बिहार:जिले में पंचायत स्तर पर छः दिवसीय टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत

जिले में पंचायत स्तर पर छः दिवसीय टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत

  • 04, 05, 06 तथा 08, 09 व 11 अक्टूबर को विशेष अभियान के तहत जिलेवासियों को लगेगा कोविड-19 टीका
  • छः दिवसीय टीकाकरण अभियान में पोलियो सुपरवाइजर का रहेगा सहयोग
  • कोविड-19 टीका के दूसरे डोज से वंचित लाभार्थियों को विशेष रूप से लगाया जा रहा टीका

पूर्णिया संवाददाता

लोगों को कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए जिले में जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग की सहभागिता से अलग अलग टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं| जहां उपलब्ध टीका के अनुसार विशेष अभियान चलाकर लोगों को टीका लगाया जा रहा है। लोगों को कोविड-19 टीका लगाने के लिए अब पंचायत स्तर पर छः दिवसीय विशेष अभियान चलाया गया है। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा टीकाकरण से वंचित लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए पोलियो सुपरवाइजर की भी सहभागिता ली जा रही है।

कोविड-19 टीका से वंचित लोगों की हुई है पहचान :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. विनय मोहन ने बताया कि 26 से 30 सितंबर तक जिले में पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान चलाया गया था, जिसके माध्यम से स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को दो बूंद पोलियो की दवा पिलाई गई थी। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा उनके क्षेत्र में 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के कोविड-19 टीकाकरण की भी जानकारी इकट्ठा की गई। कोविड-19 टीकाकरण से वंचित लोगों के घरों में पोलियो मार्किंग के साथ चौकोर निशान भी लगाया गया था। छः दिवसीय टीकाकरण अभियान में सभी चिह्नित लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है।

पंचायत स्तर पर बनाया गया है टीकाकरण केंद्र :
डीआईओ डॉ. मोहन ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों को टीका लगाने के लिए अब पंचायत स्तर पर टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। जिस पंचायत में ज्यादा लोग टीकाकरण से वंचित हैं वहां ज्यादा टीकाकरण केंद्र खोले जा रहे हैं। अबतक जिले में 350 से अधिक टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जहां लोगों को टीका लगाया जा रहा है। जिस क्षेत्र में वंचित लाभार्थियों की संख्या कम है वहां घर-घर जाकर भी लोगों को टीका दिया जा रहा है। डीआईओ ने लोगों से अपील की है कि अबतक टीकाकरण से वंचित लोग अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल पर जाकर कोविड-19 टीका अवश्य लगवा लें।

मतदान केंद्रों पर भी लगाया जा रहा टीका :
सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने बताया कि पंचायत चुनाव को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा मतदान केंद्रों पर भी टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। वहां भी 18 वर्ष से अधिक उम्र के वैसे सभी नागरिक कोविड-19 टीका लगा सकते हैं जो अबतक टीकाकरण से वंचित रह गए हैं। कोविड-19 टीका बिल्कुल सुरक्षित है और यह लोगों के रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है। इससे लोग कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रह सकते हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:अभियान संचालित कर मंडल कारा के कैदियों को कराया गया डीईसी व अल्बेंडाजोल दवा का सेवन

Mon Oct 4 , 2021
अभियान संचालित कर मंडल कारा के कैदियों को कराया गया डीईसी व अल्बेंडाजोल दवा का सेवन फाइलेरिया को जड़ से खत्म करने के लिहाज से सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम की सफलता महत्वपूर्ण फाइलेरिया का इलाज संभव नहीं, संक्रमण के खतरों से बचाव के लिये दवा सेवन जरूरी कटिहार संवाददाता फाइलेरिया […]

You May Like

Breaking News

advertisement