उत्तराखंड: प्रदेश के 27 शहरी निकायों में ट्रंचिंग ग्राउंड बनाने के लिए सरकार की और से 30 करोड़ रुपये जारी।

उत्तराखंड: प्रदेश के 27 शहरी निकायों में ट्रंचिंग ग्राउंड बनाने के लिए सरकार की और से 30 करोड़ रुपये जारी।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

कचरे के बेहतर प्रबंधन के लिए प्रदेश के 27 शहरी निकायों में ट्रंचिंग ग्राउंड बनाने के लिए सरकार की ओर से 30 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं। इसकी सिफारिश चौथे राज्य वित्त आयोग ने की थी।प्रदेश में शहरी निकायों के सामने इस समय सबसे बड़ी समस्या कूड़ा डंप करने के लिए जगह न होने की है। चौथे राज्य वित्त आयोग के सामने यही समस्या निकायों की ओर से रखी गई थी। अधिकारियों के मुताबिक मिशन गंगा के तहत भी गंगा और सहायक नदियों के किनारे बसे शहरों में ठोस अपशिष्ट के प्रबंधन की पूरी व्यवस्था का अभियान छेड़ा गया है।वर्तमान में हालात यह हैं कि कई शहरों को अन्य स्थानों पर अपने शहर का कूड़ा डंप करना पड़ रहा है। नैनीताल का कूड़ा हल्द्वानी तक पहुंचाया जा रहा है तो उत्तरकाशी में भी नदी किनारे कूड़ा फेंकने को लेकर विवाद रहा है। ऐसे में निकायों को ट्रंचिंग ग्राउंड बनने से जगह-जगह कचरा डंप करने की समस्या से निजात मिलेगी। इसके साथ ही कई शहर अपने मौजूदा डंपिंग क्षेत्रों में सुधार भी कर सकेंगे।
पालिकाएं : रुद्रप्रयाग, महुआवखेड़ागंज, सितारगंज, श्रीनगर, उत्तरकाशी, चिन्यालीसौड़, टनकपुर, डीडीहाट, धारचूला, दुगड्डा और चंपावत को बजट जारी किया गया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गोबंश आश्रय स्थल मे गोबंश के रखरखाव की स्थिति खराब , बे मौत मर रहे गोबंश।

Wed Mar 24 , 2021
गोबंश आश्रय स्थल मे गोबंश के रखरखाव की स्थिति खराब , बे मौत मर रहे गोबंश।मार्टीनगंज तहसील छेत्र के सिकरौर सहबरी गांव स्थित गोबंश स्थल का हाल बेहाल है चारो तरफ गंदगी का अम्बार लगा हुआ है गोशाला में न तो पशुओं के लिए चारे का प्रबंध है और न […]

You May Like

advertisement