श्री पीयूष गोयल ने मानसून को लेकर रेलवे की तैयारियों की समीक्षा की

भारत और विशेष तौर पर मुंबई में रेलवे को मानसून के लिए पूरी तरह से तैयार रहने की जरूरत है-श्री पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने रेलवे से मानसूनी बारिश से निपटने के तकनीकी और सिविल कार्यों की पहल की कुशलता के अध्ययन के लिए आईआईटी मुंबई जैसे संस्थानों के साथ साझेदारी करने के लिए कहा

यह सुनिश्चित करने के लिए कि रेल सेवाएं सुरक्षित निर्बाध रूप से चलती रहें, नवाचार और कठिन परिश्रम साथ-साथ चलने चाहिए-श्री पीयूष गोयल

जनता और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित होनी जरूरी-श्री पीयूष गोयल

जलभराव की चुनौतियों से डटकर मुकाबला करने की जरूरत है-श्री गोयल

फिरोजपुर 11 जून {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}:-

श्री दीपक कुमार मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि श्री पीयूष गोयल , माननीय रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री और उपभोक्ता मामले, खाद्य एवंसार्वजनिक वितरण मंत्री ने दिनांक 10.06.2021 को मानसून को लेकर रेलवे की तैयारियों की समीक्षा की I इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारतीय रेल विशेषकर मुंबई में रेलवे को मानसून के लिए पूरी तरह से तैयार रहने की जरूरत है। उन्होंने बारिश के मौसम में सभी आपातकालीन उपाय उपलब्ध होने के बारे में मुंबई उपनगरीय रेलवे की तैयारियों और रोड मैप की समीक्षा की ।
श्री पीयूष गोयल ने संवेदनशील इलाकों की मौजूदा स्थिति की जांच की और ट्रेनों के निर्बाध संचालन संबंधी योजनाओं की समीक्षा की। श्री गोयल ने कहा कि रेलवे यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि मानसून शुरू होने के साथ मुंबईवासियों को कोई असुविधा न हो।
उपनगरीय रेलवे की तैयारियों की समीक्षा करते हुए रेल मंत्री ने रेलवे को मानसूनी बारिश से निपटने में रेलवे की तकनीकी और सिविल कार्यों से जुड़ी पहल की कुशलता का अध्ययन करने के लिए आईआईटी मुंबई जैसे संस्थानों के साथ साझेदारी करने की सलाह दी।
उन्होंने कहा कि रेल सेवाओं का निर्बाध तरीके से और लगातार सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए नवाचार और कठिन परिश्रम साथ-साथ चलने चाहिए।
यह उल्लेखनीय है कि कोविड महामारी के दौरान भी, रेलवे ने मुंबई में विशेष रूप से संशोधित ईएमयू रेक सहित 3 नो मक स्पेशल लगा करके उपनगरीय खंड से 2,10,000 घन मीटर मलवा/कचरा/मिट्टी को साफ करने का काम किया है।
पिछले मानसून के समय आई बाढ़ वाली जगहों की पहचान की गई और प्रत्येक जगह जैसे: बांद्रा, अंधेरी, माहिम, ग्रांट रोड, गोरेगांव के अनुरूप समाधान तैयार किये गए थे।
बारिश के रियल टाइम और प्रामाणिक आंकड़े पाने के लिए चार ऑटोमेटिक रेल गॉज (एआरजी) आईएमडी के सहयोग से और दस एआरजी डब्ल्यूआर की ओर से स्वतंत्र रूप से लगाए गए।
सीवरेज और सबमर्सिबल पंपों सहित ट्रैक और डिपो पर पंपों की संख्या में 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।
बोरीवली विरार खंड में नाले की सफाई के सर्वेक्षण और निगरानी के लिए ड्रोन का उपयोग किया गया और भूमिगत नालियों की गहरी सफाई सुनिश्चित करने के लिए सक्शन/डी-स्लजिंग मशीनों का इस्तेमाल किया गया था।
कम से कम जलभराव सुनिश्चित करने के लिए भूमिगत नालियों के निर्माण के लिए नई माइक्रो टनलिंग पद्धति को अपनाया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:उत्तराखंड एसटीएफ द्वारा किए गए देश के सबसे बड़े साइबर घोटाले में बड़ा खुलासा

Fri Jun 11 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून उत्तराखंड पुलिस के पॉवर ap की आड़ में हुए  करीब 300 करोड़ के खुलासे  में अब उत्तराखंड पुलिस इंटरपोल की भी मदद लेगी। देश का ये सबसे बड़ा साइबर फ़्रॉड माना जा रहा है।दरअसल अभी तक की जांच में उत्तराखंड एसटीएफ ने 7 मुकदमे दर्ज […]

You May Like

advertisement