आज़मगढ़:पीड़ित महिला राज्य महिला आयोग के व्हाट्सअप नम्बर-6306511708 पर अपने शिकायत पत्र के साथ आधार कार्ड लगाते हुए भेजे-संगीता तिवारी


आजमगढ़ 24 दिसम्बर– उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती संगीता तिवारी की अध्यक्षता में पुलिस लाइन के सभागार में महिला उत्पीड़न के रोकथाम एवं पीड़ित महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाये जाने तथा आवेदक/आवेदिकाओं की सुगमता की दृष्टि से महिला जन सुनवाई का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर शिकायतकर्ताओं द्वारा कुल 10 शिकायतें प्राप्त हुईं, जो घरेलू हिंसा, जमीनी विवाद, प्रेम प्रसंग आदि से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई। जिस पर उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि उक्त प्रकरणों पर त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर प्रकरणों का भेजना सुनिश्चित करें, जिससे उक्त प्रकरणों का जल्द से जल्द निस्तारण किया जा सके।
इस अवसर पर शिकायतकर्ता रेशमी, थाना गम्भीरपुर तहसील निजामाबाद द्वारा अवगत कराया गया कि प्रार्थिनी का पति शराबी किश्म का व्यक्ति है, जो शराब पीकर सारी जमीन बेच दिया है। अब मात्र 12 बिसवा जमीन बची हुई है, उसे भी बेचना चाहता है। जिस पर मा0 सदस्य ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि संबंधित विभाग के अधिकारी से समन्वय स्थापित कर उक्त प्रकरण का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।
शिकायतकर्ता रब्बो, सदर आजमगढ़, द्वारा अवगत कराया गया कि प्रार्थिनी का प्रति विदेश में रहकर कार्य करते हैं। प्रार्थिनी के ससुराल वाले बच्चों सहित मार पीटकर हमें घर से निकाल दिया है। जिस पर मै खुद काम करके किराये के घर में रहकर घर का खर्च चला रही हुॅ और मुझे जान से मारने की धमकी भी दी जा रही है। जिस पर मा0 सदस्या ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि संबंधित विभाग से समन्वय स्थापित कर उक्त प्रकरण का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य ने बताया कि कोई भी पीड़ित महिला राज्य महिला आयोग के व्हाट्सअप नम्बर-6306511708 पर अपने शिकायत पत्र के साथ आधार कार्ड लगाते हुए भेज सकता है, जिस पर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। यह व्हाट्सअप नम्बर प्रातः 10ः00 बजे से सायं 5ः00 बजे तक सक्रिय रहेगा। इसी के साथ ही मोबाइल नम्बर 7839930410 पर भी कोई भी पीड़ित महिला शिकायत पत्र के साथ आधार कार्ड भेज सकती है।
मा0 सदस्या ने पीओ डूडा को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर आवास का लाभ दिलायें।
इसी के साथ ही उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती संगीता तिवारी द्वारा जिला कारागार का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान संगीता तिवारी जी द्वारा महिला बन्दियों से बात-चीत की गयी एवं उनके खाने-पीने के बारे मे जानकारी प्राप्त की गयी। उन्होने जेल के अधिकारियों को निर्देश दिये कि समय पर खाने-पीने, साफ-सफाई कराते रहें एवं महिला बन्दियों को संचालित योजनाओं में प्रशिक्षण भी दिलायें।
इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी जेपी सिंह, एसपी सिटी शैलेन्द्र लाल, उप श्रमायुक्त, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार मौर्य, महिला थानाध्यक्ष मधु पनिका, सीओ सिटी सौम्या सिंह, महिला कल्याण अधिकारी प्रिति उपाध्याय, डीसी अन्नु सिंह, वन स्टॉप मैनेजर सरिता पाल, केस वर्कर ममता यादव, रंजना मिश्रा, शिवाली त्रिपाठी, रिंकी सिंह सहित पुलिस विभाग के महिला आरक्षी आदि उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़:भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ में टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम में जनपद से दौ सौ छात्र लेगे प्रतिभाग

Sat Dec 25 , 2021
आजमगढ़ 24 दिसम्बर– अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र की अध्यक्षता में 25 दिसंबर को भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ में होने वाले टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम के लिए जनपद स्तर पर किए जाने वाले कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की गई lउन्होंने कहा कि उक्त कार्यक्रम […]

You May Like

Breaking News

advertisement