सूर्य ग्रहण मेले में देशभर से लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना : शांतनु

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र में 25 अक्टूबर को सायं 4 बजकर 27 मिनट से सायं 6 बजकर 25 मिनट तक होगा सूर्य ग्रहण।
सूर्य ग्रहण मेले में श्रद्धालुओं के लिए होंगे तमाम इंतजाम।
डीसी ने सूर्य ग्रहण मेले की तैयारियों को लेकर ली अधिकारियों की बैठक।

कुरुक्षेत्र 7 सितंबर : उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र में सूर्य ग्रहण मेले का आयोजन 25 अक्टूबर 2022 को सायं 4 बजकर 27 मिनट से सायं 6 बजकर 25 मिनट तक किया जाएगा। इस सूर्य ग्रहण मेले में देश-विदेश से लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की सम्भावना है। इन श्रद्धालुओं के लिए मूलभूत व्यवस्था के सभी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।
उपायुक्त शांतनु शर्मा बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में सूर्य ग्रहण मेले-2022 की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त शांतनु शर्मा ने सूर्य ग्रहण मेले को लेकर की जा रही तैयारियों की विस्तृत रिपोर्ट ली। उन्होंने कहा कि
एडीसी को मेला प्रशासक बनाया गया है। उपायुक्त ने कहा कि सूर्यग्रहण मेले का आयोजन 25 अक्टूबर को किया जा रहा है। इस मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को ब्रहम सरोवर व सन्निहित सरोवर की सफाई व मुरम्मत का कार्य तथा स्वच्छ जल भरवाने, कानून व्यवस्था बनाए रखने, अस्थाई बस स्टैंड का निर्माण करने व झांसा रोड़ पर भूमि निरीक्षण करने, मेला क्षेत्र व मेला क्षेत्र से बाहर जाने वाली सडक़ों की मुरम्मत का कार्य पूरा करने, पार्किंग स्थलों पर अस्थाई निर्माण, लेवलिंग, सफाई व बेरिकेटिंग का प्रबंध करने के आदेश दिए है।
उन्होंने कहा कि सूर्य ग्रहण मेले की प्रचार-प्रसार की सामग्री का वितरण करने, पब्लिक एड्रेस सिस्टम व मीडिया सेंटर, यात्रियों को लाने ले जाने के लिए अतिरिक्त बसों व रेल चलाने, मेला क्षेत्र में यात्रियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र व दवाईयों का समुचित प्रबंध, यात्रियों के लिए पीने के पानी, अस्थाई शौचालय, नगर परिषद व हुडा क्षेत्र में लाईटों, सडक़ो व सफाई की व्यवस्था, मेले से पूर्व व बाद में सफाई की समुचित व्यवस्था, अग्निशमन व एम्बूलेंस की समुचित व्यवस्था, कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए होमगार्ड व स्वयं सेवकों की डयूटी लगाने, मेला के दौरान मोटर बोट, गोताखोर व तैराकों की व्यवस्था, यात्रियों की सुविधा के लिए रसोई गैस व खाद्य वस्तुए की व्यवस्था, रेल गाडिय़ों का अस्थाई ठहराव व रेलवे स्टेशन पर पानी, लाईट व सफाई की व्यवस्था, शहर को बेसहारा पशुओं से मुक्त करवाना, मेला क्षेत्र में लाईट व टैंट की व्यवस्था व वीआईपी घाट पर समुचित व्यवस्था, मेले में आए यात्रियों का बीमा करवाने के प्रबंध करने के आदेश दिए है।
मेला प्रशासक एवं एडीसी अखिल पिलानी ने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने अधीनस्थ कार्यों का ब्यौरा तैयार करेंगे और 15 सितंबर तक टेंडर आदि की प्रक्रिया को पूरा करेंगे। सभी अधिकारियों को सूर्य ग्रहण मेले को लेकर मेहनत और ईमानदारी के साथ काम करना है ताकि दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी और दिक्कत का सामना ना करना पड़े। इस मौके पर एसडीएम अदिति, एसडीएम सोनू राम, एसडीएम विनेश कुमार, एसडीएम कपिल शर्मा, नगराधीश चंद्रकांत कटारिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अज्ञात गाड़ी ने बाइक को जोरदार टक्कर

Wed Sep 7 , 2022
लालगंज आजमगढ वाराणसी नेशनल हाईवे 233 पर देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर ओवरब्रिज के समीप अज्ञात गाड़ी ने बाइक को जोरदार टक्कर मार दिया । बाइक सवार दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गये । गंभीरपुर थाना क्षेत्र के हरईरामपुर गांव निवासी सचिन शर्मा 19 वर्ष पुत्र कुंवर शर्मा […]

You May Like

Breaking News

advertisement