श्री जयराम विद्यापीठ कुरुक्षेत्र में संस्कृत संभाषण शिविर का हुआ शुभारम्भ

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
थानेसर संवाददाता – धर्मचंद वेदपाठी।

शिविर के पहले दिन हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक डा. दिनेश शास्त्री ने बताई संस्कृत भाषा सीखने की सरलतम विधि।

कुरुक्षेत्र, 7 जुलाई : देशभर में संचालित श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष एवं श्री जयराम शिक्षण संस्थान के चेयरमैन ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में संस्कृत भाषा एवं भारतीय संस्कृति की रक्षा के लिए निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में हरियाणा संस्कृत अकादमी द्वारा श्री जयराम विद्यापीठ कुरुक्षेत्र में 7 से 15 जुलाई संस्कृत संभाषण शिविर का आयोजन किया गया है। वीरवार को विद्यापीठ में विधिवत शिविर का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की गई। इस मौके पर हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक डा. दिनेश शास्त्री एवं कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पूर्व संस्कृत विभागाध्यक्ष वरिष्ठ प्रोफेसर डा. ललित कुमार गौड़ विशेष तौर पर कार्यक्रम में शामिल हुए। प्रोफेसर डा. ललित कुमार गौड़ ने संस्कृत भाषा के महत्व पर बहुत ही बेहतरीन तरीके से अपना वक्तव्य प्रस्तुत किया। सभागार में बैठे हुए सभी संस्कृत विद्वानों एवं विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि संस्कृत भाषा बहुत ही सरल एवं वैज्ञानिक है। सभी को मिलकर संस्कृत के विकास के लिए कार्य करना चाहिए। हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक डा. दिनेश शास्त्री ने विद्यार्थियों को सरलतम विधि से संस्कृत सीखने के लिए अभिप्रेरित किया।
उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि थोड़े से प्रयास के द्वारा संस्कृत संभाषण अल्प समय में सीखा जा सकता है। निदेशक ने कहा कि विद्यार्थियों को मुख्य रूप से व्याकरण पर विशेष ध्यान देना होगा। श्री जयराम विद्यापीठ के प्राचार्य डा. रणवीर भारद्वाज ने कार्यक्रम में आने वाले सभी विद्वानों एवं विद्यार्थियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन किया। इस मौके पर हरियाणा संस्कृत अकादमी से आचार्य मुकेश पाण्डेय ने उद्घाटन सत्र में संस्कृत भाषा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए अकादमी की गतिविधियों की जानकारी दी तथा उन्होंने बताया कि संस्कृत सीखने के लिए उत्सुक सभी प्रशिक्षु शीघ्र ही अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं रजिस्ट्रेशन निःशुल्क रहेगा। इस मौके पर , पुरुषोत्तम शास्त्री, कमल शास्त्री, दीपक शास्त्री, राजेश व्यास, स्वामी शंकर चैतन्य भारती संस्कृत महाविद्यालय कुरुक्षेत्र से प्राचार्या कुसुम लता, सीमा रानी शर्मा इत्यादि मौजूद रहे। अनेक महाविद्यालयों से लगभग 70 विद्यार्थियों एवं विद्वानों ने भाग लिया। अजय शास्त्री द्वारा कार्यक्रम में मंच संचालन किया गया।
संस्कृत संभाषण शिविर में भाग लेने वाले विद्वान एवं विद्यार्थी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मंडल कार्यालय फिरोजपुर के सभाकक्ष में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हिंदी निबंध प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

Thu Jul 7 , 2022
फिरोजपुर दिनांक-07.07.2022 [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:= मंडल कार्यालय, फिरोजपुर के सभाकक्ष में आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हिंदी निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस निबंध प्रतियोगिता में फिरोजपुर मंडल के विभिन्न स्टेशनों/कार्यालयों में कार्यरत 25 रेलकर्मियों ने भाग लिया। इसका विषय ‘वर्ष 2047 के भारत की परिकल्पना’ […]

You May Like

advertisement