हीट वेव के चलते बुजुर्गों, छोटे बच्चों व पालतु पशुओं के लिए गर्मी के से बचाव के करें पुख्ता प्रबंध : शांतनु शर्मा

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

नागरिकों को लू के प्रकोप से बचने के लिए बरतनी होगी विशेष सावधानी, कमजोरी, चक्कर आने, सिर दर्द जैसे लक्षणें पर तुरंत चिकित्सक से करें परामर्श, जंक फूड, शराब, कार्बोनेटेड जैसे पदार्थों के सेवन में बरतें सावधानी।

कुरुक्षेत्र 28 मई : उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिन और अत्याधिक गर्मी होने व लू के चलने की संभावना जताई है। ऐसे में नागरिकों को विशेष सावधानी व बचाव करने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुरूप तापमान अधिक होने की स्थिति में कड़ी मेहनत का कार्य न करें। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी करने वाले चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय जैसे पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। उच्च प्रोटीन युक्त व बासी भोजन न खाएं। कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, दौरे जैसे हीट स्ट्रोक, हीट रैश के संकेतों को पहचानें। यदि आप बेहोशी या बीमार महसूस करें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
उपायुक्त शांतनु शर्मा ने तापमान में हो रही एकाएक बढ़ोतरी के चलते नागरिकों से हीट-वेव यानी लू के प्रकोप से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा कि वे लू से बचाव के लिए जरूरी प्रबंध रखें। छोटे बच्चों व बुजुर्गों की विशेष देखभाल जरूरी है। लू से बचाव के लिए पर्याप्त पानी पीएं और भले ही प्यास न लगी हो। हल्के रंग के, ढीले और छिद्र युक्त सूती कपड़े पहनें। धूप में बाहर जाते समय सुरक्षात्मक चश्मे, छाता/टोपी, जूते या चप्पल का प्रयोग करें। जब बाहर का तापमान अधिक हो तो कड़ी मेहनत की गतिविधियों से बचें। बिना कार्य के तपती दुपहरी में घर से बाहर न निकलें। यात्रा करते समय पानी अपने साथ रखें। शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय से बचें। यदि आप बाहर काम करते हैं, तो टोपी या छाते का उपयोग करें और अपने सिर, गर्दन, चेहरे और अंगों पर एक नम कपड़े का उपयोग करें।
उन्होंने कहा कि पार्क किए गए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को न छोड़ें। यदि आप बेहोशी या बीमार महसूस करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें। ओआरएस, घर पर बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करें जो शरीर को फिर से हाइड्रेट करने में मदद करता है। जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी दें। अपने घर को ठंडा रखें, पर्दे, शटर या सनशेड का उपयोग करें और रात में खिड़कियां खोलें। पंखे का प्रयोग करें, गीले कपड़े पहनें और बार-बार ठंडे पानी से स्नान करें। नागरिक स्वयं के साथ-साथ बेजुबान पालतु पशु और पक्षियों का भी ध्यान रखें। जहां पर अक्सर पक्षी आते हैं, वहां पर पानी का उचित प्रबंध करें ताकि प्यास लगने पर पक्षी पानी पी सकें। अत्याधिक गर्मी के चलते पक्षियों को बार-बार प्यास लगना स्वाभाविक है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने लॉन्च किए छह प्रोग्राम

Tue May 28 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए रोटोब ‘ऐले’ को लॉन्च किया।देश भर के विद्यार्थियों के दाखिलों को लेकर प्रश्नों का लिख और बोल कर जवाब देगा रोबोट।बीएससी इन योगा एंड स्प्रिचुअलिटी साइंस देश में एक अनोखा प्रोग्राम- डॉ. राज नेहरू। पलवल : श्री […]

You May Like

Breaking News

advertisement