श्री जयराम शिक्षण संस्थान का मनाया गया स्थापना दिवस एवं ब्रह्मचारी ने किया वृक्षारोपण सप्ताह का शुभारम्भ

श्री जयराम शिक्षण संस्थान का मनाया गया स्थापना दिवस एवं ब्रह्मचारी ने किया वृक्षारोपण सप्ताह का शुभारम्भ।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

जयराम पब्लिक स्कूल के वृक्षारोपण कार्यक्रम में शामिल हुए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी।

कुरुक्षेत्र, 17 जुलाई : देश के विभिन्न राज्यों में संचालित श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष एवं श्री जयराम शिक्षण संस्थान के चेयरमैन ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से ग्रामीण आंचल की कन्याओं को शिक्षित करने के उद्देश्य से लौहार माजरा में गतिमान श्री जयराम शिक्षण संस्थान के अंतर्गत सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम कन्या महाविद्यालय का स्थापना दिवस आयोजित किया गया।
इसी अवसर पर श्रीमती केसरी देवी लोहिया जयराम पब्लिक स्कूल द्वारा हरियाली अमावस्या के अवसर पर पौधारोपण सप्ताह का शुभारम्भ किया गया। पौधारोपण के इस कार्यक्रम में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक सहित पूर्व आयुक्त एवं संस्थान के उपाध्यक्ष टी. के. शर्मा, संजय कौशिक इत्यादि भी मौजूद रहे।
इस मौके पर अध्यापिकाओं एवं छात्राओं ने भी फलों के एवं औषधीय पौधे भी लगाए। इस अवसर पर श्रीमती केसरी देवी लोहिया पब्लिक स्कूल की प्राचार्या अंजू अग्रवाल, जयराम कन्या महाविद्यालय की प्राचार्या डा. सुदेश रावल, बी.एड. कॉलेज की प्राचार्या डा. प्रतिभा श्योकंद, जयराम पॉलिटेक्निक की प्राचार्या मनप्रीत कौर, संस्थान के निदेशक एस.एन.गुप्ता, राजेन्द्र सिंगला, सरोजिनी जमदग्नि, सिमरन, एकता, किरण गौड़, अनु गुप्ता, मनीषा, प्रमिला सहित, एन.सी.सी. कैडेट व एन.एस.एस. की स्वयंसेविकाएं इत्यादि भी मौजूद रही।
ब्रह्मचारी ने कहा कि आज पर्यावरण संरक्षण बहुत अनिवार्य है। आज के वातावरण में पर्यावरण प्रदूषण के कारण अनेक बीमारियां पनप रही हैं। यदि हम स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अधिक से अधिक वृक्ष लगाएं ताकि हम स्वस्थ वातावरण में सांस ले सकें। उन्होंने कहा कि वृक्ष हमें जीवन प्रदान करते हैं। यदि आज हम जनसंख्या वृद्धि के कारण वृक्ष काटते रहें तो वो दिन दूर नहीं जब हम आक्सीजन की कमी के कारण अपना अनमोल जीवन गंवा देंगे। ब्रह्मचारी ने सुझाव दिया कि हमें अपने जीवन के विशेष दिनों एवं त्यौहारों पर अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहियें तथा उनकी देखभाल भी करनी चाहिए ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियां स्वस्थ वातावरण में सांस ले सकें। उन्होंने कहाकि हम सबका कर्तव्य बनता है कि हम स्वयं भी जागरूक रहें तथा दूसरों को भी जागरूक करें।
जयराम शिक्षण संस्थान में पौधारोपण करते हुए ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक व अन्य।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा सहित अनेक श्रद्धालुओं ने विद्यापीठ में सोमवती अमावस्या पर किया रुद्राभिषेक

Mon Jul 17 , 2023
पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा सहित अनेक श्रद्धालुओं ने विद्यापीठ में सोमवती अमावस्या पर किया रुद्राभिषेक। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 सावन के दूसरे सोमवार को भारी संख्या में शिव मंदिरों जुटे श्रद्धालु। कुरुक्षेत्र, 17 जुलाई : सावन के दूसरे सोमवार को भी सूर्योदय से पूर्व […]

You May Like

advertisement