ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट: पहली एस्केप टनल तैयार,

रुद्रप्रयाग: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियाजना में पैकेज सात-ए में 1.9 किमी लंबी एस्केप टनल का निर्माण कार्य पूरा हो गया है।

नरकोटा से खांकरा के बीच परियोजना की यह ऐसी पहली टनल है, जो पूरी तरह बनकर तैयार हो चुकी है। टनल को तैयार होने में 521 दिन का समय लगा।

परियोजना के तहत मैक्स कंपनी ने इस एस्केप टनल का निर्माण किया। मंगलवार को नरकोटा से खांकरा के बीच पहला ब्रेक थ्रू कर कंपनी ने इस एप्रोच टनल को आर-पार करने का कार्य पूरा कर दिया।

ब्रेक थ्रू होने पर टनल में काम कर रहे कंपनी के कर्मचारियों ने हर्ष जताया। आरवीएनएल के परियोजना प्रबंधक सुरेंद्र कुमार आर्य ने बताया कि मैक्स कंपनी के 500 से अधिक इंजीनियर, एक्सपर्ट और श्रमिकों की मेहनत से यह कार्य पूर्ण हुआ।

बताया कि मुख्य टनल को अक्टूबर तक आर-पार करने का लक्ष्य रखा गया है। मैक्स इन्फ्रा के जीएम राजेश कुमार ने बताया कि उनकी पूरी टीम ने रात-दिन मेहनत कर बेहद कम समय मे इस लक्ष्य को पूरा किया।परियाजना की यह पहली टनल है जो ब्रेक थ्रू हुई है।

इस मौके पर आरवीएनएल के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एसके आर्य, मैक्स इन्फ्रा के सीएमडी पी. कुमार, सीईओ वीएस चौहान, जीएम राजेश कुमार, प्रोजेक्ट मैनेजर वी. खेत्रपाल, सीनियर साइट इंजीनियर प्रफुल्ल रमोला, एचआर राजेंद्र भंडारी, एजीएम संजय कुमार व राजेश राय, डीजीएम संदीप जैन आदि मौजूद रहे।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना की खासियत एक नजर में

कुल लागत 16216 करोड़ रुपये

वर्ष 2019 में शुरू हुआ कार्य, वर्ष 2025 तक पूर्ण करने का लक्ष्य

कुल लंबाई 126 किमी लंबी

17 सुरंगों से होकर गुजरेगी इसमें से 105 किमी लाइन

सबसे लंबी सुंरग 14.08 किमी (देवप्रयाग से जनासू के बीच)

सबसे छोटी सुरंग 200 मीटर (सिवाई से कर्णप्रयाग के बीच)

11 सुरंगों की लंबाई छह किमी से अधिक

परियोजना के तहत 13 स्टेशन बनने हैं

यहां बनने हैं 13 स्टेशन

इस परियोजना के तहत वीरभद्र, योग नगरी ऋषिकेश, शिवपुरी, व्यासी, देवप्रयाग, जनासू, मलेथा, श्रीनगर (चौरास), धारी देवी, रुद्रप्रयाग (सुमेरपुर), घोलतीर, गौचर व कर्णप्रयाग (सेवई) में 13 स्टेशन बनने हैं।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

माल देवता आपदा: मलबे में चाचा-चाची को पोकलैड मशीन से ढूढ़ रहा है सूरज,

Wed Aug 24 , 2022
देहरादून : अपनों को तलाशने की चिंता मैं भारी भरकम पोकलैंड मशीन को उफनती नदी में उतार कर घटनास्थल तक पहुंचाने वाले सूरज राणा के जज्बे को हर कोई सलाम कर रहा है। शुक्रवार रात मालदेवता क्षेत्र में आई आपदा में कई मकान जमींदोज हो गए। सरखेत गांव में भी सैलाब […]

You May Like

advertisement