विद्यार्थियों की जागरूकता का मिशन अपने हाथ में लेगा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय : नेहरू

विद्यार्थियों की जागरूकता का मिशन अपने हाथ में लेगा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय : नेहरू।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

सरकार द्वारा अन्य कोर्स के बराबर मान्यता देने के बाद बी. वॉक के प्रति बढ़ा विद्यार्थियों का रुझान।
गुरुग्राम के कार्टरपुरी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने किया विवि का भ्रमण।

पलवल : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के व्यवसायिक कोर्स विद्यार्थियों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हैं। हरियाणा सरकार द्वारा बी. वॉक को अन्य स्नातकीय कोर्स के बराबर मान्यता देने के बाद विद्यार्थियों में इस कोर्स के प्रति सर्वाधिक उत्साह दिखाई दे रहा है। बुधवार को गुरुग्राम के कार्टरपुरी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के दुधौला परिसर का भ्रमण किया और अलग-अलग कोर्स के बारे में जानकारी ली।
कुलपति श्री राज नेहरू ने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को जागरूक करने का मिशन अपने हाथ में लेगा। जागरूकता के अभाव में कोई भी विद्यार्थी रोजगारपरक कोर्स से वंचित न रह जाए, इस दायित्वबोध के साथ काम किया जाएगा। कुलपति श्री राज नेहरू ने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने सारे कोर्स इस तरीके से डिजाइन किए हैं, ताकि विद्यार्थी अपनी शिक्षा पूरी करते ही अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकें। वर्तमान दौर में रोजगार उन्मुखी शिक्षा की आवश्यकता है। इसलिए हमने नवाचार पर काम शुरू किया है।
विश्वविद्यालय परिसर पहुंचने पर उप कुलसचिव डॉ. ललित कुमार शर्मा ने विद्यार्थियों को भ्रमण करवाया और करियर के बारे में सारी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी रोजगार के लिए विद्यार्थियों को तैयार कर रहा है। इसके लिए जापानी और जर्मन भाषा के कोर्स शुरू किए गए हैं। डॉ. ललित कुमार शर्मा ने विद्यार्थियों को अलग-अलग कोर्सों की खासियत और रोजगार में उनकी संभावनाओं के बारे में अवगत करवाया। विश्वविद्यालय के शिक्षक डॉ. मोहित श्रीवास्तव ने विद्यार्थियों को अपनी योग्यता और रूचि के अनुसार कोर्स चुनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के पास रोजगारपरक शिक्षा के सबसे ज्यादा कोर्स हैं और विद्यार्थी इन कोर्स में जुड़ कर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कार्टरपुरी की एनएसक्यूएफ शिक्षक ऊषा ने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में आकर विद्यार्थियों में एक नई आस जगी है और वह नए कोर्सों को लेकर काफी उत्साहित हैं। इससे उन्हें अपना करियर बनाने में और विकल्प चुनने में काफी सहायता मिलेगी। उन्होंने श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के इंफ्रास्ट्रक्चर और अत्याधुनिक लैब की भी सराहना की। शिक्षक ऊषा ने कहा कि इससे विद्यार्थियों को नया सीखने में काफी मदद मिलेगी। शिक्षक राजेंद्र सिंह ने इस भ्रमण को विद्यार्थियों के लिए काफी उपयोगी बताया।
विद्यार्थियों ने भी इस यात्रा को काफी रोचक बताते हुए कहा कि उन्हें बहुत सी ऐसी बातें अभी तक नहीं पता थी, जो आज विश्वविद्यालय का भ्रमण करने के दौरान बताई गई हैं। विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव डॉ. ललित कुमार शर्मा ने कहा कि अन्य स्कूलों के विद्यार्थियों को भी विश्वविद्यालय का भ्रमण करवाया जाएगा ताकि वह अपना करियर चुनने के लिए जानकारी बढ़ा सकें।
विद्यार्थियों को श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के बारे में जानकारी देते उप कुलसचिव डॉ. ललित कुमार शर्मा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>उत्त्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल के काँगड़ा घाटी (नैरो गेज) में रेल उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए बैजनाथ पपरोला और जोगिंदरनगर रेलवे स्टेशनों के बीच दिनांक 26 जनवरी, 2023 से दो जोड़ी रेलगाड़ियों का परिचालन पुनः बहाल की जा रही है</em>

Wed Jan 25 , 2023
उत्त्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल के काँगड़ा घाटी (नैरो गेज) में रेल उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए बैजनाथ पपरोला और जोगिंदरनगर रेलवे स्टेशनों के बीच दिनांक 26 जनवरी, 2023 से दो जोड़ी रेलगाड़ियों का परिचालन पुनः बहाल की जा रही है। फिरोजपुर 25 जनवरी [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:= रेलगाड़ी […]

You May Like

Breaking News

advertisement