सरकारी अमला पत्रकारों की भलाई को लेकर पूरी तरह से दृढ़ संकल्पित : संजीव कौशल

सरकारी अमला पत्रकारों की भलाई को लेकर पूरी तरह से दृढ़ संकल्पित : संजीव कौशल।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

एमडब्ल्यूबी ने मुख्य सचिव संजीव कौशल से पत्रकारों को कैश लेस मेडिकल सुविधा कर्मचारियों की तर्ज पर शीघ्र मिले कि चर्चा की।

चंडीगढ़ : मीडिया के प्रति पूरी तरह से समर्पित भाव और फ्रेंडली स्वभाव रखने वाले हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव संजीव कौशल से मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी के नेतृत्व में पत्रकारों के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। मुलाकात का उद्देश्य हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा पत्रकारों के हितों में पेंशन बढ़ोतरी समेत लिए गए फैसलों पर उनका आभार व्यक्त करना था। हरियाणा सचिवालय में हुई बैठक में उनसे कई मुद्दों पर सौहार्दपूर्ण वार्तालाप हुआ। पत्रकारों के डेलिगेशन ने संजीव कौशल से उनकी कई मांगों को लेकर उनके सहयोग की अपील की।
गौरतलब है कि संजीव कौशल लोक संपर्क विभाग के कई बार डायरेक्टर जनरल रह चुके हैं। जिस कारण वह पत्रकारों के संघर्ष- बलिदान और मुश्किलों को बडी गहराई से जानते- समझते हैं। कौशल इसी विभाग के कई बार अतिरिक्त मुख्य सचिव भी रह चुके हैं। प्रदेश सरकार के तमाम कई जिलों में उपायुक्त रहने के कारण वह हर विषय को बेहद गहनता से समझते और परखते हैं। मुख्यमंत्री के बेहद ईमानदार- कर्तव्य निष्ठ- विश्वसनीय और अनुभवी अधिकारियों की लिस्ट में लंबे समय से संजीव कौशल बने हुए हैं। मुख्यमंत्री कार्यलय में मुख्य सचिव पद की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संजीव कौशल ने बखूबी निभाते हुए अपनी क्षमता को प्रमाणित किया है। उपायुक्त रहने दौरान भी वरिष्ठ आईएएस अधिकारी संजीव कौशल मीडिया बेहद फ्रेंडली व्यवहार के रहे हैं और आज भी इनका नाम ब्यूरोक्रेसी में मीडिया फ्रेंडली होने की अग्रिम पंक्ति में गिना जाता है।
मीडिया के कल्याण हेतु पूरे समर्पित भाव से लगे हैं मुख्यमंत्री :कौशल
दरअसल संजीव कौशल ने लोक संपर्क विभाग में डायरेक्टर जनरल और अतिरिक्त मुख्य सचिव रहने के दौरान दूरगामी सोच रखते हुए पत्रकारों के हितों में कई महत्वाकांक्षी योजनाएं बनाई थी, जिनका लाभ आज तक भी पत्रकारों को मिल रहा है। पत्रकारों के लिए यह योजनाएं काफी सार्थक साबित हुई है। इसलिए पत्रकार हमेशा संजीव कौशल से आशा रखते आए हैं। डेलिगेशन द्वारा सक्रीय पत्रकारिता कर रहे पत्रकार की किसी भी कारण से मृत्यु होने उपरांत आश्रितों को पैंशन एवं तमाम अन्य प्रकार की सुविधाएं दिए जाने की योजना बनवाने में उनका सहयोग मांगा। डेलिगेशन का नेतृत्व कर रहे चंद्रशेखर धरणी ने उदारहण देते हुए बताया कि कोरोना काल के दौरान कुछ पत्रकारों ने अपनी जान गंवाई तो कुछ की आपातकाल मृत्यु सड़क हादसों में भी हुई है, जिसके बाद उनके परिवारों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है। इस बात पर बेहद गंभीरता दिखाते हुए संजीव कौशल ने डेलिगेशन को सकारात्मक कोशिश करने की बात कहते हुए बताया कि वैसे भी प्रदेश के मुख्यमंत्री मीडिया के प्रति पूरी तरह से समर्पित भाव से लगे हुए हैं। कई विषयों पर गहन विचार विमर्श चल रहा है।
सरकारी अमला पत्रकारों की भलाई को लेकर पूरी तरह से दृढ़ संकल्पित : कौशल।
पत्रकारों ने मुख्य सचिव संजीव कौशल से मिलकर पेंशन बढ़ोतरी समेत लिए गए फैसलों में उनके सहयोग को लेकर आभार व्यक्त किया। इस मौके पर मुख्य सचिव ने इसका श्रेय मुख्यमंत्री मनोहर लाल को देते हुए उनकी सराहना की और मुख्यमंत्री को मीडिया फ्रेंडली बताते हुए मुख्यमंत्री बारे भी लम्बी चर्चा की। उन्होंने बताया कि कई मुद्दे फिलहाल पेंडिंग अवश्य हैं, पत्रकारों को कैश लेस मेडिकल सुविधा कर्मचारियों की तर्ज पर पत्रकारों को मिले इस पर भी कौशल से चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि सरकारी अमला पत्रकारों की भलाई को लेकर पूरी तरह से दृढ़ संकल्पित है और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के दिशा निर्देश पर लगातार कई लाभान्वित कर देने वाले फैसले पहले भी लिए गए हैं और आगे आने वाले समय में भी सरकार पत्रकारों के हर दुख दर्द की साथी बनी रहेगी। इस मौके पर डेलिगेशन ने अपना मांग पत्र सोपते हुए संजीव कौशल से सहयोग की अपील की। डेलिगेशन में सुरेंद्र मैहता, नरेश उप्पल, तरूण कपूर, भुवनेश झंडई, सुनील सरदाना, मदन बरेजा, दीपक मिगलानी, पवन चोपडा समेत कई पत्रकार मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सेंट जोसफ की छात्रा लविशा ने एयर राइफल शूटिंग प्रतियोगिता में जीता रजत पदक

Sat Oct 14 , 2023
सेंट जोसफ की छात्रा लविशा ने एयर राइफल शूटिंग प्रतियोगिता में जीता रजत पदक। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।ब्यूरो चीफ – संजीव कुमारी।दूरभाष – 9416191877 हिसार : सेंट जोसफ की छात्रा लविशा नेएयर राइफल शूटिंग प्रतियोगिता में जीता रजत पदक।सेंट जोसफ इंटरनेशनल स्कूल की प्राचार्या शालनी चौधरी ने […]

You May Like

advertisement