रतिष्ठित व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा।
इस वर्ष के समारोह में जयपुर से जिन प्रतिष्ठित हस्तियों को सम्मानित किया जाएगा, उनमें शामिल हैं :
प्रोफेसर डॉ. ऋषि कुमार सिंघल, पूर्व भौतिकी विभागाध्यक्ष, राजस्थान विश्वविद्यालय
डॉ. सुनीता महावर, लेक्चरर भौतिक विभाग।
अधिवक्ता ललित शर्मा, सुप्रसिद्ध अधिवक्ता समाजसेवक
प्रोफेसर डॉ. ऋषि कुमार सिंघल, राजस्थान विश्वविद्यालय के पूर्व भौतिकी विभागाध्यक्ष हैं। उन्होंने भौतिकी के सिद्धांतों को कविता के माध्यम से याद रखने की अनूठी अध्ययन विधि विकसित की है। उन्होंने विभाग के लिए 7 करोड़ रुपये से अधिक की अत्याधुनिक मशीनें प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो भारत के शीर्ष संस्थानों में दुर्लभ हैं।
डॉ. सुनीता महावर, सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सक्रिय हैं और उन्होंने अपनी टीम के साथ सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी में एक पेटेंट हासिल किया है। उनकी टीम में अंकित गोयल और डॉ. मोहम्मद साकिब खान शामिल हैं। इन्हें नवाचार पुरस्कार के लिए भी चुना गया है।
राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सुषमा नाथ, युवा अध्यक्ष अखिल नाथ, एडवोकेट सुचेता और कुछ समिति सदस्यों ने राजस्थान विश्वविद्यालय का दौरा किया। प्रोफेसर डॉ. ऋषि कुमार सिंघल ने उन्हें विभाग की अत्याधुनिक मशीनें और सौर ऊर्जा परियोजना दिखाई। इस दौरे के दौरान, उन्होंने वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचार की दिशा में किए गए प्रयासों की सराहना की।
राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सुषमा नाथ ने कहा, “हमारा संगठन हमेशा देश के सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि प्राप्त करने वालों को पहचानने का प्रयास करता है। प्रोफेसर डॉ. ऋषि कुमार सिंघल और डॉ. सुनीता महावर जैसे व्यक्तियों का सम्मान करना हमारे लिए गर्व की बात है। उनके योगदान ने न केवल उनके क्षेत्रों में बल्कि समाज में भी महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।”
युवा अध्यक्ष अखिल नाथ ने डॉ. महावर और उनकी टीम के नवाचार और समर्पण की प्रशंसा की। इस अवसर पर डॉ. सुनीता महावर ने कहा, “यह मेरे लिए सम्मान की बात है कि राष्ट्रीय राजधानी के एक राष्ट्रीय स्तर के संगठन ने मेरे प्रयासों को पहचाना है। आयोजकों द्वारा देशभर से उपलब्धि हासिल करने वालों को खोजने का प्रयास वास्तव में सराहनीय है।”
उन्नत भारत संगठन ट्रस्ट
स्वर्गीय श्री भारत प्रेम नाथ द्वारा 1995 में स्थापित उन्नत भारत संगठन ट्रस्ट समाज के वंचित वर्गों के विकास और उत्थान के लिए समर्पित है। यह संगठन कई जागरूकता कार्यक्रम, निःशुल्क चिकित्सा जांच शिविर, और प्रतिभा खोज पहल आयोजित करता है। अपने खेल विंग, एमएमडी स्पोर्ट्स क्लब और विभिन्न स्वरोजगार कार्यक्रमों के माध्यम से ट्रस्ट व्यक्तियों को सशक्त बनाने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।
24 वें उन्नत भारत सेवाश्री पुरस्कार समारोह पूरे भारत में उत्कृष्टता और निःस्वार्थ सेवा की भावना का जश्न मनाते हुए प्रेरणा की शाम होने का वादा करता है। देश की वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले इन उल्लेखनीय व्यक्तियों को सम्मानित करने में हमारे साथ जुड़ें। इस अवसर पर जयपुर के सुप्रसिद्ध अधिवक्ता ललित शर्मा और युवा अध्यक्ष अखिल नाथ के साथ, अधिवक्ता सुचेता सहित कई प्रख्यात हस्तियां मौजूद रही।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

संस्कृति बोधमाला पुस्तकें समाज में अवश्य जानी चाहिएं : गोविंद चंद्र मोहंत

Thu Jun 27 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। देशभर में संस्कृति बोध अभियान चलाने हेतु दिए टिप्स।भारतीय ज्ञानपरम्परा आधारित संस्कृति बोधमाला पुस्तकों का हुआ विमोचन।संस्थान के पोर्टल ‘‘विद्याभारतीबुक्स डॉट कॉम’’ का लोकार्पणतीन दिवसीय संस्कृति बोध परियोजना अखिल भारतीय कार्यशाला का समापन। कुरुक्षेत्र, 27 जून : हमें समाज में अपनी संस्कृति को प्रभावी बनाना है। […]

You May Like

Breaking News

advertisement