पिहोवा में लगभग 40 लाख की राशि से स्थापित होगा ऑक्सीजन प्लांट : संदीप

पिहोवा में लगभग 40 लाख की राशि से स्थापित होगा ऑक्सीजन प्लांट : संदीप।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877
छाया- अभिषेक कुश।

खेलमंत्री ने दी पिहोवा को नई सौगात।
कोविड-19 को लेकर आपात सुविधाओं का लिया जायजा।
खेलमंत्री ने लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए कड़े आदेश।
नए हॉस्पिटल के 1 फ्लोर को 15 दिन में तैयार करने के आदेश।
पिहोवा में नही आने दी जाएगी अस्पतालों में बैड की कमी।

पिहोवा कुरुक्षेत्र 3 मई :- हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि कोरोना की स्थिति से निपटने के लिए बहुत जल्द पिहोवा के सरकारी अस्पताल की अरुणाय रोड पर बन रही नई बिल्डिंग में 45 सिलेंडर की कैपेसिटी वाला ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा। लगभग 40 लाख रुपये से अधिक की लागत से तैयार होने वाले इस प्लांट की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है। नए प्लांट से लगभग 45 सिलेंडर ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा सकेगा। इससे 100 बेडिड अस्पताल में मरीजों को ऑक्सीजन की सप्लाई नियमित रूप से दी जा सकेगी। खेलमंत्री के निजी कोष से इस आक्सीजन प्लांट को स्थापित करवाया जाएगा।
खेलमंत्री संदीप सिंह सोमवार को पिहोवा अस्पताल की नई बिल्डिंग का निरीक्षण करने के उपरांत अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने निर्माण से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि तीन सप्ताह में अस्पताल के दो फ्लोर बिल्कुल तैयार होने चाहिएं ताकि यहां मरीजों का इलाज शुरू किया जा सके। इसके अलावा पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को बिल्डिंग जल्द तैयार करने और यहां के रास्ते आदि दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए। साथ ही पीडब्ल्यूडी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ड्यूटी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने पर भी लगाई गई। खेलमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन का कोटा के 161 मीट्रिक टन था। जिसे तीन दिन पहले बढ़ाकर 232 मीट्रिक टन किया गया था और अब इसे बढ़ाकर 257 मीट्रिक टन कर दिया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल पूरे प्रदेश में लगातार कोरोना मामलों पर नजर रखे हुए है और केंद्र सरकार से हर संभव सहायता प्रदेश को मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। बहुत जल्द बीपीएस मेडिकल कॉलेज खानपुर कलां, करनाल, पंचकूला, हिसार, सिरसा और फरीदाबाद में ऑक्सीजन के प्लांट शुरू किए जाएंगे।
खेलमंत्री संदीप सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिहोवा एवं कोविड पीडि़तों के लिए निर्धारित किए गए सरस्वती मिशन अस्पताल का दौरा करके तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 18 साल से अधिक आयु के युवाओं को वैक्सीन लगाने का काम तेज गति से जारी है। उन्होंने वैक्सीन लगवाने पहुंचे युवाओं से मिलकर उनकी बात भी सुनी। इसके बाद खेल मंत्री ने कोरोना मरीजों के लिए निर्धारित किए गए सरस्वती मिशन अस्पताल का दौरा करके वहां ऑक्सीजन व अन्य प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को फोन करके ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने एलएनजेपी अस्पताल कुरुक्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए और वहां चल रहे वैक्सीनेशन के कार्य का भी निरीक्षण किया। अस्पताल प्रबंधन की मांग पर उन्होंने ऑक्सीजन व्यवस्था देख रही आईएएस अधिकारी जी अनुपमा से फोन पर बात करके उन्हें जिला में ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने के निर्देश भी दिए।
खेलमंत्री ने डेरा सच्चा सौदा सिरसा के स्थापना दिवस पर संगत की ओर से भेजी गई कोरोना से बचाव की किटें, मास्क और सेनिटाइजर सहित कई जरूरी सामान को जरूरतमंद लोगों में वितरित किया। उन्होंने कहा कि संकट का यह समय एक दूसरे का सहयोग करने का है और आमजन के सहयोग बिना इस लड़ाई को नहीं जीता जा सकता। इसलिए लॉकडाउन का पालन करें और अपने परिवार की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए वैक्सीन जरूर लगवाएं। इसके लिए सभी को सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस की पालना करनी होगी।
एक्शन मोड़ में नजर आए खेलमंत्री संदीप सिंह।
खेल मंत्री सन्दीप सिंह जब अरुणाय रॉड स्थित नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दौरा कर रहे थे तो तुरंत उन्होंने लोकनिर्माण विभाग व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि 15 दिन के अंदर नई बिल्डिंग में काम पूरा हो ताकि यहां कोविड केयर सेन्टर चालू किया जा सके।
हल्के की जनता की सेवा के लिए 24 घंटे तत्पर।
खेलमंत्री ने कहा सभी विभागों के अधिकारी इस आपात स्थिति में टीम के रूप में काम करें। मैं हर पल लोगों से जुड़ा हूँ जो भी किसी को समस्या आती है रात के 12 बजे भी फोन उठाकर मदद कर रहा हूँ क्योंकि यह मेरा धर्म है। इस महामारी में सब मिलकर चलेंगे तो इस महामारी का मुकाबला कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि पिहोवा की अधिष्ठात्री देवा माँ सरस्वती जी इस जीवन संघर्ष रूपी लड़ाई में हम सब को शक्ति प्रदान करेंगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आवश्यक खादय सामग्री की कालाबाजारी करने वालों की खैर नहीं : बराड़।

Mon May 3 , 2021
आवश्यक खादय सामग्री की कालाबाजारी करने वालों की खैर नहीं : बराड़। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 प्रशासन ने आवश्यक खादय पदार्थों की निर्धारित की दरें। 22 आवश्यक खादय पदार्थों की मूल्य सूचि की जारी।डीएफएससी रखेगा नजर। कुुरुक्षेत्र 3 मई :- उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने […]

You May Like

advertisement