समाधान शिविर आमजन की समस्याओं के समाधान में सिद्घ हो रहे है कारगर : डा. वैशाली शर्मा

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र 19 जून : मुख्यमंत्री हरियाणा के निर्देशानुसार जिला व उपमंडल स्तर पर लग रहे समाधान शिविर लोगों के लिए बेहद ही कारगर सिद्घ हो रहे है। लोग यहां पर सुगमता से अपनी शिकायत या समस्या रखकर उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक या संबंधित को अवगत करवा सकते है। जिला प्रशासन का भी पूरा प्रयास रहता है कि यहां पर जो भी प्रार्थी पहुंच रहा है, उसकी शिकायत का तीव्रता से समाधान हो, इसके लिए संबंधित विभाग कार्य कर रहे है। आज जिलास्तर पर आयोजित समाधान शिविर में अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा व नगराधीश ने लोगों की समस्याओं को सुनने का काम किया। शिविर में करीब 39 शिकायते प्राप्त हुई, जिनमें से 26 फैमिली आईडी से संबंधित थी। इन शिकायतों के समाधान के लिए संबंधित को दिशा-निर्देश दिए गए है। बाकी बची शिकायते प्रोपर्टी आईडी, बिजली का बिल, बुढ़ापा पैंशन व पुलिस विभाग से संबंधित थी। इन समस्याओं का निपटान भी बेहतर तरीके से करते हुए प्रार्थी को राहत दिलवाई जाएगी।
अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा ने इस मौके पर बताया कि मुख्यमंत्री हरियाणा व मुख्य सचिव हरियाणा के निर्देशानुसार प्रत्येक जिले में कार्य दिवस पर समाधान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में कुरुक्षेत्र जिले के साथ-साथ उपमंडल स्तर पर भी शिविरों का आयोजन करके आमजन की समस्याओं को सुनने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब से समाधान शिविर लग रहे है, लोग आसानी से यहां आकर अपनी समस्या रखकर, उसका समाधान भी करवा रहे है। लोगों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसलिए संबंधित विभाग के अधिकारी मौके पर ही मौजूद रहते है और उन्हें शिकायते मार्क करते हुए, उनका समाधान करने बारे समय रहते निर्देश भी दिए जा रहे है। उन्होंने यह भी कहा कि शिविर में अधिकतर लोगों की फैमिली आईडी से संबंधित शिकायते आ रही है और इन शिकायतों के निपटान बारे संबंधित अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ कार्य कर रहे है। यदि किसी कारणवश संबंधित प्रार्थी की समस्या का हल करने में समय लग रहा है तो उस बारे भी अवगत करवाया जा रहा है।
उन्होंने यह भी कहा कि समाधान शिविर से संबंधित जो भी रिपोर्ट होती है, उसका बारीकी से उपायुक्त आंकलन करते है और यह रिपोर्ट कम्पाईल करके मुख्यालय भिजवाई जा रही है। जिला प्रशासन के स्तर पर जो भी समस्या का निदान होना है, उस बारे उपायुक्त ने निर्देश दिए हुए कि संबंधित प्रार्थी की शिकायत का यहीं पर समाधान करना सुनिश्चित करें, समाधान शिविर को लगाए जाने का मुख्य उदेश्य भी यहीं है। इसके साथ-साथ कोई भी व्यक्ति संबंधित कार्यालय में जाकर भी अपनी समस्या का समाधान करवा सकता है। इन समाधान शिविरों में फैमिली आईडी प्रोपर्टी आईडी, पैंशन, राशन कार्ड एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली, अपराध से संबंधित शिकायत, बिजली, सिंचाई, जन स्वास्थ्य से संबंधित शिकायतों का मौके पर ही समाधान करने का प्रयास किया जा रहा। इस मौके पर नगराधीश रमन गुप्ता, डीएसपी ओमप्रकाश, डीआईपीआरओ धर्मेंद्र कुमार, डीडीपीओ राजेश शर्मा आदि मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

24 वां उन्नत भारत सेवाश्री पुरस्कार समारोह 31अगस्त 2024 को कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में आयोजित किया जाएगा

Wed Jun 19 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। नई दिल्ली, 19 जून : प्रतिष्ठित 24 वां उन्नत भारत सेवाश्री पुरस्कार समारोह 31 अगस्त 2024 को प्रसिद्ध कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया, पार्लियामेंट स्ट्रीट, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। उन्नत भारत संगठन ट्रस्ट द्वारा आयोजित यह वार्षिक कार्यक्रम देश भर के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को सम्मानित […]

You May Like

Breaking News

advertisement