श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र में आयुर्वेद डी-फार्मा एवं पंचकर्म के लिए करें आवेदन आमंत्रित

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र : श्रीकृष्णा आयुष विवि के राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज एवं अस्पताल में सत्र 2021-22 के लिए आयुर्वेद में डी-फार्मा एवं पंचकर्म में सहायक के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक विद्यार्थी ऑफलाइन माध्यम से महाविद्यालय में आवेदन पत्र जमा करा सकते हैं। श्रीकृष्णा राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज के प्राचार्य डॉ. देवेंद्र खुराना ने बताया कि आयुर्वेद में डी फार्मा करने के लिए विद्यार्थियों को 30 अप्रैल तक आवेदन पत्र जमा कराना होगा। 9 मई को सीटों के लिए काउंसलिंग मेरिट के आधार पर होगी और साक्षात्कार के बाद उसी दिन विद्यार्थियों को कोर्स की फीस भी जमा करानी होगी। इसके साथ ही पंचकर्म में सर्टिफिकेट कोर्स करने के इच्छुक विद्यार्थियों को आवेदन पत्र 2 मई 2022 तक जमा करना होगा। काउंसलिंग और साक्षात्कार महाविद्यालय द्वारा 12 मई को रखा गया है। विद्यार्थियों को अपनी एडमिशन फीस साक्षात्कार वाले दिन ही जमा करानी होगी।
उन्होंने बताया कि डी-फार्मा 2 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स है। जिसमें कुल 63 सीटें हैं। डिप्लोमा कोर्स करने के लिए विद्यार्थी की 12वीं की पढ़ाई विज्ञान संकाय से होनी अनिवार्य है। साथ ही सामान्य कैटेगरी के लिए 40 प्रतिशत और आरक्षित कैटेगरी में 35 प्रतिशत अंक होने चाहिए। आवेदन फार्म श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। डी फार्मा कोर्स में विद्यार्थियों को दवाओं और औषधियों को बनाने व वितरण से जुड़ी सामान्य जानकारी दी जाती है। इसके साथ ही पंचकर्म में सहायक का सर्टीफिकेट कोर्स जिसकी अवधि एक वर्ष है। सर्टिफिकेट कोर्स में कुल 20 सीटें हैं। इसमें दाखिला के लिए विद्यार्थी को 12 वीं पास किसी भी संकाय साथ 40 प्रतिशत अंक होने जरूरी है। पंचकर्म सहायक के लिए विद्यार्थी का शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार से तंदुरुस्त होना आवश्यक है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बलिया: स्व0 बच्चा पाठक का पांचवां पुण्य तिथि मनाई गई

Sat Apr 23 , 2022
स्व बच्चा पाठक का पांचवां पुण्य तिथि मनाई गई।बलिया। राजनीति में नेता-जनता में मूलतः मालिक-नौकर के रिश्ते जैसा कुछ नहीं होता। आदर्शतः एक नेता व जनता का सम्बंध परिवार की तरह होता है। वह उसी मुखिया की तरह सर्व समाज का खयाल रखता है। कभी-कभी वह उन्हें ग़लतियों के लिए […]

You May Like

advertisement