उत्तराखंड:- SSP कार्यालय में मृत पाए गए कौउ, बर्ड फ्लू की आशंका के बीच जाँच को भेजे सैपल,

उत्तराखंड:- SSP कार्यालय में मृत पाए गए कौउ, बर्ड फ्लू की आशंका के बीच जाँच को भेजे सैपल,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून। देहरादून के एसएसपी कार्यालय परिसर में दो कौए मृत पाए गए हैं। बर्ड फ्लू की आशंका के बीच उनके सैंपल जांच को भेज दिए गए हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगा। आपको बता दें कि हिमाचल के कांगड़ा जिले में पोंग डैम जलाशय क्षेत्र में कई प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है। इन सभी की मौत का कारण एवियन इन्फ्लूएंजा बताया जा रहा है। इसे देखते हुए उत्तराखंड में भी सतर्कता बरती जा रही है। 
प्रभागीय वनाधिकारी राजीव धीमान ने बताया कि उन्हें एसएसपी कार्यालय से सूचना मिली कि परिसर में दो मृत कौए पड़े हैं। इस पर मुख्यालय से रेस्क्यू टीम को मौके पर भेजा गया। टीम ने शव को कब्जे में ले लिया। अब बर्ड फ्लू की आशंका के चलते दोनों कौओं के सैंपल लेकर जांच को भेजे गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

उधर, देश मे बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में पोंग डैम जलाशय क्षेत्र में 2300 प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है और इन सभी की मौत का कारण एवियन इन्फ्लूएंजा बताया जा रहा है। इसको देखते हुए एहतियात के तौर पर राज्य सरकार ने वहां मुर्गे-मुर्गी के मीट की बिक्री और खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा केरल में भी बर्ड फ्लू से 12,000 बत्तखों की मौत हो गई। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे उन क्षेत्रों में एक किलोमीटर के दायरे में ही सभी पक्षियों को रखें। 
वहीं, भोपाल के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज ने पुष्टि की है कि राजस्थान के झालावाड़ में कौओं की मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई है। सोमवार को ये आंकड़ा 522 तक पहुंच गया। इसके अलावा, जोधपुर में एक बगुले और चार कौओं की मौत बर्ड फ्लू से हो चुकी है। इसे देखते हुए उत्तराखंड में भी वन विभाग ने अलर्ट घोषित कर दिया है। हालांकि, अभी तक यहां बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन इसकी रोकथाम को तमाम एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अवैध शराब की बिक्री तस्करी को रोकने हेतु चलाए जा रहे अभियान,

Tue Jan 5 , 2021
अवैध शराब की बिक्री तस्करी को रोकने हेतु चलाए जा रहे अभियान,रिपोर्ट-जफर अंसारीस्थान- हल्द्वानी लालकुआं बरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के आदेश के अनुपालन में अवैध शराब की बिक्री तस्करी को रोकने हेतु चलाए जा रहे अभियान में कोतवाली प्रभारी निरीक्षक सुधीर व बरिष्ठ उपनिरीक्षक रोहताश कुमार सागर के नेतृत्व में पुलिस […]

You May Like

advertisement