बिहार:कायाकल्प योजना के राज्य स्तरीय रैकिंग में सिकटी सीएचसी को चौथा स्थान

कायाकल्प योजना के राज्य स्तरीय रैकिंग में सिकटी सीएचसी को चौथा स्थान

  • राज्यस्तरीय अवार्ड कमेटी ने जारी की पुरस्कृत होने वाले स्वास्थ्य संस्थानों की सूची
  • महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिये सीएचसी सिकटी को मिलेगा 01 लाख का इनाम

अररिया, 01 अप्रैल ।

कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत राज्यस्तरीय अवार्ड कमेटी ने वर्ष 2021-22 में पुरस्कृत होने वाली स्वास्थ्य संस्थानों की सूची जारी कर दी है। पुरस्कार के लिये तीन श्रेणियों में स्वास्थ्य संस्थानों के चयन का प्रावधान है। इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र श्रेणी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकटी 90.29 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिये सीएचसी सिकटी को 01 लाख रुपये सराहना पुरस्कार के रूप में उपलब्ध कराया जाना है। उक्त राशि सीएचसी सिकटी के रोगी कल्याण समिति के खाते में भेजी जायेगी। सीएचसी सिकटी के इस उपलब्धि से स्वास्थ्य महकमा उत्साहित है। सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि पुरस्कार की राशि जल्द उपलब्ध करा दिया जायेगा। उपलब्ध राशि में 25 प्रतिशत राशि अस्पताल के सभी कर्मियों के बीच नगद प्रोत्साहन राशि के रूप में वितरित किया जायेगा। शेष 75 प्रतिशत राशि का अस्पताल के विकास पर खर्च किया जाना है। इससे अस्पताल में स्वच्छ पेयजल, फायर सेफ्टी, रैंप, रैलिंग, हर्बल गार्डन सहित अन्य कार्यों में खर्च किया जाना है।

स्वच्छ व स्वास्थ्य वर्द्धक माहौल का निर्माण कार्यक्रम का उद्देश्य

जानकारी देते हुए एसीएमओ डॉ राजेश कुमार ने बताया कि निर्धारित मापदंड के आधार पर स्वास्थ्य संस्थानों का विकास, बेहतर सेवाओं की उपलब्धता, स्वच्छ व स्वास्थ्यवर्द्धक माहौल का निर्माण कायाकल्प कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। डीसीक्यूए मधुबाला कुमारी ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए विभागगीय स्तर से स्वच्छता, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, हॉस्पिटल इंफेक्शन, मरीजों के साथ स्वास्थ्य कर्मियों का व्यवहार को फोकस किया जाता है। स्वास्थ्य संस्थानों में स्वच्छ व शुद्ध पेयजल की उपलब्धता, परिसर के साफ-सफाई का इंतजाम, शौचालय की सुविधा सहित अस्पताल में शांत व स्वच्छ वातावरण का निर्माण के आधार पर कायाकल्प कार्यक्रम के तहत संस्थानों की ग्रेडिंग की जाती है।

सामुहिक प्रयास से मिली उपलब्धि :

इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सीएचसी सिकटी के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजीव बसाक ने अपनी पूरी टीम को बधाई दी। इसे सामुहिक प्रयास का नतीजा बताते हुए उन्होंने कहा कि संस्थान की बेहतरी के लिये हमारा प्रयास आगे भी जारी रहेगा। बीएचएम संदीप कुमार ने कहा कि ये उपलब्धि हमारी पूरी टीम, वरीय स्वास्थ्य अधिकारी के साकारात्मक सोच व कड़ी मेहनत का परिणाम है। आगे हम इसे और बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। इस उपलब्धि के लिये उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम को बधाई दी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक, दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश

Fri Apr 1 , 2022
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक, दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश: -मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम को लेकर जिला टास्कफोर्स की बैठक आयोजित:-लक्ष्य की प्राप्ति के लिए ईमानदारी के साथ कार्य करने की जरूरत: जिलाधिकारी-टीकाकरण में तेजी लाने के लिए कार्य करने की आवश्यकता पूर्णिया, 01 अप्रैल।आगामी 04 अप्रैल […]

You May Like

Breaking News

advertisement