प्रान्तीय आर्यवीर दल शिविर का दूसरा दिन,आर्यवीरों को सिखाया योगासन और प्राणायाम

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र, 2 जून : गुरुकुल कुरुक्षेत्र में चल रहे प्रान्तीय आर्यवीर दल शिविर के दूसरे दिन आर्यवीरों को शिविर संयोजक संजीव आर्य के दिशा-निर्देशन में वरिष्ठ योग शिक्षक सूर्यदेव आर्य द्वारा योगासन और प्राणायाम का प्रशिक्षण दिया गया। इसके अलावा बौद्धिक सत्र में वैदिक विद्वान आचार्य दयाशंकर शास्त्री व संदीप वैदिक ने आर्यवीरों को वैदिक संस्कृति एवं ऋषि दयानन्द के विचारों को जीवन में आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया।सायंकालीन सभा में वरिष्ठ भजनोपदेशक जयपाल आर्य और जसविन्द्र आर्य द्वारा युवाओं में गीतों के माध्यम से देशभक्ति और राष्ट्र प्रेम व संस्कृति रक्षा की भावना का सूत्रपात किया। बता दें कि गुजरात के महामहिम राज्यपाल आचार्य श्री देवव्रत जी के पावन सान्निध्य एवं आर्य प्रतिनिधि सभा हरियाणा के तत्त्वावधान चल रहे प्रान्तीय आर्य वीर दल शिविर में कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, जींद, पानीपत आदि जिलों से 600 आर्यवीर भाग ले रहे हैं।
जानकारी देते हुए संजीव आर्य ने बताया कि समाज में व्याप्त पाखण्ड, कन्या भ्रूण हत्या, नशाखोरी आदि बुराइयों को दूर करने के उद्देश्य से महामहिम राज्यपाल आचार्य श्री देवव्रत जी ने लगभग 12 वर्ष पूर्व गुरुकुल कुरुक्षेत्र में वेद प्रचार विभाग की स्थापना की थी जिसके तहत गुरुकुल के प्रचारक गांव-गांव जाकर लोगों को समाज में फैली बुराइयों से दूर रहने और युवाओं को भारतीय संस्कृति से जुड़ने के लिए प्रेरित करते हैं। गुरुकुल के वेद प्रचारक हवन-यज्ञ, भजनोपदेश के माध्यम से वेदों और ऋषि दयानन्द के संदेश को जन-जन तक पहुंचा रहे हैं। इसी प्रकार गुरुकुल के योग शिक्षक विभिन्न शिक्षण संस्थानों में योग शिविर लगाकर युवाओं को योगासन, प्राणायाम, डम्बल, लेजियम आदि का प्रशिक्षण देते हैं।
प्रान्तीय आर्यवीर दल शिविर में भी युवाओं को शिविर संयोजक संजीव आर्य के दिशा-निर्देशन में वरिष्ठ व्यायाम शिक्षक संदीप वैदिक, महावीर आर्य, सुरेन्द्र आर्य, नरेश आर्य, सोहनवीर आर्य, विशाल आर्य, शुभम् आर्य, अनिल आर्य, आर्यमित्र, राजेश आर्य आदि ने युवाओं को अलग-अलग टोली बनाकर योगासन, डम्बल, लेजियम, जूड़ो-कराटे, लाठी आदि का प्रशिक्षण दे रहे हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

4 जून को बनेगी इंडिया गठबंधन की सरकार : डॉ. सुशील गुप्ता

Sun Jun 2 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। जनता का एग्जिट पोल इंडिया गठबंधन के साथ : डॉ. सुशील गुप्ता।3 जून को कैथल और कुरुक्षेत्र में होगी पोलिंग एजेंटों को ट्रेनिंग : डॉ. सुशील गुप्ता।मतगणना के दौरान आम आदमी पार्टी की लीगल टीम भी रहेगी मुस्तैद : डॉ. सुशील गुप्ता।हरियाणा और कुरुक्षेत्र में भारी […]

You May Like

advertisement