उत्तराखंड: लालकुआ समेत आसपास के क्षेत्र में कबाड़ का धंधा फल फूल रहा है,

जफर अंसारी


लालकुआँ। इनदिनों लालकुआँ में कबाड़ खरीदने और बेचने वाले कारोबारियों की बाढ़ सी आ गई है। जिधर देखो कबाड़ का कारोबार करने वालों की दुकानें और गोदाम दिन व दिन बढ़ते ही जा रही हैं।
जानकारी के मुताबिक लालकुआँ नगर में नेशनल हाईवे, ट्रांसपोर्ट नगर, संजय नगर हाथीखाना, एवं इसके आसपास हल्दूचौड़ से लेकर तीनपानी तक के क्षेत्र में दर्जनों कबाड़ियों की दुकानें हैं। जिनमें लोहे से लेकर प्लास्टिक व प्रतिबंधित पन्नी तक बेरोकटोक खरीदी और बेची जा रही है। बताया जा रहा है कि इनमें से कई कबाड़ी अपनी दुकानों में दो पहिया से लेकर बड़े वाहन तक काटकर उन्हें बेचने का काम कर रहे हैं। जिनमें तमाम वाहन ऐसे भी होते हैं जिनके वैध पेपर तक नहीं होते हैं या चोरी के होते हैं जिन्हें कबाड़ी सस्ते में खरीदार स्क्रेप में बेच देते हैं।
सूत्रों के मुताबिक अधिकांश कबाड़ का कारोबार करने वाले कई सरकारी विभागों समेत आसपास की निजी फैक्ट्रियों का लोहा भी चोरी छिपे खरीदने बेचने का धंधा कर रहे हैं।
ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि बिना किसी वैध पेपरों के और बगैर परिवहन विभाग की अनुमति के क्षेत्र में इतने बड़े पैमाने पर लोहा आदि खरीदने और बेचने का काम कैसे और किसकी मिलीभगत से चल रहा है। जबकि कई मामलों में क्षेत्र में कबाड़ कारोबार करने वाले चोरी का माल खरीदने में पकड़े भी जा चुके हैं।
बताते चलें कि लालकुआँ में एशिया की सबसे बड़ी पेपर मिल के साथ साथ रेलवे जंक्शन भी जिसके चलते यहां बड़ी मात्रा में लोहे का भंडारण रहता है। जिसके चलते संभावना जताई जा रही है कि लालकुआँ समेत आसपास के क्षेत्रों में अधिकांश कबाड़ के कारोबारियों के अवैध रूप से उक्त संस्थानों का लोहा भी चोरी छिपे खरीदकर बेचने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।
बताया जा रहा है कि उक्त कबाड़ियों द्वारा लोहा आदि खरीदे और बेचे जाने का अधिकांश काम बगैर रजिस्ट्रेशन और बिना पेपर के किया जा रहा है।
क्षेत्रीय जनता ने लालकुआँ समेत आसपास के क्षेत्रों में तेजी से पनप रहे कबाड़ कारोबारियों की पुलिस प्रशासन से जांच किए जाने की मांग की है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शान्तिपूर्ण सम्पन्न हुआ मतदान

Sat May 25 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। मतदान के दौरान मुस्तैद रहे पुलिस के जवान। कुरुक्षेत्र : जिला कुरूक्षेत्र में लोकसभा चुनाव-24 का मतदान शनिवार को सुरक्षा व्यवस्था के साथ शान्तिपूर्ण सम्पन्न हुआ। जिला में मतदान के दौरान पुलिस बल मुस्तैद रहा। शनिवार को मतदान के दौरान पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह भोरिया के […]

You May Like

advertisement