रुड़की उत्तराखंड:महंगे दामों पर यूरिया बेचने पर भड़के किसान,हंगामा बढ़ते देख भागा दुकानदार

रुड़की

-लॉकडाउन मे खाद डीलरों द्वारा ओवर रेट यूरिया बेचने पर रुड़की के कस्बा लंढौरा मे किसानों का गुस्सा एक बार फिर भड़क गया ओर गुस्साए किसानों के दुकानदार का घेराव कर जमकर हंगामा काटा हंगामे के दौरान किसान दुकानदार पर ओवर रेट यूरिया बेचने का आरोप लगाते नजर आए किसानों का गुस्सा भडकते देख व्यापारी व उसका नौकर दुकान बंद कर किसानों के सवालों से बचते व भागते नजर आए।

लॉकडाउन मे खाद डीलरों की मनमानी किसानों पर भारी पड़ रही है। रबी फसल की बोवाई के मद्देनजर जहां किसानों ने खाद की खरीद शुरू कर दी है, वहीं डीलरों द्वारा यूरिया को लेकर उनसे मनमानी रकम वसूली जा रही हैं। यहीं नहीं यूरिया की खरीद के साथ डीएपी, सल्फर व अन्य उर्वरकों की खरीद करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। अतिरिक्त उर्वरक न लेने पर दुकानदारों को यूरिया नहीं दी जा रही है, या फिर व्यापारी द्वारा मनमानी रकम वसूली जा रही है।
यूरिया को लेकर जिले में काफी अफरातफरी मची है। प्रशासन भले ही किसानों को समितियों के माध्यम से पर्याप्त उर्वरक उपलब्ध कराने के बंदोबस्त में जुटा हो लेकिन थोक विक्रेता इससे बेफिक्र हो यूरिया की कालाबाजारी में जुटे हैं। किसानों के मुताबिक मौजूदा समय में डीलरों द्वारा किसानों को 266 रुपये की दर वाले यूरिया को 300 तथा 400 रुपये की दर वाले यूरिया को 450 से लेकर 500 रुपए तक मे बेचा जा रहा है। लंढौरा मे खाद की कालाबाजारी को लेकर किसानों द्वारा हंगामा काटने का यह कोई पहला मामला नहीं है। पांच दिन पूर्व भी किसानों ने दुकानदारों द्वारा यूरिया मनमाने रेट पर बेचने को लेकर व्यापारी का घेराव कर हंगामा काटा था।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अयोध्या :गरीब कल्याण योजना का राशन लेने गये कार्डधारक की कोटेदार के बेटो व पौत्रों की निर्मम पिटाई से हुई मौत

Tue Jun 1 , 2021
 रामपुर भगन पुलिस चौकी क्षेत्र के सांसद आदर्श गांव बरांव के गोपालपुर में हुई घटना ब्यूरो अयोध्या । ग्रामीण को कोटेदार के घर मोदी सरकार की गरीब कल्याण योजना का राशन मांगने जाना पड़ा भारी। राशन देने की जगह कोटेदार के दबंग बेटो व पौत्रों ने मिलकर की निर्मम पिटाई। […]

You May Like

advertisement