दुखद खबर: भारतीय छात्र की मौत,बमबारी की चपेट के चलते,

नई दिल्ली : रूस की बमबारी के बीच यूक्रेन से भारत के लिए बुरी खबर आ रही है। बमबारी की चपेट में आने से एक भारतीय छात्र की मौत हो गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्विटर पर इस दुखद समाचार को साझा किया। बागची ने ट्वीट किया, ‘हम गहरे दुख के साथ पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खारकीव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की जान चली गई। विदेश मंत्रालय पीड़ित परिवार के संपर्क में है। हम परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।

विदेश मंत्रालय ने भारतीय छात्र की मौत की पुष्टि की

मृतक छात्र कर्नाटक के हावेरी जिले का रहने वाला था, जिसकी पहचान नवीन ज्ञानगौदर के रूप में की गई। जानकारी के अनुसार, नवीन चतुर्थ वर्ष (मेडिकल) के छात्र थे। वहीं, नवीन की मौत की खबर के बाद उनके गांव में मातम पसर गया है। आसपास के लोग परिजनों को सांत्वना देने के लिए उनके घर पहुंच रहे हैं। पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक हादसा उस वक्त हुआ जब वह नाश्ता करने बाहर गया था।

मृतक छात्र के गांव में पसरा मातम

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवार से की बात
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भारतीय छात्र नवीन ज्ञानगौदर की मौत पर शोक व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने नवीन के पिता शेखर गौड़ा को फोन कर सांत्वना दी। इसको वास्तविक त्रासदी बताते हुए, मुख्यमंत्री ने नवीन के पार्थिव शरीर को भारत वापस लाने के लिए परिवार को सभी समर्थन का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस मामले पर विदेश मंत्रालय से बात कर रही है। मंगलवार की सुबह अपने बेटे की आखिरी फोन कॉल को याद करते हुए, भावुक शेखर गौड़ा ने कहा कि नवीन उसे दिन में कम से कम दो या तीन बार फोन करता था।

यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत पर नेताओं ने शोक व्यक्त किया है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि यूक्रेन में भारतीय छात्र नवीन की मौत की दुखद खबर मिली। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदनाएं। उन्होंने आगे कहा कि वह फिर कहना चाहते हैं कि भारत सरकार को छात्रों की सुरक्षित निकासी के लिए एक रणनीतिक योजना की आवश्यकता है. संकट के समय में हमारे लिए हर मिनट कीमती है.

राहुल गांधी का ट्वीट

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा कि यह एक भयानक त्रासदी है. उनका दिल पीड़ित परिवार और उन सभी के परिवारों के लिए है जो अभी भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं। हमें उन्हें घर पहुंचाने के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए. वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी यूक्रेन में कर्नाटक के छात्र की मौत पर दुख जताया और पीड़ित परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की. साथ ही उन्होंने यूक्रेन से भारतीयों की निकासी में देरी के लिए मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि इस त्रासदी में भाजपा सरकार के पास निकासी की कोई योजना नहीं है। मोदी सरकार ने हमारे नौजवानों को उनके हाल पर छोड़ दिया है।

यूक्रेन में अब भी 14,000 भारतीय नागरिक
युद्धग्रस्त यूक्रेन में अभी भी लगभग 14,000 भारतीय नागरिक फंसे हुए हैं। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को सभी भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द यूक्रेन की राजधानी छोड़ने की सलाह दी, क्योंकि रूसी सेना के हमलों से कीव में स्थिति दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है. अब तक, 1600 से अधिक भारतीय छात्रों को आज सुबह तक यूक्रेन से निकाला जा चुका है।

अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन में रूस की 75 फीसदी सेना मौजूद है। उन्होंने बताया कि रूसी सैनिकों का एक बड़ा समूह बेलारूस से दक्षिण की ओर बढ़ रहा है और कीव में हमला करने की तैयारी कर रहा है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

महाशिवरात्रि पर्व पर अंतर्राष्ट्रीय समाजसेवी संस्थाओं की अध्यक्ष अम्बिका शर्मा द्वारा जरूरतमंदों को किए वस्त्र वितरित

Tue Mar 1 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 आम भारतीय नारी की जनकल्याण के लिए प्रेरणा बनी अंबिका शर्मा। फरीदाबाद 1 मार्च : आज मंगलवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर देव मानव सेवा ट्रस्ट, राष्ट्रीय महिला जागृति मंच, केसरिया भारत की अध्यक्ष अम्बिका शर्मा, जिला अध्यक्ष रेखा भटनागर , […]

You May Like

Breaking News

advertisement