अम्बेडकर नगर: नकल के आरोपी छह कक्ष निरीक्षकों को भेजा जेल

नकल के आरोपी छह कक्ष निरीक्षकों को भेजा जेल

अंबेडकरनगर

बीएनकेबी पीजी कॉलेज में एलएलबी परीक्षा के दौरान नकल कराने के आरोप में पकड़े गए छह कक्ष निरीक्षकों को अकबरपुर कोतवाली पुलिस ने रविवार को जेल भेज दिया। हालांकि केंद्र व्यवस्थापक को फिलहाल जमानत पर रिहा करते हुए उनकी भूमिका की जांच शुरू कर दी गई है। इस बीच प्रशासन की इस कार्रवाई को लेकर शिक्षा महकमे में हड़कंप मचा रहा।
एलएलबी परीक्षा के दौरान जिला मुख्यालय स्थित बीएनकेबी पीजी कॉलेज में बीते दिन संगठित नकल का भंडाफोड़ हुआ था। जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन व एसपी आलोक प्रियदर्शी ने कोतवाली पुलिस के साथ बीएनकेबी पीजी कॉलेज में छापा मारा था। इससे मौके पर अफरातफरी मच गई थी। कई कक्ष निरीक्षक व कर्मचारी छापे के दौरान कार्रवाई से बचने के लिए इधर-उधर भागने लगे थे। संगठित नकल तो छापे के दौरान मिली ही थी, साथ ही सीटिंग प्लान में भी गड़बड़ी मिली थी। छापे के दौरान एक कक्ष में बड़ी संख्या में गाइड व अन्य नकल सामग्री बरामद हुई थी। इस बीच डीएम के निर्देश पर कोतवाली पुलिस केंद्र व्यवस्थापक जयमंगल पांडेय के अलावा कक्ष निरीक्षक सूर्यप्रकाश उपाध्याय, जितेंद्रनाथ तिवारी, अरविंद चौबे, वैभव श्रीवास्तव, विजयशंकर मिश्र व चित्रांश श्रीवास्तव को गिरफ्तार कर कोतवाली लेकर चली गई।बाद में राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के विशेष पर्यवेक्षक डॉ. अखिलेश्वर चौबे ने पकड़े गए सभी आरोपियों के विरुद्ध केस दर्ज करने के लिए तहरीर दी थी। इस बीच कोतवाल अमित कुमार सिंह ने बताया कि तहरीर के आधार पर विभिन्न धाराओं में संबंधित के विरुद्ध केस दर्ज कर सभी छह कक्ष निरीक्षकों को जेल भेज दिया गया, जबकि केंद्र व्यवस्थापक को पूछताछ व जमानत पर रिहा करते हुए उनकी भूमिका की जांच शुरू कर दी गई है।
लोगों ने की कार्रवाई की सराहना
संगठित नकल की जानकारी होने पर डीएम व एसपी के बीएनकेबी पीजी कॉलेज में छापे को लेकर आम नागरिकों ने बढ़-चढ़कर सराहना की। शिक्षक अनुराग व अभय कुमार ने कहा कि इस प्रकार की कार्रवाई की अत्यंत जरूरत थी। ऐसा होने से ही परीक्षाओं में पारदर्शिता लाई जा सकती है। सेवानिवृत्त शिक्षक राजेंद्र कुमार व शमीम ने कहा कि प्रशासन की छापे की कार्रवाई के दूरगामी परिणाम आने वाले दिनों में सामने आएंगे। आगामी दिनों में विश्वविद्यालयीय परीक्षा होनी है। ऐसे में इस छापे का असर परीक्षा पर जरूर पड़ेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर:मूल्यांकन पारिश्रमिक का भुगतान न होना शिक्षकों का शोषण-उदयराज मिश्र

Mon Apr 11 , 2022
मूल्यांकन पारिश्रमिक का भुगतान न होना शिक्षकों का शोषण-उदयराज मिश्र अम्बेडकर नगर।माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन पारिश्रमिक का ससमय भुगतान न होना शिक्षकों के शोषण करने जैसा है।अतः सरकार को अविलंब बजट की अनुशंषा करनी चाहिए अन्यथा आनेवाले मूल्यांकन कार्य को करने से पहले […]

You May Like

advertisement