उत्तराखंड: सोमवती अमावस्या स्नान पर संतो ने निकाली भव्य शोभा यात्रा।

उत्तराखंड: सोमवती अमावस्या स्नान पर संतो ने निकाली भव्य शोभा यात्रा।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

ऋषिकेश।आस्था के महाकुंभ सोमवती अमावस्या के शाही स्नान पर नगर निगम महापौर अनीता ममगाईं कृष्ण कुंज आश्रम से शहर के संतों महंतों और  महामंडलेश्वर के साथ कलश यात्रा लेकर त्रिवेणी घाट पहुंची। इस मौके पर महापौर ने कुंभ पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं से केंद्र सरकार द्वारा जारी कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती पालन करने की अपील भी की।
महापौर ने कहा कि भगवान शिव की आराधना की प्रतीक पुण्यदायी मौनी और सोमवती अमावस्या का बड़ा महात्म्य है। कहा कि, भगवान गौरी शंकर के आशीर्वाद से सभी के जीवन में हमेशा सुख-समृद्धि रहे इसकी वह कामना करती हैं। इससे पूर्व संत समाज की ओर से निकाली गई धार्मिक यात्रा में शिरकत करते हुए नगर की हृदय स्थली त्रिवेणी घाट पहुंची महापौर ने तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया।  गंगा स्नान के दौरान किसी भी तरह की कोई चूक ना हो जाए इसको लेकर मौके पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों को उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।
मनाया गया जगद्गुरु पद प्रतिष्ठा महोत्सव
श्रीकृष्ण कुञ्ज के भक्तों की ओर से जगद्गुरु पद प्रतिष्ठा महोत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया गया। नगर निगम महापौर अनीता ममगाईं ने जगद्गुरु स्वामी कृष्णाचार्य महाराज के सानिध्य में भगवान वेणुगोपाल की विधि विधान से पूजा करके शोभायात्रा का शुभारंभ किया। त्रिवेणी घाट पर गंगा के पावन तट  पर भरत मंदिर के महंत वत्सल प्रपन्नाचार्य एवं हर्ष वर्धन ने 108 रजत कलश की पूजा अर्चना की।
कृष्ण कुञ्ज के सचिव स्वामी गोपालाचार्य ने पंचामृत से भरे हुए रजत कलशों से जगद्गुरु कृष्णाचार्य का अभिषेक किया। उसके बाद 108 यजमानो ने विधि विधान ने गंगाजल से युक्त रजत कलश से जगद्गुरु का अभिषेक किया।

इस मौके पर देवेंद्र कौशिक, राजेश पांडेय, गुरविंदर सलूजा, पंडित रवि शास्त्री, अभिषेक शर्मा, रामहृदय, शिवकुमार, संजय दीक्षित, रामवल्लभ भट्ट, पंकज शर्मा, कपिलाचार्य,मनीष बनवाल, लक्ष्मीनारायण, भीम दास मौजूद रहे।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पवित्र ग्रंथ कुरान एवं नबी मोहम्मद साहब के बारे में अपशब्द बखान करने वाले नरसिंहानंद और वसीम रिजवी आदि पर देश द्रोही का मुकदमा लगाकर फांसी की सजा

Mon Apr 12 , 2021
पवित्र ग्रंथ कुरान एवं नबी मोहम्मद साहब के बारे में अपशब्द बखान करने वाले नरसिंहानंद और वसीम रिजवी आदि पर देश द्रोही का मुकदमा लगाकर फांसी की सजारमजान के महीने में 100 आदमियों को नमाज़ तरावीह पढ़ने की इजाजत हो- राजु गादरेमेरठ:- मुस्लिम पवित्र ग्रंथ कुराने पाक एवं इस्लाम मजहब […]

You May Like

advertisement